+
कोरोना: चीन सहित 6 देशों के यात्रियों के लिए नेगेटिव रिपोर्ट अनिवार्य

कोरोना: चीन सहित 6 देशों के यात्रियों के लिए नेगेटिव रिपोर्ट अनिवार्य

चीन सहित कई देशों में कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ने की ख़बरों के बीच भारत में अब कई क़दम उठाए गए हैं। जानिए, चीन जैसे देशों से आने वाले यात्रियों को किस नियम से गुजरना होगा।

दुनिया में बढ़ते कोरोना संक्रमण के मामलों को देखते हुए जिस तरह के सख़्त कदम उठाए जाने के कयास लगाए जा रहे थे, लगता है उसकी शुरुआत हो गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने गुरुवार को कहा कि एक जनवरी से चीन सहित छह देशों से भारत आने वाले यात्रियों के लिए कोरोना की जांच रिपोर्ट निगेटिव आना अनिवार्य होगा।

मंडाविया ने एक ट्वीट में कहा है, '1 जनवरी 2023 से चीन, हांगकांग, जापान, दक्षिण कोरिया, सिंगापुर और थाईलैंड से आने वाले यात्रियों के लिए RT-PCR टेस्ट अनिवार्य कर दिया गया है। उन्हें यात्रा से पहले अपनी रिपोर्ट एयर सुविधा पोर्टल पर अपलोड करनी होगी।'

यह फ़ैसला तब आया है जब इन देशों में कोरोना मामलों में तेजी आयी है। चीन में जो मौजूदा लहर आई है उसके लिए ओमिक्रॉन के बीएफ़ 7 वैरिएंट को ज़िम्मेदार माना जा रहा है।

बीएफ़.7 बहुत ज़्यादा संक्रामक है, इसका इनक्यूबेशन पीरिएड कम है और इसमें उन लोगों को भी संक्रमित करने की क्षमता ज़्यादा होती है, जिन्हें टीका लगा हुआ हो। बीएफ़ 7 सब-वैरिएंट में मूल वैरिएंट की तुलना में 4.4 गुना अधिक प्रतिरोध क्षमता है। इसका मतलब है कि टीका लगाए व्यक्ति या संक्रमित व्यक्ति के एंटीबॉडी से बीएफ़ 7 को ख़त्म करने की संभावना कम रहती है। अब तक बीएफ़ 7 के कई मामले भारत में मिल चुके हैं।

एक रिपोर्ट में स्वास्थ्य मंत्रालय के सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि पिछली लहरों के दौरान देखे गए पैटर्न का हवाला देते हुए भारत में जनवरी में मामलों में वृद्धि देखी जा सकती है। हालाँकि, अधिकारियों ने कहा कि अस्पताल में भर्ती होने वाले मरीजों और मौतों में वृद्धि की संभावना नहीं है।

द इंडियन एक्सप्रेस ने स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों के हवाले से लिखा है, 'हमने पिछली तीन लहरों के दौरान देखा है कि पूर्वी एशियाई देशों में रिपोर्ट की गई कोई भी वृद्धि यूरोप में लगभग 10 दिनों में, अमेरिका में 10 दिनों में और प्रशांत द्वीप देशों में अगले 10 दिनों में पहुँचती है। उछाल 30 से 35 दिनों में भारत पहुँचता है। इसलिए, यह महत्वपूर्ण है कि लोग जनवरी के महीने में सतर्क रहें।'

मौजूदा समय में भारत में कोरोना के मामले क़रीब डेढ़ सौ से दो सौ आ रहे हैं। पिछले 24 घंटों में 188 नए मामले दर्ज किए गए। सरकार ने 24 दिसंबर से अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के रैंडम नमूने फिर से शुरू किए हैं। इसमें पिछले तीन दिनों में लगभग 6,000 यात्रियों का परीक्षण किया गया। अधिकारियों के मुताबिक़ इनमें से 39 पॉजिटिव पाए गए हैं। 

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें