+
इंडिया टुडे एग़्जिट पोल : असम में बीजेपी की सरकार

इंडिया टुडे एग़्जिट पोल : असम में बीजेपी की सरकार

इंडिया टुडे- माइ एक्सिस इंडिया के एग़्जिट पोल यदि सही साबित होते हैं तो असम में बीजेपी की अगुआई वाला गठबंधन बहुमत हासिल कर सरकार बना सकता है। 

इंडिया टुडे- माइ एक्सिस इंडिया के एग़्जिट पोल यदि सही साबित होते हैं तो असम में बीजेपी की अगुआई वाला गठबंधन बहुमत हासिल कर सरकार बना सकता है। 

इस एग्ज़िट पोल के अनुसार असम में बीजेपी के गठबंधन को 75 से 85 सीटें मिल सकती हैं। दूसरी ओर कांग्रेस की अगुआई वाला गठबंधन 40-50 सीटों पर सिमट सकता है। 

अन्य को एक से चार सीटें हासिल हो सकती हैं। 

इस एग़्जिट पोल में यह भी पाया गया है कि बीजेपी के अध्यक्ष जे. पी. नड्डा सबसे अधिक यानी 48 प्रतिशत लोकप्रिय हैं, कांग्रेस की सोनिया गांधी को 40 प्रतिशत लोगों ने पसंद किया है। 

 - Satya Hindi

इंडिया टुडे- माइ एक्सिस इंडिया के एग़्जिट पोल में पाया गया है कि बीजेपी के सर्वानंद सोनोवाल को 19 प्रतिशत लोगों ने मुख्यमंत्री के रूप में पसंद किया है। वहीं बीजेपी के ही हिमंत विश्व शर्मा को 20 प्रतिशत लोगों ने पसंद किया है।

दूसरी ओर कांग्रेस के गौरव गोगोई को 17 प्रतिशत लोगों ने मुख्यमंत्री के रूप में पसंद किया है। 

इंडिया टुडे- माइ एक्सिस इंडिया के एग़्जिट पोल के अनुसार सिर्फ पाँच प्रतिशत लोगों ने कहा है कि उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की वजह से बीजेपी को वोट दिया है।

केरल में बचा रहेगा लाल किला

इंडिया टुडे- माइ एक्सिस इंडिया के एग़्जिट पोल यदि सही साबित होते हैं तो केरल में एक बार फिर वाम मोर्चा सरकार बन सकती है। सीपीआईएम की अगुआई वाले लेफ्ट डेमोक्रेटिक फ्रंट यानी एलडीएफ़ को 104 से 120 सीटें मिल सकती हैं। इस राज्य में 140 विधानसभा सीटें है। 

दूसरी ओर कांग्रेस की अगुआई वाला युनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट यानी यूडीएफ़ 20 से 36 सीटों पर सिमत सकता है।

बीजेपी को ज्यादा से ज्यादा 2 सीटें मिल सकती हैं।

 - Satya Hindi

इंडिया टुडे-एक्सिस-माइ-इंडिया के एग्जिट पोल यदि सही साबित होते हैं तो सीपीआईएम की अगुआई वाले लेफ्ट डेमोक्रेटिक फ्रंट यानी एलडीएफ़ को 47 प्रतिशत वोट मिल सकता है। दूसरी ओर, कांग्रेस अगुआई वाले युनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट यानी यूडीफ़ को 38 प्रतिशत लोग वोट दे सकते हैं।

तमिलनाडु में होगा स्टालिन का राज

इंडिया टुडे- माइ एक्सिस इंडिया के एग़्जिट पोल के अनुसार तमिलनाडु की सत्तारूढ़ पार्टी चुनाव हार सकती है। वहां डीएमके-कांगेस गठबंधन चुनाव जीत सकता है और डीएमके नेता स्टालिन मुख्यमंत्री बन सकते हैं। 

इस एग्जिट के मुताबिक एआईएडीएमके-बीजेपी गठबंधन को 175 से 195 सीटें मिल सकती हैं। सत्तारूढ़ दल के गठबंधन का बुरा हाल हो सकता है और उसे 38-54 सीटें मिल सकती हैं। 

दूसरी ओर एमएनएम को दो और एएमएमके को एक से दो सीटें मिल सकती हैं। अन्य को तीन सीटों पर जीत मिल सकती है। 

 - Satya Hindi

बंगाल में बंगाल की बेटी

इंडिया टुडे- माइ एक्सिस इंडिया के एग़्जिट पोल यदि सही साबित होते हैं तो पश्चिम बंगाल में सत्तारू़ढ़ तृणमूल कांग्रेस की वापसी हो सकती है, हालांकि उसे पहले से कम सीटें ही मिल पाएंगी।

इस एग्जिट पोल के अनुसार, टीएमसी गठबंधन को 130 से 156 सीटों पर जीत मिल सकती है जबकि बीजेपी को 134 से 160 सीटों पर जीत हासिल हो सकती है। वाम मोर्चा को सिर्फ दो सीट मिल सकती है तो अन्य के खाते में और एक सीट जा सकती है। यानी ऐसा हुआ तो टीएमसी-बीजेपी के बीच कांटे का मुकाबला होगा और उसमें बीजेपी को हल्की सी बढ़त मिल सकती है। 

 - Satya Hindi

इस एग्जिट पोल के अनुसार प्रेसीडेन्सी इलाक़े में तृणमूल कांग्रेस को 73 सीटें मिल सकती हैं जबिक बीजेपी को 34 सीटें मिल सकती हैं, वाम मोर्चा एक सीट पर रुक जा सकती है। यह वह इलाक़ा है, जिसमें कोलकाता, हावड़ा, हुगली, उत्तर चौबीस परगना, दक्षिण चौबीस परगना व नदिया ज़िले की 108 सीटें हैं। 

इस एग्जिट पोल के अनुसार उत्तर बंगाल के जलपाईगुड़ी जिले में सभी 27 सीटें बीजेपी को मिल सकती हैं और सत्तारूढ़ को एक भी सीट नहीं मिल सकती है। एग्जिट पोल का नतीजा यह भी बताता है कि बीजेपी को 54 प्रतिशत और टीएमसी को 35 प्रतिशत वोट मिल सकते हैं। 

मेदिनीपुर में बीजेपी को बढ़त

इंडिया टुडे- माइ एक्सिस इंडिया के एग़्जिट पोल यदि सही साबित होते हैं तो मेदिनीपुर इलाक़े में टीएमसी को 21 और बीजेपी को 34 सीटें मिल सकती हैं। यही वह इलाक़ा है जहा के शुभेंदु अधिकारी हैं, जिन्हें बीजेपी ने अपने में मिला लिया था और सरकार में शामिल अधिकारी ने इस्तीफा देकर बीजेपी में शामिल होने का फ़ैसला किया था। 

पुदुचेरी में बीजेपी की जीत?

इंडिया टुडे- माइ एक्सिस इंडिया के एग़्जिट पोल से संकेत मिलता है कि पुदुचेरी में बीजीपे गठबंधन विधानसभा चुनाव जीत कर सरकार बना सकता है। इसके मुताबिक, बीजेपी की अगुआई वाले गठबंधन को 20-24 सीटें मिल सकती हैं, जबकि कांग्रेस की अगुआई वाला गठबंधन छह से 10 सीटों पर सिमट सकता है। अन्य को एक सीट मिल सकती है। 

इस एग्जिट पोलके हिसाब से बीजेपी गठबंधन को 52 प्रतिशत और कांग्रेस गठबंधन को 37 प्रतिशत वोट मिल सकते हैं। अन्य के खाते में 11 प्रतिशत वोट जा सकता है। 

 - Satya Hindi

पाँच राज्यों में चुनाव हो चुके हैं और वोटों की गिनती ऐसे समय हो रही है जब कोरोना की बढ़ती महामारी से पूरा देश परेशान है। चुनाव प्रक्रिया काफी लंबी चली, चुनाव प्रचार भी उतना ही कटु और कई बार विषैला रहा। पश्चिम बंगाल में  आठ चरणों में मतदान हुआ तो असम में तीन चरणों में चुनाव संपन्न कराया गया।

इसके अलावा तमिलनाडु, केरल और पुदुचेरी में एक चरण में 6 अप्रैल को मतदान हुआ। लेकिन अब 2 मई को कोरोना महामारी के बीच जनता अपना सबसे बड़ा सियासी फैसला देने के लिए तैयार है। 

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें