+
भारतीय हॉकी टीम ने 52 साल में पहली बार ओलंपिक में ऑस्ट्रेलिया को हराया

भारतीय हॉकी टीम ने 52 साल में पहली बार ओलंपिक में ऑस्ट्रेलिया को हराया

1972 के ओलंपिक के बाद यह पहला मौका है जब भारत ने चार साल में होने वाले इस महाकुंभ में हॉकी में ऑस्ट्रेलिया को हराया है।

भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने पेरिस ओलंपिक के पूल चरण के मैच में ऑस्ट्रेलिया को 3-2 से हरा दिया। यह पहली बार है जब भारतीय पुरुष टीम ने 1972 के बाद से ओलंपिक में ऑस्ट्रेलिया को हराया है। इसके साथ ही भारतीय टीम ने शुक्रवार को क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया।

इस साल भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच यह 8वाँ मैच था, जिसमें ऑस्ट्रेलियाई टीम ने पिछले 7 गेम जीते थे। भारत बेल्जियम से मिली हार से उबरना चाह रहा था और उसने खेल की शुरुआत शानदार तरीके से की। भारत ने पहले क्वार्टर की शुरुआत आक्रामक तरीके से की। शमशेर सिंह ने तीसरे मिनट में एंड्रयू चार्टर को बचाव करने के लिए मजबूर किया। 

तीसरे क्वार्टर की शुरुआत भारत के लिए शानदार रही, क्योंकि उन्हें पेनल्टी स्ट्रोक मिला। हरमनप्रीत ने एक बार फिर कदम बढ़ाया और गोल करके 2 गोल की बढ़त हासिल की। ऑस्ट्रेलिया को अपनी रणनीति पर फिर से काम करना पड़ा। 

शानदार खेल के बाद ऑस्ट्रेलिया को पेनल्टी कॉर्नर मिला और ब्लेक गोवर्स ने खेल के 5 मिनट शेष रहते हुए स्कोर को 3-2 कर दिया। दबाव निश्चित रूप से था क्योंकि ऑस्ट्रेलिया ने भारतीय खिलाड़ी को अपने हाफ में ही रोक रखा था।

1972 के ओलंपिक के बाद यह पहला मौका है जब भारत ने चार साल में होने वाले इस महाकुंभ में हॉकी में ऑस्ट्रेलिया को हराया है। भारत के लिए अभिषेक और हरमनप्रीत सिंह (2) ने गोल किए, जबकि ऑस्ट्रेलिया के लिए थॉमस क्रेग और ब्लेक गोवर्स ने गोल किए। इस जीत से अब भारत (10 अंक, 5 मैच) पूल बी में दूसरे स्थान पर पहुंच गया है। पूल में बेल्जियम शीर्ष पर है जबकि ऑस्ट्रेलिया तीसरे स्थान पर है। भारत ने अपने अभियान की शुरुआत न्यूजीलैंड के खिलाफ जीत के साथ की थी, अर्जेंटीना के खिलाफ ड्रॉ खेला और फिर आयरलैंड को हराया। 

शूटिंग: मनु भाकर तीसरे इवेंट के फाइनल में

इस बीच, दो बार की पेरिस ओलंपिक पदक विजेता मनु भाकर ने तीसरे इवेंट, 25 मीटर पिस्टल के फाइनल के लिए क्वालीफाई कर लिया है। 

तीरंदाजी में अब तक ज्यादातर निराशाओं और हार के बाद अंकिता भक्त और धीरज बोम्मादेवरा ने इंडोनेशियाई और स्पेनिश जोड़ी को हराकर मिश्रित टीम स्पर्धा के सेमीफाइनल में प्रवेश किया।

बैडमिंटन में लक्ष्य सेन अपनी लय बरकरार रखने की उम्मीद करेंगे। वह पुरुष एकल क्वार्टर फाइनल में चोउ टिएन चेन से भिड़ेंगे। 

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें