+
कोरोना: एक दिन में 26 हज़ार केस आए, 3 माह में सबसे ज़्यादा

कोरोना: एक दिन में 26 हज़ार केस आए, 3 माह में सबसे ज़्यादा

महाराष्ट्र में कोरोना एक बार फिर बेकाबू होता दिख रहा है। राज्य में एक दिन में कोरोना संक्रमण के 16 हज़ार 620 मामले आए हैं जो इस साल सबसे ज़्यादा हैं।

महाराष्ट्र में कोरोना एक बार फिर बेकाबू होता दिख रहा है और भारत में भी। पूरे देश में एक दिन में संक्रमण के मामले 26 हज़ार 291 आए हैं और इसमें से महाराष्ट्र में एक दिन में संक्रमण के 16 हज़ार 620 मामले आए हैं। एक दिन में इतने मामले क़रीब तीन महीने पहले आए थे। इससे पहले 20 दिसंबर को देश भर में एक दिन में 26 हज़ार 624 मामले दर्ज किए गए थे। चिंता की बात इसलिए है कि संक्रमण के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। महाराष्ट्र में पिछले दो दिन में ही संक्रमण के मामले 15 हज़ार के आसपास थे। राज्य में जनवरी महीने में हर रोज़ 2 हज़ार से भी कम संक्रमण के मामले आने लगे थे। लेकिन संक्रमण के मामले कितनी तेज़ी से बढ़े हैं, इसका अंदाज़ा इसी से लगाया जा सकता है कि नागपुर, यवतमाल, अकोला जैसे ज़िलों में लॉकडाउन लगाना पड़ा है। 

स्वास्थ्य मंत्रालय की रिपोर्ट के अनुसार देश में 24 घंटे में 26 हज़ार 291 संक्रमण के मामले आए हैं और 118 लोगों की जानें गई हैं। देश भर में अब तक 1 करोड़ 13 लाख 85 हज़ार से ज़्यादा संक्रमण के मामले आ चुके हैं और 1 लाख 58 हज़ार से ज़्यादा मौतें हो चुकी हैं। मौजूदा समय में 2 लाख 19 हज़ार सक्रिए मामले हैं। देश में टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है और 2 लाख 99 हज़ार से ज़्यादा लोगों को वैक्सीन लगाई जा चुकी है। 

भारत में संक्रमण की दूसरी लहर?

देश में धीरे-धीरे संक्रमण के मामले बढ़ते जा रहे हैं। और इसीलिए संदेह यह जताया जाने लगा है कि क्या भारत में कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर शुरू हो गई है। यह इसलिए कि हर रोज़ संक्रमण के मामले क़रीब 10 हज़ार आने लगे थे वे अब बढ़कार 26 हज़ार से भी ज़्यादा हो गए हैं। कोरोना पॉजिटिव एक्टिव मामले जहाँ 1 लाख 37 हज़ार पहुँच गए थे वे अब बढ़कर 2 लाख से ज़्यादा हो गए हैं। पहले जहाँ ठीक होने वाले मरीज़ों की संख्या नये कोरोना पॉजिटिव वालों की संख्या से ज़्यादा थी वहीं अब नये कोरोना पॉजिटिव मरीज़ों की संख्या ज़्यादा हो गई है। 

और तो और कई ज़िलों में लॉकडाउन लगा दिया गया है और महाराष्ट्र ने पूरे राज्य में ही लॉकडाउन लगाने की चेतावनी भी दे दी है।

महाराष्ट्र में सबसे ज़्यादा संक्रमण के मामले नागपुर शहर से आए और वहाँ एक दिन में 1976 लोग संक्रमित पाए गए। इसके बाद मुंबई में 1963 मामले, पुणे में 1780, पंपरी चिंचवाड़ में 806, औरंगाबाद शहर में 752 मामले आए हैं। राज्य में अभी 1 लाख 26 हज़ार से ज़्यादा कोरोना के सक्रिय मामले हैं। रिपोर्ट के अनुसार साढ़े पाँच लोग लोग होम क्वारंटीन में हैं और 5400 संस्थागत क्वारंटीन में। 

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे लॉकडाउन लगाने की चेतावनी देते रहे हैं। उन्होंने शनिवार को राज्य में होटल और रेस्तरां को आदेश दिया कि वे अपने परिसर में कोरोना प्रोटोकॉल का कड़ाई से पालन सुनिश्चित करें और राज्य को लॉकडाउन जैसे कठोर उपायों को लागू करने के लिए मजबूर न करें।

 - Satya Hindi

ठाकरे ने कहा, 'हमें एक सख्त लॉकडाउन के लिए मजबूर न करें। इसे अंतिम चेतावनी के रूप में मानें। सभी नियमों का पालन करें। सभी को यह समझना होगा कि आत्म-अनुशासन और प्रतिबंधों में अंतर है।'

उनकी यह चेतावनी तब आई थी जब शनिवार को राज्य मे 15 हज़ार से ज़्यादा संक्रमण के मामले आए। अब तो रविवार को एक दिन में संक्रमण के मामले 16 हज़ार से ज़्यादा हो गए हैं। 50 लोगों की मौत हो चुकी है। राज्य में अब तक 52 हज़ार से ज़्यादा लोगों की मौत हो चुकी है और 23 लाख से ज़्यादा संक्रमण के मामले आ चुके हैं। 

महाराष्ट्र के अलावा जो राज्य सबसे ज़्यादा प्रभावित हैं उनमें केरल, पंजाब, कर्नाटक, गुजरात और तमिलनाडु शामिल हैं। 

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें