रजनी पाटिल संसद की शेष अवधि के लिए निलंबित 

07:47 pm Feb 10, 2023 | सत्य ब्यूरो

संसद का बजट सत्र चल रहा है। विपक्ष अडानी मुद्दे पर लगातार हमलावर है। बीते दो सरकार के लिए मुश्किल भरे रहे। विपक्ष का विरोध इतना तीखा है प्रधानमंत्री जब राज्यसभा को संबोधित कर रहे थे तब विपक्ष उनके भाषण के दौरान पूरे समय नारेबाजी की।

अब उसी दिन के एक मसले पर कार्रवाई करते हुए राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ ने कांग्रेस सांसद रजनी अशोकराव पाटिल को राज्यसभा की शेष अवधि के लिए नियंबित कर दिया। पाटिल का यह निलंबन संसदीय कदाचार के आरोप पर किया गया है। उनपर आरोप है कि उन्होंने सदन की कार्यवाही का एक वीडियो ट्विटर पर शेयर किया था। उन पर यह कार्यवाही शुक्रवार को की गई। शेयर किए गए में गुरुवार के दिन विपक्षी सांसद धन्यवाद प्रस्ताव पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का विरोध करते देखे जा रहे हैं।

राज्यसभा के सभापति और उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने इस मामले पर गंभीरता से विचार करने के बाद पाटिल की इस हरकत को अवांछनीय गतिविधि कहा और उनको सदन के चालू सत्र की शेष अवधि के लिए निलंबित कर दिया। धनकड़ ने कहा कि कल पब्लिक डोमेन में, ट्विटर पर, इस सदन की कार्यवाही से संबंधित एक वीडियो का प्रसार किया गया था।  रजनी अशोकराव पाटिल इस अस्वास्थ्यकर गतिविधि में शामिल थीं। यह ऐसा मामला है जिस पर हमें ध्यान दिया जाना चाहिए। 

धनकड़ ने मामले की जांच के लिए विशेषाधिकार समिति के पास भेज दिया है  समिति की रिपोर्ट आने तक पाटिल सदन से निलंबित रहेंगी।  धनखड़ ने कहा कि संसद की पवित्रता बनाए रखने के लिए इस मामले को किसी बाहरी जांच एजेंसी को नहीं सौंपा जाएगा। 

पाटिल के निलंबन से पहले दिन में  धनखड़ ने सभी राजनीतिक दलों के नेताओं से सदन की कार्यवाही को फिल्माने से संबंधित मामले पर अपने विचार व्यक्त करने के लिए कहा, जबकि पीएम मोदी धन्यवाद प्रस्ताव पर बोल रहे थे। पाटिल को निलंबित करने का प्रस्ताव चालू बजट सत्र के शेष भाग के लिए स्वीकृत किया गया था।