कोरोना अपडेट: भारत में एक दिन में 387 नये केस, संक्रमितों का आंकड़ा 2 हज़ार के पार

09:28 am Apr 02, 2020 | सत्य ब्यूरो - सत्य हिन्दी

कोरोना वायरस के संक्रमण को लेकर बुधवार का दिन भारत के लिये बेहद ख़राब रहा। एक दिन में 387 नये मामले सामने आये हैं। 

भारत में अब तक इस वायरस से 50 से ज़्यादा लोगों की मौत हो चुकी है और संक्रमित व्यक्तियों का आंकड़ा 2 हज़ार से ज़्यादा हो गया है। 

दुनिया भर में इस वायरस से संक्रमित होने वालों की संख्या 9,35,957 हो गयी है जबकि 47,245 लोगों की मौत इस वायरस के कारण हो चुकी है। 

अमेरिका में इस वायरस से संक्रमित होने वालों की संख्या 215,215 हो चुकी है जबकि 5,110 लोग जान गंवा चुके हैं। इटली में 110,574 लोग संक्रमित हैं और 13,155 लोगों की मौत हो चुकी है। 

राजस्थान में 9 नये पॉजिटिव केस सामने आने के बाद राज्य में संक्रमित व्यक्तियों का आंकड़ा 129 तक पहुंच गया है। 

केंद्र सरकार ने राज्यों से कहा है कि वे उन लोगों की युद्धस्तर पर खोजबीन करें जो लोग मरकज़ निज़ामुद्दीन में हुए धार्मिक कार्यक्रम में शामिल होने के बाद अपने राज्यों को लौटे हैं। ऐसे 6 हज़ार से ज़्यादा लोगों की पहचान की जा चुकी है। 

महाराष्ट्र, तमिलनाडु और दिल्ली में भी  कोरोना वायरस के संक्रमितों की संख्या तेजी से बढ़ी है। 

तबलीगी जमात के कार्यक्रम में शामिल होने वाले 110 लोग तमिलनाडु में कोरोना पॉजिटिव पाये गये हैं। राज्य से 500 से ज़्यादा लोग इस कार्यक्रम में शामिल हुए थे। 

मुंबई के स्लम इलाक़े धारावी में एक व्यक्ति के कोरोना पॉजिटिव मिलने के बाद हड़ंकप मच गया है। राज्य सरकार ने कहा है कि यह चिंता का विषय है। 

मध्य प्रदेश के इंदौर से कोरोना संक्रमण के मामले लगातार सामने आ रहे हैं। 12 और नये पॉजिटिव केस सामने आने के बाद प्रदेश में वायरस से संक्रमित होने वाले लोगों की संख्या 98 हो गयी है। 

पड़ोसी मुल्क़ पाकिस्तान में भी कोरोना वायरस के संक्रमितों की संख्या तेज़ी से बढ़ रही है। वहां अब तक 2238 लोग इस वायरस से संक्रमित हो चुके हैं जबकि 31 लोगों की मौत हो चुकी है। 

पद्मश्री अवार्ड विजेता और स्वर्ण मंदिर के हूजूरी रागी ज्ञानी निर्मल सिंह की भी कोरोना वायरस से संक्रमित होने के कारण मौत हो गयी है। वह कुछ दिन पहले ही विदेश से लौटे थे।