पुणे में बिल्डर के ठिकाने से अगस्ता वेस्टलैंड हेलीकॉप्टर बरामद

09:19 pm Jul 30, 2022 | सत्य ब्यूरो

पुणे में एक बिल्डर के ठिकाने से अगस्ता वेस्टलैंड हेलीकॉप्टर जब्त किया गया है। भारत के सबसे बड़े बैंक फ्रॉड 34000 करोड़ में आरोपी दीवान हाउसिंग फाइनेंस कॉरपोरेशन लिमिटेड (डीएचएफएल) घोटाले में यह बिल्डर भी आरोपी है। खबरों में बताया गया है कि सीबीआई अधिकारियों को पुणे में डीएचएफएल घोटाले के आरोपी अविनाश भोसले के ठिकाने की ऊंची दीवारों के पीछे बने एक बड़े आलीशान हॉल के अंदर यह हेलीकॉप्टर मिला।

अधिकारियों ने कहा कि सीबीआई पिछले कुछ दिनों से कई स्थानों पर छापेमारी कर रही थी ताकि घोटाले की आय से अर्जित संपत्ति का पता लगाया जा सके। डीएचएफएल के पूर्व शीर्ष अधिकारियों कपिल वधावन, दीपक वधावन और अन्य पर सीबीआई ने 20 जून को बैंक धोखाधड़ी मामले में आरोप लगाए थे।

यह शख्स यानी भोसले यस बैंक मामले में भी आरोपी है। पुणे के इस बिल्डर अविनाश भोसले ने लंदन में एक संपत्ति खरीदने के लिए डीएचएफएल से प्राप्त 550 करोड़ रुपये में से 300 करोड़ खर्च किए हैं। सीबीआई ने इस सप्ताह अपनी चार्जशीट में यह बात कही थी।

इस ग्रुप पर आरोप है कि इसने कथित तौर पर यूनियन बैंक ऑफ इंडिया वाले 17 बैंकों के एक कंसोर्टियम से डीएचएफएल की फर्जी खाता के जरिए 34,615 करोड़ बैंक ऋण लेकर धोखा दिया। फिर उन्होंने फर्जी संस्थाओं को नकली रिटेल लोन देकर धन की चोरी करने के लिए शेल कंपनियां बनाईं और एक समानांतर एकाउंट प्रणाली, जिसे "बांद्रा बुक्स" के रूप में जाना जाता है, का इस्तेमाल किया।

सीबीआई ने शुरुआती छापों में अविनाश भोसले के ठिकानों से महंगी घड़ियां, गाड़ियां आदि बरामद की थीं लेकिन यह बरामदगी चौंकाने वाली है। सीबीआई ने अभी यह साफ नहीं किया है कि इस बिल्डर के पास अगस्ता वेस्टलैंड हेलीकॉप्टर कैसे पहुंचा।