राहुल गांधी के काफिले पर असम में हमला, अखिलेश यादव ने निन्दा की 

04:00 pm Jan 20, 2024 | सत्य ब्यूरो

कांग्रेस ने शनिवार 20 जनवरी को आरोप लगाया कि भारत जोड़ो न्याय यात्रा के काफिले की गाड़ियों पर भाजपा के गुंडों ने लखीमपुर (असम) में हमला किया है। कांग्रेस "टारगेटेड हमला" करने के लिए भाजपा की युवा शाखा भारतीय जनता युवा मोर्चा (बीजेवाईएम) के कार्यकर्ताओं के खिलाफ पुलिस शिकायत दर्ज करने जा रही है। 

कांग्रेस ने अपने ट्विटर हैंडल पर कहा- असम के लखीमपुर में 'भारत जोड़ो न्याय यात्रा' के काफिले पर BJP के गुंडों ने हमला कर दिया। BJP के गुंडों ने 'भारत जोड़ो न्याय यात्रा' के पोस्टर-बैनर फाड़े और गाड़ियों में तोड़फोड़ की। ये कायराना और शर्मनाक हरकत दिखाती है कि 'भारत जोड़ो न्याय यात्रा' को मिल रहे प्यार और जनसमर्थन से BJP सरकार घबरा गई है, डर गई है। लेकिन.. मोदी सरकार और उसके इशारों पर चलने वाले असम के CM ये अच्छी तरह समझ लें- यह भारत की यात्रा है, अन्याय के खिलाफ न्याय की यात्रा है। 'भारत जोड़ो न्याय यात्रा' को कोई शक्ति नहीं रोक सकती। यात्रा जारी रहेगी.. न्याय का हक, मिलने तक। कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने भी इसी से मिलती जुलती पोस्ट फेसबुक पर डाली है। दोनों ट्विटर हैंडल पर घटना से संबंदित वीडियो और फोटो ़डाले गए हैं।

घटना की सूचना मिलते ही सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने ट्वीट करके इसकी निन्दा की। अखिलेश ने कहा- लोकतांत्रिक ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ पर भाजपा शासित राज्य असम में हुआ हमला बेहद निंदनीय है। हर तरह से हारती भाजपा अब पूरी तरह से निराश हो चुकी है, तभी हिंसा पर उतारू है। ‘हिंसा’ मानसिक हताशा का भौतिक रूप होती है।

अखिलेश की यह प्रतिक्रिया महत्वपूर्ण मानी जा रही है। क्योंकि इंडिया गठबंधन में सीट शेयरिंग को लेकर कांग्रेस-सपा के बीच मतभेद की खबरें मीडिया में लगातार आ रही थीं। लेकिन अखिलेश की प्रतिक्रिया ने सभी ऐसी खबरों को जवाब दे दिया है। अखिलेश की प्रतिक्रिया इस संदर्भ में भी महत्वपूर्ण है कि राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा उत्तर प्रदेश के पूर्वी और पश्चिमी जिलों में 11 दिन रहने वाली है।

बहराहल, कांग्रेस नेताओं के मुताबिक यह घटना शुक्रवार देर रात हुई थी लेकिन इसकी सूचना सुबह मिली। कांग्रेस ने भाजयुमो कार्यकर्ताओं पर कांग्रेस प्रमुख मल्लिकार्जुन खड़गे की तस्वीर को विरूपित करने और राहुल गांधी की तस्वीर वाले बैनर और कटआउट को नुकसान पहुंचाने का भी आरोप लगाया।

कांग्रेस ने हमले में शामिल आरोपियों की गिरफ्तारी की भी मांग की। असम कांग्रेस के अध्यक्ष भूपेन कुमार बोरा ने लखीमपुर में हुई घटना की पुष्टि की।

असम कांग्रेस के अध्यक्ष बोरा कहा कि वाहन पर हमला असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा के "निर्देश" पर हुआ। उन्होंने कहा, "यात्रा के लिए राहुल गांधी के कटआउट ले जा रहे ट्रकों पर लखीमपुर में हमला किया गया और तोड़फोड़ की गई।"


राहुल गांधी के नेतृत्व में भारत जोड़ो न्याय यात्रा 14 जनवरी को मणिपुर में शुरू हुई और 20 या 21 मार्च को मुंबई में खत्म होगी। यह 67 दिनों में 15 राज्यों के 110 जिलों से गुजरते हुए 6,713 किमी की दूरी तय करने वाली है। असम में यात्रा का चरण गुरुवार को शुरू हुआ था और 25 जनवरी तक जारी रहेगा, जिसमें 17 जिलों में 833 किमी की दूरी तय होगी।