+
हॉकी: ग्रेट ब्रिटेन को हराकर भारत सेमी फाइनल में, पदक से एक जीत दूर

हॉकी: ग्रेट ब्रिटेन को हराकर भारत सेमी फाइनल में, पदक से एक जीत दूर

एक खिलाड़ी को रेड कार्ड मिलने पर 10 खिलाड़ियों के साथ खेल रही भारतीय हॉकी टीम ने शानदार प्रदर्शन किया। जानिए, इसने ग्रेट ब्रिटेन को कैसे मात दी। 

पेरिस ओलंपिक में भारतीय पुरुष हॉकी टीम के लिए रविवार का दिन शानदार रहा। शूट-आउट के जरिए ग्रेट ब्रिटेन को हराने के बाद भारत पेरिस ओलंपिक 2024 पुरुष हॉकी के सेमीफाइनल में पहुंच गया है। भारत ओलंपिक में लगातार दूसरे पदक से एक जीत की दूरी पर है। अब इसका सामना सेमीफाइनल में जर्मनी या अर्जेंटीना से होगा। 

मैच के 17वें मिनट में 10 खिलाड़ियों पर सिमटने वाले भारत ने हरमनप्रीत सिंह के जरिए बढ़त हासिल करने के लिए बाधाओं को पार किया। हरमनप्रीत ने टूर्नामेंट का अपना सातवां गोल किया। हरमनप्रीत ने 22वें मिनट में पेनल्टी कॉर्नर को गोल में बदला। इसके पांच मिनट बाद ली मॉर्टन ने ग्रेट ब्रिटेन के लिए बराबरी का गोल किया। यह तब हुआ जब भारत के एक खिलाड़ी अमित रोहिदास को मैदान से बाहर कर दिया गया था। मैच फुल-टाइम के बाद 1-1 से बराबरी पर छूटा, लेकिन भारत ने शूट-आउट 4-2 से जीतकर सेमीफाइनल में प्रवेश किया।

पीआर श्रीजेश पेनल्टी शूटआउट के हीरो रहे। रविवार को ग्रेट ब्रिटेन को पेनल्टी शूटआउट में 4-2 से हराकर पुरुष हॉकी स्पर्धा के सेमीफाइनल में जगह बनाई। मैच सामान्य समय में 1-1 से बराबरी पर समाप्त हुआ था।  

श्रीजेश ने फिलिप रोपर को रोकने के लिए एक बेहतरीन बचाव किया जबकि राजकुमार पाल ने निर्णायक गोल किया। इससे पहले मैच की शुरुआत में ग्रेट ब्रिटेन ने आक्रामक रुख अख्तियार किया। 

भारतीय डिफेंस मजबूत बना हुआ था, लेकिन ग्रेट ब्रिटेन दबाव बना रहा था और 5 मिनट खत्म होने तक उसे 2 पीसी मिल गए। भारतीय खिलाड़ियों को दोनों प्रयासों में कोई परेशानी नहीं हुई, लेकिन ग्रेट ब्रिटेन ने आक्रमण जारी रखा। श्रीजेश ने 11वें मिनट में सैमुअल वार्ड के एक शॉट का अविश्वसनीय बचाव किया और भारत ने अंतिम कुछ मिनटों में दबाव बनाना शुरू कर दिया। उन्हें लगातार 3 पीसी मिले, लेकिन वे सभी ग्रेट ब्रिटेन द्वारा बचा लिए गए।

मैच का मुख्य आकर्षण 17वें मिनट में देखने को मिला, जब अमित रोहिदास को रेड कार्ड दिया गया। भारतीय डिफेंडर गेंद लेकर भागने की कोशिश कर रहा था और पीछे से कैलनन ने उसे चुनौती दी। इसी दौरान रेड कार्ड मिला।

1 खिलाड़ी से पिछड़ने के बावजूद भारत ने खेल के दौरान बढ़त बना ली। 22वें मिनट में हरमनप्रीत ने अपने पीसी से कोई गलती नहीं की, क्योंकि गेंद पेन के पास से गोल में चली गई। ग्रेट ब्रिटेन ने दबाव बनाया, लेकिन भारत ने डिफेंस में मजबूती बनाए रखी।

हालांकि, अंत में ली मॉर्टन ने 27वें मिनट में गोल करके इसे तोड़ दिया और हाफ-टाइम में दोनों टीमें 1-1 से बराबरी पर थीं। 

बाद में शूटआउट की शुरुआत एल्बेरी ने श्रीजेश के खिलाफ की। ग्रेट ब्रिटेन के खिलाड़ी को श्रीजेश ने चुनौती दी, लेकिन वह गोल करने में सफल रहे।

हरमनप्रीत सिंह ने अगला कदम उठाया और टाइमर खत्म होने से पहले उन्होंने स्कोर 1-1 करने में कोई गलती नहीं की। आख़िर में भारत ने यह मैच 4-2 से जीत लिया। 

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें