हिमाचल, उत्तराखंड, एमपी में विधानसभा उपचुनावों के लिए बीजेपी की सूची जारी

07:55 am Jun 14, 2024 | सत्य ब्यूरो

बीजेपी ने मध्य प्रदेश, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में होने वाले उपचुनावों के लिए अपने उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी है। लोकसभा चुनाव के बाद कुछ सीटें खाली हुई हैं। चुनाव आयोग की ओर से जारी बयान में 13 विधानसभा क्षेत्रों के बारे में जानकारी दी गई, जहां उपचुनाव होने हैं। लेकिन बीजेपी ने जो सूची जारी की है उनमें छह सीटों के लिए ही उम्मीदवारों के नाम हैं।

बीजेपी द्वारा जारी सूची के अनुसार हिमाचल प्रदेश की देहरा सीट के लिए होशियार सिंह चम्बयाल को उम्मीदवार बनाया गया है। इनके अलावा हिमाचल के ही हमीरपुर से आशीष शर्मा और नालगढ़ से कृष्ण लाल ठाकुर के नाम की घोषणा की गई है। 

मध्य प्रदेश की एक सीट अमरवाड़ा के लिए भी बीजेपी ने उम्मीदवार के नाम की घोषणा कर दी है। इस सीट पर कमलेश शाह को टिकट दिया गया है। वहीं उत्तराखंड की बद्रीनाथ सीट पर राजेंद्र सिंह भंडारी और मंगलौर सीट पर करतार सिंह भड़ाना को पार्टी ने उम्मीदवार बनाया है।

बीजेपी ने तीन राज्यों की कुल छह सीटों के लिए उम्मीदवार घोषित किए हैं, जबकि उपचुनाव सात राज्यों की 13 विधानसभा सीटों पर होने हैं। जिन राज्यों में उपचुनाव होने हैं उनमें बिहार, पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, मध्य प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब और हिमाचल प्रदेश शामिल हैं। इसके लिए अधिसूचना 14 जून को जारी की जाएगी। 

नामांकन पत्र दाखिल करने की आखिरी तारीख 21 जून है, 24 जून को मतपत्रों की जांच की जाएगी और नामांकन पत्र वापस लेने की अंतिम तिथि 26 जून है। सभी निर्वाचन क्षेत्रों में 10 जुलाई को मतदान होगा और वोटों की गिनती 13 जुलाई को होगी।

बिहार के रूपौली, पश्चिम बंगाल के रायगंज, रानाघाट दक्षिण, बागदा और मानिकतला, तमिलनाडु के विक्रवंडी, मध्य प्रदेश के अमरवाड़ा, उत्तराखंड के बद्रीनाथ और मंगलौर, पंजाब के जालंधर पश्चिम व हिमाचल प्रदेश के देहरा, हमीरपुर और नालागढ़ सीट पर उपचुनाव होने हैं।