+
यूपी में 80 में से 70 सीटें बीजेपी को मिल सकती हैं: इंडिया टुडे ओपिनियन पोल

यूपी में 80 में से 70 सीटें बीजेपी को मिल सकती हैं: इंडिया टुडे ओपिनियन पोल

क्या प्रधानमंत्री मोदी ने लोकसभा में अपने भाषण में 370 सीटें बीजेपी को मिलने की भविष्यवाणी की थी, वह सही साबित होगा या नहीं? जानिए, यदि अभी चुनाव हो तो क्या कहता है ओपिनियन पोल।

यदि अभी लोकसभा चुनाव हो तो बीजेपी सरकार बना सकती है, लेकिन क्या वह 370 सीटें पाएगी जैसा कि प्रधानमंत्री मोदी ने लोकसभा में भविष्यवाणी की? इंडिया टुडे के 'मूड ऑफ द नेशन' ओपिनियन पोल के अनुसार, यूपी, एमपी, उत्तराखंड, हिमाचल, हरियाणा जैसे हिंदी पट्टी के राज्यों में बीजेपी का बढ़िया प्रदर्शन रहने वाला है। 

ओपिनियन पोल के अनुसार बीजेपी को उत्तर प्रदेश में लोकसभा चुनाव में लगभग 70 सीटें मिलने की संभावना है, जबकि उसका वोट शेयर 50 प्रतिशत बरकरार रहेगा। 2019 के चुनाव में बीजेपी ने 62 सीटें और उसकी सहयोगी अपना दल ने 2 सीटें जीती थीं। कुल मिलाकर, एनडीए को उत्तर प्रदेश में कुल वोटों का 52 प्रतिशत हासिल होने की संभावना है। यूपी में बीजेपी को 52.1 फीसदी, सपा को 30.1 फीसदी और कांग्रेस को 5.5 फीसदी वोट मिलने के आसार हैं।

 - Satya Hindi

मूड ऑफ द नेशन के अनुसार मध्य प्रदेश में बीजेपी को 27 सीटें मिलती हुई दिख रही हैं, जबकि कांग्रेस को सिर्फ दो सीटें मिल सकती हैं। बीजेपी को 58 फीसदी से ज्यादा वोट मिलता दिख रहा है, जबकि कांग्रेस को 38.2 फीसदी वोट मिलने का अनुमान है। पिछले चुनाव में 29 में से बीजेपी को 28 सीटें मिली थीं, जबकि कांग्रेस को सिर्फ एक सीट से संतोष करना पड़ा था।

इंडिया टुडे और सीवोटर ने यह साझा सर्वे किया है। मूड ऑफ द नेशन का फरवरी 2024 संस्करण सभी लोकसभा सीटों पर 35,801 उत्तरदाताओं के सर्वेक्षण पर आधारित है। सर्वेक्षण 15 दिसंबर, 2023 और 28 जनवरी, 2024 के बीच किया गया था। पिछले कुछ हफ्तों में हालिया राजनीतिक घटनाक्रम और गठबंधन अंकगणित में परिणामी बदलावों को ध्यान में नहीं रखा गया है।

बीजेपी राजस्थान में क्लीन स्वीप करती हुई दिख रही है। इस बार लोकसभा चुनाव में बीजेपी को सभी 25 सीटें मिल सकती हैं। पिछले चुनावों में एनडीए में शामिल हनुमान बेनीवाल ने हनुमानगढ़ सीट से जीत हासिल की थी, लेकिन बाद में उन्होंने किसानों के मुद्दों पर एनडीए को छोड़ दिया था।

सर्वे के अनुसार उत्तराखंड की सभी पाँच सीटों पर बीजेपी जीत सकती है। बीजेपी को 58.6 फ़ीसदी, कांग्रेस को 32.1 फीसदी और अन्य को 9.3 फीसदी वोट मिल सकते हैं।

इंडिया टुडे सी वोटर सर्वे के अनुसार पंजाब में कांग्रेस को 5, आप को 5, बीजेपी को 2 और अकाली दल को एक सीट मिल सकती है। पंजाब में पिछले लोकसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी को सिर्फ एक सीट मिली थी। उसके अलावा कांग्रेस को 8 सीटें मिली थीं, जो कि इस बार घटकर 5 पर पहुंच रही हैं। जबकि अकाली दल को दो सीटें मिली थीं। वहीं बीजेपी अपनी दोनों सीट बचाती हुई दिख रही है।

 - Satya Hindi

हरियाणा की सभी 10 सीटों में से 8 पर बीजेपी को जीत मिलते दिखाया गया है, जबकि दो सीटों पर कांग्रेस की जीत की संभावना जताई गई है। 

हिमाचल प्रदेश मे बीजेपी को सभी सीटों पर जीत मिलती दिख रही है। हिमाचल में कांग्रेस की सरकार है, उसके बावजूद हिमाचल में पार्टी को कोई भी सीट मिलती नहीं दिख रही है। बीजेपी को 60 फीसदी और कांग्रेस को 29 फीसदी वोट शेयर मिल रहा है। जबकि 11 फीसदी वोट अन्य को मिल रहे हैं।

'मूड ऑफ द नेशन' सर्वे में छत्तीसगढ़ में भी बीजेपी को बंपर फायदा होता दिखाई दे रहा है। यहाँ बीजेपी को 10 सीटें मिल रही हैं, जबकि कांग्रेस सिर्फ एक सीट पर सिमटती दिख रही है। पिछली बार बीजेपी ने 9 और कांग्रेस ने एक सीट जीती थी।

छत्तीसगढ़ में बीजेपी का वोट शेयर बढ़कर 53.9 फीसदी पहुंच गया है, जबकि कांग्रेस के खाते में 38.2 फीसदी वोट ही मिल रहे हैं। वहीं अन्य के खाते में 7-8 फीसदी वोट जा रहे हैं।

कर्नाटक में बीजेपी को मिल सकती हैं 24 सीटें

सर्वे की रिपोर्ट के अनुसार अभी चुनाव हो जाएँ तो कर्नाटक में बीजेपी गठबंधन को 24 सीटें मिल सकती हैं। इस बार राज्य में बीजेपी और जेडीएस का गठबंधन है। कांग्रेस गठबंधन को चार सीटें मिलने की संभावना है। 

कर्नाटक में इस बार बीजेपी का वोट शेयर बढ़ता हुआ दिख रहा है। कर्नाटक में बीजेपी गठबंधन को 52 फीसदी वोट शेयर मिल रहा है, जबकि कांग्रेस को 42.3 फीसदी वोट मिलता दिख रहा है। अन्य के खाते में 4.8 फीसदी वोट जाने की संभावना है।

टीडीपी को मिल सकती हैं 17 सीटें

आंध्र प्रदेश में लोकसभा की 25 में से 17 सीटें चंद्रबाबू नायडू की पार्टी टीडीपी को मिल सकती हैं, जबकि जगन मोहन की पार्टी को आठ सीटें मिल सकती हैं। वाईएसआरसीपी को 41.1 फीसदी, टीडीपी को 45 फीसदी, कांग्रेस को 2.7 फीसदी और बीजेपी को 2.1 फीसदी वोट मिल रहा है। पिछले चुनाव में वाएसआरसीपी को 22 सीटें और पूर्व सीएम चंद्रबाबू नायडू की पार्टी टीडीपी को तीन सीटें मिली थीं।

तेलंगाना में बीजेपी को तीन और कांग्रेस को 10 सीटें मिल सकती हैं। बीआरएस को तीन और एआईएमआईएम को भी एक सीट मिल सकती है। बीजेपी को 21.1 फीसदी, कांग्रेस को 41.2 फीसदी, बीआरएस को 29.1 फीसदी वोट मिल सकते हैं। पिछले चुनाव में बीजेपी को 4 सीटें, कांग्रेस को तीन, बीआरएस को 9 और एआईएमआईएम को एक सीट मिली थी।

 - Satya Hindi

दिल्ली में सभी सीटें मिलेंगी बीजेपी को?

मूड ऑफ द नेशन सर्वे में दिल्ली में बीजेपी सभी सातों सीटें जीत सकती है। वोट शेयर की बात की जाए तो इसमें आम आदमी पार्टी तीसरे नंबर पर है। बीजेपी को 56 प्रतिशत से ज्यादा वोट मिलते दिख रहे हैं तो वहीं कांग्रेस को 22 फीसदी से ज्यादा वोट मिलने का अनुमान है। आम आदमी पार्टी को 18 फीसदी से ज्यादा वोट मिल सकते हैं।

केरल में कांग्रेस गठबंधन को 18 सीटें मिल सकती हैं, जबकि लेफ्ट गठबंधन दो सीटों पर सिमट सकता है। बीजेपी को 16.5 फीसदी, कांग्रेस गठबंधन को 45.7 फीसदी, लेफ्ट गठंबधन को 32.3 फीसदी और अन्य के खाते में 5.5 फीसदी वोट जा सकते हैं।

तमिलनाडु में डीएमके को 31 सीटें मिल सकती हैं, जबकि कांग्रेस के खाते में आठ सीटें जा रही हैं। तमिलनाडु में लोकसभा की 39 सीटें हैं। पिछले लोकसभा चुनाव में सीएम स्टालिन की पार्टी डीएमके को 24, कांग्रेस को आठ, एआईएडीएमके को एक, लेफ्ट को चार और अन्य के खाते में दो सीटें गई थीं।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें