+
विमानों में बम की धमकी देने वाले कौन? 3 दिन में 13वीं ऐसी घटना

विमानों में बम की धमकी देने वाले कौन? 3 दिन में 13वीं ऐसी घटना

पिछले तीन दिनों में भारतीय एयरलाइन्स की उड़ान को बम से उड़ाने की यह तेरहवीं पुष्टि की गई घटना है। जानिए, फर्जी बम की धमकी देने के मामले में जाँच कहाँ तक पहुँची।

बुधवार को फिर से विमानों में बम की धमकी मिली। इस बार एक अकासा एयर और दूसरी इंडिगो की उड़ानों में। यह धमकी बाद में फर्जी निकली। पिछले तीन दिनों में यह 13वीं घटना है। तो सवाल है कि एक के बाद एक विमानों में आख़िर बम की धमकी देने वाला कौन है? क्या जाँच एजेंसियाँ उन लोगों तक पहुँच पाईं या नहीं?

इन सवालों के जवाब से पहले यह जान लें कि आख़िर ये घटनाएँ कब हुईं। मुंबई से दिल्ली जाने वाली इंडिगो की फ्लाइट को सोशल मीडिया पर बम की फर्जी धमकी मिलने के बाद अहमदाबाद डायवर्ट कर दिया गया था। करीब 200 यात्रियों और चालक दल को लेकर यह फ्लाइट मंगलवार रात मुंबई से रवाना हुई थी। बुधवार को इस धमकी की पुष्टि फर्जी निकली।

भारतीय एयरलाइन्स की उड़ानों को बम से उड़ाने की धमकियाँ बुधवार को भी जारी रहीं। बुधवार को बेंगलुरु जाने वाली अकासा एयर की पिछले तीन दिनों में भारतीय एयरलाइन्स की उड़ान को बम से उड़ाने की तेरहवीं घटना की पुष्टि की जा चुकी है। सोमवार को तीन अंतरराष्ट्रीय उड़ानों- एयर इंडिया की एक और इंडिगो की दो उड़ानों को बम से उड़ाने की धमकी मिली थी। मंगलवार को सभी प्रमुख एयरलाइन्स की नौ अन्य उड़ानों को धमकियाँ मिली थीं। सोमवार और मंगलवार को सभी धमकियाँ सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के ज़रिए आईं और आखिरकार फर्जी निकलीं। 

फ्लाइट को बम की धमकी मिलने के बाद दिल्ली वापस लौटना पड़ा। 184 यात्रियों को लेकर दिल्ली से उड़ान भरने वाली फ्लाइट क्यूपी1335 में दोपहर 1:15 बजे आपातकाल घोषित कर दिया गया। बोइंग 737 विमान को वापस दिल्ली की ओर मोड़ दिया गया और दोपहर करीब 2 बजे उतरा। हालाँकि, इसकी अभी पुष्टि करने से पहले जाँच की जा रही है।

अकासा एयर ने एक बयान में कहा है कि कैप्टन ने सभी आवश्यक आपातकालीन प्रक्रियाओं का पालन किया, फ्लाइट को वापस दिल्ली की ओर मोड़ दिया और दोपहर 1.48 बजे इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर सुरक्षित रूप से उतरा। बयान में कहा गया, 'निर्धारित सुरक्षा और संरक्षा प्रक्रियाओं के अनुसार विमान को उतरने के बाद एक आइसोलेशन बे में ले जाया गया। स्थानीय अधिकारियों के साथ समन्वय में सभी यात्रियों को दोपहर 1.57 बजे विमान से उतार दिया गया, जिन्होंने ज़रूरी सुरक्षा और संरक्षा जांच की।'

दिल्ली हवाई अड्डे पर स्थापित प्रोटोकॉल के अनुसार सुरक्षा एजेंसियों द्वारा विमान, यात्रियों और उनके बैग की जांच की जाएगी। जांच और सुरक्षा जांच के बाद, यदि धमकी झूठी पाई जाती है, तो विमान को परिचालन के लिए छोड़ दिया जाएगा। हालाँकि अधिकांश बम की धमकियाँ फर्जी निकली हैं, लेकिन एयरलाइंस के साथ-साथ वैश्विक स्तर पर विमानन प्राधिकरण उन्हें अत्यंत गंभीरता से लेते हैं। 

जब भी किसी विमान को बम की धमकी मिलती है तो एक विस्तृत सुरक्षा प्रोटोकॉल का पालन किया जाता है, जिसमें विमान को आइसोलेशन में एक अलग बे में ले जाया जाता है। यात्रियों को जल्दी से विमान से उतारा जाता है। विमान के साथ-साथ यात्रियों के बैग की फिर से गहन सुरक्षा जाँच की जाती है।

बम की धमकी देने की जाँच कहाँ तक पहुँची?

एनडीटीवी ने सूत्रों के हवाले से रिपोर्ट दी है कि भारतीय एयरलाइन्स को बम से उड़ाने की लगातार बढ़ती धमकियों पर परिवहन संबंधी संसदीय स्थायी समिति की बैठक में चर्चा की गई। इससे पहले नागरिक उड्डयन मंत्री राम मोहन नायडू और उनके मंत्रालय तथा नागरिक उड्डयन महानिदेशालय के अधिकारियों के बीच चर्चा हुई। सूत्रों के अनुसार विमानन अधिकारियों ने सांसदों को बताया कि 'महत्वपूर्ण सुराग' मिले हैं और कुछ शुरुआती संदिग्धों की पहचान कर ली गई है।

मंगलवार देर रात दिल्ली से शिकागो जा रहे एयर इंडिया के एक विमान को बम की धमकी मिलने के बाद नागरिक उड्डयन सुरक्षा ब्यूरो ने कहा कि उसने इस अफवाह और अन्य अफवाहों की जांच शुरू कर दी है, जिनमें से कई एक एक्स अकाउंट से थीं। मंगलवार को उस हैंडल से धमकियाँ ट्वीट किए जाने के बाद कुल सात उड़ानें प्रभावित हुईं।

हालाँकि, इस बारे में और अधिक जानकारी नहीं दी गई है। इस बीच, समिति द्वारा चर्चा किए गए अन्य मुद्दे टिकट की कीमतों और क्षेत्रीय हवाई संपर्क, विशेष रूप से सरकार की उड़ान योजना से संबंधित थे।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें