+
कोरोना के मामले गिरकर 1.67 लाख हुए, पॉजिटिविटी दर भी गिरी

कोरोना के मामले गिरकर 1.67 लाख हुए, पॉजिटिविटी दर भी गिरी

देश में कोरोना संक्रमण के मामलों में लगातार गिरावट आ रही है। जानिए पिछले चार दिनों में हर रोज का संक्रमण के मामले कैसे गिरते रहे हैं।

देश में कोरोना संक्रमण के मामले में मंगलवार को दूसरे दिन भी फिर से बड़ी गिरावट आई है। एक दिन में संक्रमण के मामले अब 2 लाख से भी कम आए हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा मंगलवार को जारी आँकड़ों के अनुसार 24 घंटे में देश में 1 लाख 67 हज़ार 59 कोविड मामले आए हैं। इससे एक दिन पहले सोमवार को एक दिन में 2.09 लाख केस आए थे। जबकि दो दिन पहले रविवार को 2.34 लाख केस आए थे। यानी दो दिन में क़रीब 60 हज़ार केस कम आए हैं।

पिछले चार दिनों में हर रोज़ संक्रमण के मामले क़रीब 1 लाख कम हो गए हैं। शनिवार को एक दिन में कोरोना संक्रमण के 2.35 लाख मामले सामने आए थे और 871 लोगों की मौत हुई थी। शुक्रवार को कोरोना के 2.51 लाख मामले सामने आए थे। अभी कुछ दिन पहले ही केस साढ़े तीन लाख से ज़्यादा आने लगे थे।

बहरहाल, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के ताज़ा आँकड़ों के अनुसार देश में 24 घंटे में 1192 लोगों की मौत हुई है। इस दौरान 2 लाख 54 हज़ार 76 मरीज ठीक हुए हैं। देश में अब सक्रिय मामलों की संख्या 17 लाख 43 हज़ार है। 

इसके साथ ही पॉजिटिविटी दर में भी बड़ी गिरावट आई है। मंगलवार को एक दिन की पॉजिटिविटी दर 11.6 फ़ीसदी दर्ज की गई। एक दिन पहले यह दर 15.7 फ़ीसदी दर्ज की गई थी। हालाँकि, देश की साप्ताहिक पॉजिटिविटी दर अभी भी 15.25 फ़ीसदी है। 

आज दर्ज किए गए नए कोविड मामलों के बाद देश में संक्रमितों की कुल संख्या 4 करोड़ 14 लाख से ज़्यादा हो गई है। सबसे ज़्यादा संक्रमण के मामले में भारत अमेरिका के बाद दुनिया में दूसरे स्थान पर है। देश में 4.96 लाख लोगों की कोरोना से मौत हो चुकी है। 

भारत में कोरोना टीकाकरण के तहत अब तक 166.68 करोड़ खुराक लगाई जा चुकी है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि भारत की 75 प्रतिशत से अधिक वयस्क आबादी पूरी तरह से टीकाकरण करा चुकी है। यानी इतनी आबादी कोरोना वैक्सीन की दोनों खुराक ले ली है। 

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें