+
भारत बना पहले अंडर-19 महिला टी-20 वर्ल्ड कप का चैंपियन

भारत बना पहले अंडर-19 महिला टी-20 वर्ल्ड कप का चैंपियन

भारत ने पहला अंडर-19 महिला टी-20 विश्व कप में शानदार प्रदर्शन किया। जानिए इस जीत में किस खिलाड़ी का क्या योगदान रहा।

भारत ने रविवार को पहले आईसीसी अंडर-19 महिला टी-20 विश्वकप को जीतकर इतिहास रच दिया। इसने  फाइनल में इंग्लैंड को हराया। 69 रनों का पीछा करते हुए, भारत ने शैफाली वर्मन और श्वेता सहरावत को जल्दी खो दिया। लेकिन जी तृषा और सौम्या तिवारी ने भारत को चैंपियन बनाने के लिए एक ठोस साझेदारी की। 69 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत ने 14 ओवर में तीन विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया। 

बीसीसीआई के सचिव जय शाह ने कहा है कि भारत में महिला क्रिकेट उफान पर है और विश्व कप की जीत ने महिला क्रिकेट का कद कई पायदान और ऊंचा कर दिया है। उन्होंने कहा है कि पुरस्कार राशि के रूप में पूरी टीम और सपोर्ट स्टाफ के लिए 5 करोड़ रुपये की घोषणा करते हुए मुझे खुशी हो रही है।

जय शाह ने ट्वीट किया, 'जीतने के लिए भारत U19 टीम को बधाई। यह एक अभूतपूर्व उपलब्धि है क्योंकि हमारे युवा क्रिकेटरों ने देश को गौरवान्वित किया है। युवा खिलाड़ी बड़े मौके से भयभीत नहीं हुए, उनके फौलादी चरित्रों और स्वभाव के बारे में यह बहुत कुछ बताता है।'

बहरहाल, भारतीय टीम की ओर से शानदार प्रदर्शन रहा। तेज गेंदबाज तीता साधु और लेग स्पिनर पार्शवी चोपड़ा की अगुआई में भारत के गेंदबाजी आक्रमण ने शानदार प्रदर्शन करते हुए इंग्लैंड को 68 रनों पर समेट दिया। जबकि साधु 4-0-6-2 के प्रभावशाली प्रदर्शन के साथ लौटीं, चोपड़ा ने भी काफी बेहतर सहयोग दिया। अर्चना देवी ने भी 17 रन देकर दो विकेट लिए, जबकि मन्नत कश्यप (1/13), शेफाली वर्मा (1/16) और सोनम यादव (1/3) ने एक-एक विकेट लिए।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें