कांग्रेस नेताओं ने जबरदस्त एकजुटता दिखाई, गुटबाजी भूले

02:24 pm Jun 13, 2022 | सत्य ब्यूरो

कांग्रेस ने सोमवार को न सिर्फ एक राष्ट्रीय पार्टी की ताकत दिखाई, बल्कि वो एकजुट भी नजर आई। उसके तमाम नेता आपसी गुटबाजी भूलकर सक्रिय नजर आए। जम्मू कश्मीर से लेकर, दिल्ली और केरल में कांग्रेस ने राहुल गांधी के लिए जबरदस्त एकजुटता का प्रदर्शन किया। राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलौत को दिल्ली पुलिस ने हिरासत में ले लिया तो सचिन पायलट राहुल के समर्थन में दिल्ली में बयान देते औऱ भागदौड़ करते दिखे।

जब यह रिपोर्ट लिखी जा रही है, उस समय हरियाणा कांग्रेस के कद्दावर नेता दीपेंदर हुड्डा कांग्रेस मुख्यालय से थोड़ी दूरी पर पुलिस अफसरों से पार्टी दफ्तर में जाने के लिए बहस कर रहे हैं। कांग्रेस मुख्यालय की दिल्ली पुलिस ने ऐसी घेराबंद कर रखी है कि वहां परिन्दा भी पर नहीं मार सकता। हुड्डा ने प्रजातंत्र और संविधान तक की दुहाई दे डाली लेकिन पुलिस अफसर नहीं पसीजे। इसी तरह सचिन पायलट को भी कांग्रेस मुख्यालय की तरफ बढ़ने से रोक दिया गया।

कांग्रेस के सीनियर नेता अधीर रंजन चौधरी और के.सी. वेणुगोपाल को पुलिस ने हिरासत में ले लिया और उनको तुगलक रोड थाने में बैठा दिया। उनके मूवमेंट पर रोक लगा दी गई। ये लोग पार्टी दफ्तर में जाना चाहते थे। कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा को जैसे ही इसकी सूचना मिली, वो फौरन तुगलक रोड थाने नेताओं और कार्यकर्ताओं से मिलने पहुंच गईं। वहां उनके साथ उत्तराखंड के पूर्व सीएम हरीश रावत भी दिखे। अधीर रंजन चौधरी ने दिल्ली पुलिस पर दुर्व्यवहार का आरोप लगाया है।

कांग्रेस मुख्यालय में जो नेता पहुंच सके वो सभी सीनियर थे। जिनमें मल्लिकार्जुन खड़गे, जयराम रमेश, प्रमोद तिवारी, दिग्विजय सिंह समेत कई दर्जन नेता शामिल थे। 

कांग्रेस के सीनियर नेताओं में शुमार पी. चिदंबरम तो पहुंचे ही, उनके बेटे कार्ति चिदंबरम ने भी राहुल के समर्थन में खड़े होने में देर नहीं लगाई। कार्ति ने मजेदार टिप्पणी भी की। उन्होंने कहा - सत्तारूढ़ दल (बीजेपी) ने ईडी के सामने राहुल गांधी की उपस्थिति से पहले कांग्रेस कार्यालय की ओर "केवल बैरिकेड्स और पुलिस" लगा रखी थी, जबकि बुलडोजर "गायब" थे। हो सकता है कि बुलडोजर अल्पसंख्यक नागरिकों की जिन्दगी और घरों को ध्वस्त करने के लिए लगाए गए हों।

बहरहाल, दिल्ली में तमाम स्थानों पर दिल्ली पुलिस ने बसों की व्यवस्था कर ऱखी थी। जिधर से भी कांग्रेस जत्था नारेबाजी करता हुआ निकलता था, पुलिस उन्हें गिरफ्तार करके बसों में बैठा देती और वहां से हटा देती थी। 

राहुल के समर्थन में प्रदर्शन के फोटो गुजरात, कर्नाटक, केरल, महाराष्ट्र, हरियाणा, पंजाब, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना आदि राज्यों से मिले हैं।