+
3 दिन में विमानों में बम की 18 धमकियाँ, एक किशोर हिरासत में

3 दिन में विमानों में बम की 18 धमकियाँ, एक किशोर हिरासत में

पिछले तीन दिनों में भारतीय एयरलाइन्स की उड़ान को बम से उड़ाने की यह तेरहवीं पुष्टि की गई घटना है। जानिए, फर्जी बम की धमकी देने के मामले में जाँच कहाँ तक पहुँची।

बुधवार को फिर से विमानों में बम की धमकियाँ मिलीं। इस बार एक अकासा एयर, दो स्पाइस जेट और तीन इंडिगो की उड़ानों में। यानी बुधवार को कुल मिलाकर छह विमानों में ऐसी धमकियाँ मिलीं। पिछले तीन दिनों में यह 18वीं घटना है। तो सवाल है कि एक के बाद एक विमानों में आख़िर बम की धमकी देने वाला कौन है?

मुंबई पुलिस ने बुधवार को छत्तीसगढ़ के एक किशोर को हिरासत में लिया है। इसने तीन विमानों को बम की धमकी देने के लिए कथित तौर पर फर्जी कॉल की थी। इंडिया टुडे की रिपोर्ट के अनुसार पुलिस के अनुसार, उन्हें मुंबई जाने वाली कुछ उड़ानों में बम की धमकी के बारे में शिकायतें मिली थीं। ये धमकियाँ कुछ सोशल मीडिया पोस्ट के ज़रिए दी गई थीं। जांच करने पर पता चला कि इन पोस्ट के पीछे छत्तीसगढ़ का एक नाबालिग लड़का था। जाँच में पता चला कि उस किशोर की पैसे को लेकर अपने दोस्त से दुश्मनी थी और इसी को लेकर उसने अपने दोस्त के फोन का इस्तेमाल करते हुए धमकी वाली सोशल मीडिया पोस्ट लिखी थी। किशोर को हिरासत में लेकर किशोर न्याय बोर्ड को सौंप दिया गया। उसके माता-पिता को नोटिस दिया गया है। हालाँकि अन्य धमकियों को लेकर जाँच जारी है।

केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री किंजरापु राम मोहन नायडू ने बुधवार को भारतीय एयरलाइनों को निशाना बनाकर की गई इन गतिविधियों पर गहरी चिंता व्यक्त की, जिससे घरेलू और अंतरराष्ट्रीय परिचालन प्रभावित हो रहे हैं।

उन्होंने इस तरह की शरारती और गैरकानूनी हरकतों को गंभीर चिंता का विषय बताया। मंत्री ने विमानन अनुभाग की सुरक्षा, संरक्षा और परिचालन में व्यवधान डालने के प्रयासों की कड़ी निंदा की। एक बयान में नायडू ने यह भी बताया कि मुंबई पुलिस ने तीन उड़ानों को बम की धमकी देने के लिए जिम्मेदार एक नाबालिग को गिरफ्तार किया है। उन्होंने कहा कि व्यवधान के लिए जिम्मेदार अन्य सभी लोगों की पहचान की जाएगी और उनके खिलाफ मुकदमा चलाया जाएगा।

इससे पहले ख़बर आई थी कि मुंबई से दिल्ली जाने वाली इंडिगो की फ्लाइट को सोशल मीडिया पर बम की फर्जी धमकी मिलने के बाद अहमदाबाद डायवर्ट कर दिया गया था। करीब 200 यात्रियों और चालक दल को लेकर यह फ्लाइट मंगलवार रात मुंबई से रवाना हुई थी। बुधवार को इस धमकी की पुष्टि फर्जी निकली। सोमवार को तीन अंतरराष्ट्रीय उड़ानों- एयर इंडिया की एक और इंडिगो की दो उड़ानों को बम से उड़ाने की धमकी मिली थी। मंगलवार को सभी प्रमुख एयरलाइन्स की नौ अन्य उड़ानों को धमकियाँ मिली थीं। सोमवार और मंगलवार को सभी धमकियाँ सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के ज़रिए आईं और आखिरकार फर्जी निकलीं। 

अकासा एयर की फ्लाइट को बम की धमकी मिलने के बाद दिल्ली वापस लौटना पड़ा। 184 यात्रियों को लेकर दिल्ली से उड़ान भरने वाली फ्लाइट क्यूपी1335 में दोपहर 1:15 बजे आपातकाल घोषित कर दिया गया। बोइंग 737 विमान को वापस दिल्ली की ओर मोड़ दिया गया और दोपहर करीब 2 बजे उतरा। हालाँकि, इसकी अभी पुष्टि करने से पहले जाँच की जा रही है।

अकासा एयर ने एक बयान में कहा है कि कैप्टन ने सभी आवश्यक आपातकालीन प्रक्रियाओं का पालन किया, फ्लाइट को वापस दिल्ली की ओर मोड़ दिया और दोपहर 1.48 बजे इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर सुरक्षित रूप से उतरा। बयान में कहा गया, 'निर्धारित सुरक्षा और संरक्षा प्रक्रियाओं के अनुसार विमान को उतरने के बाद एक आइसोलेशन बे में ले जाया गया। स्थानीय अधिकारियों के साथ समन्वय में सभी यात्रियों को दोपहर 1.57 बजे विमान से उतार दिया गया, जिन्होंने ज़रूरी सुरक्षा और संरक्षा जांच की।'

दिल्ली हवाई अड्डे पर स्थापित प्रोटोकॉल के अनुसार सुरक्षा एजेंसियों द्वारा विमान, यात्रियों और उनके बैग की जांच की जाएगी। जांच और सुरक्षा जांच के बाद, यदि धमकी झूठी पाई जाती है, तो विमान को परिचालन के लिए छोड़ दिया जाएगा। हालाँकि अधिकांश बम की धमकियाँ फर्जी निकली हैं, लेकिन एयरलाइंस के साथ-साथ वैश्विक स्तर पर विमानन प्राधिकरण उन्हें अत्यंत गंभीरता से लेते हैं। 

जब भी किसी विमान को बम की धमकी मिलती है तो एक विस्तृत सुरक्षा प्रोटोकॉल का पालन किया जाता है, जिसमें विमान को आइसोलेशन में एक अलग बे में ले जाया जाता है। यात्रियों को जल्दी से विमान से उतारा जाता है। विमान के साथ-साथ यात्रियों के बैग की फिर से गहन सुरक्षा जाँच की जाती है।

शाम तक एनडीटीवी ने सूत्रों के हवाले से रिपोर्ट दी थी कि भारतीय एयरलाइन्स को बम से उड़ाने की लगातार बढ़ती धमकियों पर परिवहन संबंधी संसदीय स्थायी समिति की बैठक में चर्चा की गई। इससे पहले नागरिक उड्डयन मंत्री राम मोहन नायडू और उनके मंत्रालय तथा नागरिक उड्डयन महानिदेशालय के अधिकारियों के बीच चर्चा हुई। सूत्रों के अनुसार विमानन अधिकारियों ने सांसदों को बताया कि 'महत्वपूर्ण सुराग' मिले हैं और कुछ शुरुआती संदिग्धों की पहचान कर ली गई है।

मंगलवार देर रात दिल्ली से शिकागो जा रहे एयर इंडिया के एक विमान को बम की धमकी मिलने के बाद नागरिक उड्डयन सुरक्षा ब्यूरो ने कहा कि उसने इस अफवाह और अन्य अफवाहों की जांच शुरू कर दी है, जिनमें से कई एक एक्स अकाउंट से थीं। मंगलवार को उस हैंडल से धमकियाँ ट्वीट किए जाने के बाद कुल सात उड़ानें प्रभावित हुईं।

द इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार नागरिक उड्डयन मंत्रालय और गृह मंत्रालय सहित संबंधित सरकारी मंत्रालयों और एजेंसियों ने इन बम धमकियों के मद्देनजर एक बैठक की है। ऐसा माना जा रहा है कि नागरिक उड्डयन मंत्रालय फर्जी बम धमकियों के अपराधियों को नो-फ्लाई सूची में डालने के पहले के प्रस्ताव को औपचारिक रूप देने के लिए नागरिक उड्डयन सुरक्षा ब्यूरो के साथ मिलकर काम कर रहा है।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें