+
25 मई से शुरू होंगी घरेलू उड़ानें: केंद्र सरकार

25 मई से शुरू होंगी घरेलू उड़ानें: केंद्र सरकार

केंद्र सरकार ने कहा है कि 25 मई से घरेलू उड़ानों को शुरू कर दिया जाएगा।

केंद्र सरकार ने कहा है कि 25 मई से घरेलू उड़ानों  को शुरू कर दिया जाएगा। केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप पुरी ने बुधवार को ट्वीट कर इस बारे में जानकारी दी है। उन्होंने कहा, ‘सभी एयरपोर्ट्स और एयर कैरियर्स को 25 मई से शुरू होने वाले ऑपरेशन के बारे में तैयार रहने के लिए बता दिया गया है।’ मंत्रालय की ओर से इस बारे में जल्द ही आगे की जानकारी दी जाएगी। 

कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए लागू किए गए लॉकडाउन के कारण लगभग 2 महीने से हवाई सेवाएं बंद हैं। ट्रेन सेवाएं भी लगभग डेढ़ महीने तक बंद रहीं लेकिन केंद्र सरकार ने लॉकडाउन के कारण जहां-तहां फंसे लोगों के लिए 12 मई से 15 जोड़ी ट्रेनें शुरू की हैं। 

अब इसका विस्तार करते हुए रेलवे ने 1 जून से हर दिन 200 ट्रेनों को चलाए जाने का एलान किया गया है। ये ट्रेनें नॉन-एसी होंगी। अभी तक चलाई जा रही ट्रेनों में नॉन-एसी ट्रेनों को शामिल नहीं किया गया था। 

इसके अलावा घर लौटने वाले प्रवासी मजदूरों के लिए भी रेलवे श्रमिक स्पेशल ट्रेन चला रहा है। रेलवे ने कहा है कि अब तक कुल 1600 ट्रेनों के माध्यम से 21.5 लाख श्रमिकों को उनके राज्यों तक पहुंचाया जा चुका है। 

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा है कि अगले दो दिनों में भारतीय रेल श्रमिक स्पेशल ट्रेनों की संख्या दोगुनी करने जा रहा है और अब हर दिन 400 ट्रेनें चलाई जाएंगी। गोयल ने कहा कि रेलवे अगले कुछ दिनों में सभी प्रवासी श्रमिकों को उनके राज्य में पहुंचा देगा। 

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें