+
भारत ने अंडर19 क्रिकेट वर्ल्ड कप जीता, रिकॉर्ड पाँचवाँ खिताब

भारत ने अंडर19 क्रिकेट वर्ल्ड कप जीता, रिकॉर्ड पाँचवाँ खिताब

भारतीय क्रिकेट टीम ने वर्ल्ड कप अंडर19 प्रतियोगिता में शानदार जीत दर्ज की है। इसने वो रिकॉर्ड बनाया जो दुनिया की किसी भी क्रिकेट टीम ने नहीं बनाया है।

भारत ने आईसीसी अंडर19 विश्व खिताब जीत लिया है। एंटीगुआ के नॉर्थ साउंड के सर विवियन रिचर्ड्स स्टेडियम में शनिवार को खेले गए फाइनल में भारतीय टीम ने इंग्लैंड को हरा दिया। यह भारत का रिकॉर्ड पाँचवाँ आईसीसी अंडर19 विश्व कप खिताब है। 

इससे पहले भारत ने 2000, 2008, 2012 और 2018 में अंडर19 विश्व कप जीता था। आईसीसी ने ट्वीट कर कहा है कि भारत 2022 आईसीसी अंडर19 पुरुष क्रिकेट वर्ल्ड कप का चैंपियन है।

190 रनों का पीछा करते हुए भारत की शुरुआत बेहद खराब रही क्योंकि जोशुआ बॉयडेन ने पारी की तीसरी गेंद पर अंगक्रिश रघुवंशी (0) को आउट किया। इसके बाद हरनूर सिंह और शेख रशीद क्रीज पर आए और दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 49 रन की साझेदारी की। जैसे ही भारत ने बढ़त हासिल करना शुरू किया, इंग्लैंड ने 18वें ओवर में वापसी की। थॉमस एस्पिनवाल ने हरनूर (21) को आउट कर भारत को 49/2 पर ला दिया।

कप्तान यश ढुल रशीद का साथ देने आए। दोनों बल्लेबाजों ने 46 रनों की साझेदारी की, जिसमें रशीद ने 50 रन बनाए। सेल्स ने ढुल (17) को आउट किया और भारत का स्कोर 97/4 हो गया, फिर भी जीत के लिए 93 रनों की ज़रूरत थी। राज बावा (35) और निशांत सिंधु (50 *) ने फिर सुनिश्चित किया कि भारत एक क्लस्टर में विकेट नहीं खोएगा। और आख़िरकार भारत ने यह खिताब जीत लिया।

भारत की जीत पर सोशल मीडिया पर बधाइयों का तांता लग गया। आईसीसी के जय शाह ने भारतीय टीम को बधाई दी और कहा कि सभी युवाओं ने बेहतरीन प्रदर्शन किया है।

युवराज सिंह ने ट्वीट किया, 'अंडर19 वर्ल्ड कप जीतने के लिए भारतीय टीम और पूरे देश को बधाई! रवि कुमार और राज बावा के अद्भुत गेंदबाजी। भारतीय क्रिकेट का भविष्य उज्ज्वल दिखता है। अच्छा खेले लड़के। बहुत गर्व!'

बता दें कि भारत की तरफ़ से गेंदबाजी करते हुए राज बावा ने पांच विकेट लिए जबकि रवि कुमार ने चार विकेट लिए। इनकी बदौलत भारत ने इंग्लैंड को 45 ओवर में 189 रन पर समेट दिया। इंग्लैंड की तरफ़ से सबसे ज़्यादा जेम्स रे ने 95 रनों की जोरदार पारी खेली। 

पहले बल्लेबाजी करने का फ़ैसला करते हुए इंग्लैंड की शुरुआत भी बेहद खराब रही क्योंकि बाएं हाथ के तेज गेंदबाज रवि कुमार ने पहले चार ओवरों में दो विकेट (जैकब बेथेल और टॉम प्रेस्ट) लिए। जॉर्ज थॉमस और जेम्स रे ने साझेदारी को आगे बढ़ाने की कोशिश की लेकिन राज बावा ने सलामी बल्लेबाज को आउट कर दिया। इंग्लैंड नियमित अंतराल पर विकेट गंवाता रहा। 

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें