+
‘महागठबंधन के बिना भी बीजेपी को यूपी में 33 सीटों का घाटा’

‘महागठबंधन के बिना भी बीजेपी को यूपी में 33 सीटों का घाटा’

इंडिया टीवी-सीएनएक्स सर्वे के मुताबिक़, विपक्षी दलों के बीच महागठबंधन के बिना ही बीजेपी को उत्तर प्रदेश में 40 सीटें मिलने की संभावना है। यानी 33 सीटों का नुक़सान। उसे राज्य में क़रीब 37 फ़ीसदी वोट मिल सकते हैं। 

इंडिया टीवी-सीएनएक्स ओपिनियन पोल के मुताबिक़ यदि शनिवार को लोकसभा चुनाव हुए तो बीजेपी को सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश में  काफ़ी नुक़सान उठाना पड़ सकता है। यदि विपक्षी दलों के बीच 'महागठबंधन' नहीं हो तो भी बीजेपी को सिर्फ़ 40 सीटें मिल सकती हैं जो पिछले लोकसभा चुनाव की तुलना में 33 सीटें कम हैं। यानी विपक्षी दलों के बीच 'महागठबंधन' होने पर बीजेपी की स्थिति कहीं ज़्यादा ख़राब हो सकती है।

इंडिया टीवी-सीएनएक्स की ओर से कराए गए ओपिनियन पोल के मुताबिक़, उत्तर प्रदेश में बीजेपी को लोकसभा चुनाव मे 40 सीटें मिल सकती हैं। इसके अलावा बहुजन समाज पार्टी को 15 और समाजवादी पार्टी को 20 मिल सकती हैं, जबकि कांग्रेस को सिर्फ़ 2 सीटें मिलती दिखाई गई हैं। अन्य दलों को कुल मिला कर 3 सीटें मिल सकती हैं। 

 - Satya Hindi

देश के सबसे बड़े राज्य में बीजेपी को 37 प्रतिशत वोट मिल सकते हैं जबकि बीएसपी को 19 और सपा को 23 फ़ीसदी वोट मिलने की संभावना है। यहां कांग्रेस को सिर्फ़ 10 प्रतिशत वोटरों का समर्थन मिलने की संभावना है। 

बिहार में एनडीए को 27 सीटें

इस ओपिनियन पोल के अनुसार, यदि आज शनिवार को लोकसभाा चुनाव हों तो बिहार में एनडीए को 27 सीटें और यूपीए को महज 13 सीटें हासिल होंगी। इनमें बीजेपी को 13 और जनता दल यूनाइटेड को 11 सीटों पर कामयाबी मिल सकती है। पिछले चुनाव में बिहार में बीजेपी को 22 और उसके सहयोगी दल लोक जनशक्ति पार्टी को 6 सीटें मिली थीं। जदयू इस बार बीजेपी के साथ मिल कर चुनाव लड़ रही है, पर पिछली बार उसने बीजेपी के ख़िलाफ़ चुनाव लड़ा था। एनडीए क़रार के मुताबिक बीजेपी सिर्फ़ 20 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। इस लिहाज़ से बिहार में भी उसकी स्थिति पहले से बदतर ही होने की संभावना है। दूसरी ओर, राष्ट्रीय जनता दल को 10 और कांग्रेस को सिर्फ़ 2 सीटों पर कामयाबी हासिल होगी, जबकि अन्य दलों के खाते में 4 सीटें जाएंगी। 

 - Satya Hindi

इसी तरह बीजेपी का वोट शेयर 22 फ़ीसद और जदयू का वोट शेयर 20 प्रतिशत हो सकता है जबकि वोटों में राजद की हिस्सेदारी 25 फ़ीसद और कांग्रेस की 8 प्रतिशत हो सकती है। बाकी के दलों को 25 प्रतिशत वोट मिल सकते हैं।  

महाराष्ट्र में भी बीजेपी को घाटा

इंडिया टीवी-सीएनएक्स सर्वे पर भरोसा किया जाए तो आज शनिवार को चुनाव होने पर महाराष्ट्र में भी बीजेपी को एक सीट कम यानी 22 सीटें मिल सकती है। इस राज्य में उसे पिछले बार 23 सीटें मिली थीं। उसके सहयोगी शिवसेना को 8 सीटें मिल सकती हैं। पिछले लोकसभा चुनाव में शिवसेना को 18 सीटें हासिल हुई थी।  दूसरी ओर, कांग्रेस को 9 और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी को भी 9 सीटें मिलने की संभावना है। 

 - Satya Hindi

झारखंड

इंडिया टीवी-सीएनएक्स ओपिनियन पोल के मुताबिक़, यदि लोकसभा चुनाव शनिवार को हों तो झारखंड में भी इसकी स्थिति दूसरे दलों से बहतर ही रहेगी। उसे इस राज्य में 7 सीटें मिल सकती हैं, जबकि झारखंड मुक्ति मोर्चा को 4, कांग्रेस को 2 और जेवीएम को 1 सीट मिलने की संभावना है।

 - Satya Hindi

गोवा में बीजेपी को नुक़सान

इधर गोवा में बी बीजेपी को नुक़सान होने की संभावना जताई गई है। इंडिया टीवी-सीएनएक्स सर्वे के मुताबिक़, आज चुनाव होने पर गोवा की कुल दो सीटों में से बीजेपी और कांग्रेस दोनों को एक-एक सीट मिलने की बात कही गई है। 2014 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी को दोनों सीटों पर कब्जा किया था। 

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें