+
क्रिकेट वर्ल्ड कप: ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ जीत से भारत का आगाज

क्रिकेट वर्ल्ड कप: ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ जीत से भारत का आगाज

क्रिकेट विश्व कप में भारत ने अपने अभियान की शुरुआत ऑस्ट्रेलियाई टीम के ख़िलाफ़ की। जानिए, भारत का कैसा रहा प्रदर्शन।

भारत ने क्रिकेट विश्वकप का अपना पहला मैच जीत लिया है। इसने ऑस्ट्रेलिया को छह विकेट से मात दी। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने वाली ऑस्ट्रेलियाई टीम ने सभी विकेट खोकर कुल 199 रन ही बनाए। जवाब में भारत टीम ने 4 विकेट खोकर जीत का लक्ष्य हासिल कर लिया। विराट कोहली और केएल राहुल ने शानदार प्रदर्शन किया और वे टीम को शुरुआती झटकों से उबारकर जीत की दहलीज तक लेकर गए।

विराट कोहली और केएल राहुल इस जीत के हीरो रहे। चेन्नई में खेले गए वनडे विश्व कप मैच में राहुल ने नाबाद 95 रन बनाये जबकि कोहली ने 85 रन बनाये और इन दोनों ने 165 रन की महत्वपूर्ण साझेदारी की। एक समय दो रन पर भारत के तीन विकेट गिर गए थे। लेकिन इन दोनों खिलाड़ियों ने मैच को संभाल लिया।

इससे पहले पैट कमिंस ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फ़ैसला किया। पहले भारतीय गेंदबाजों ने जबरदस्त गेंदबाजी की और ऑस्ट्रेलिया को 199 रनों पर समेट दिया। डैविड वार्नर ने 52 गेंदों में 41 रन बनाए, जबकि स्टीवन स्मिथ ने 71 गेंदों में 46 रन बनाए। टीम के बाकी सदस्य कुछ खास नहीं कर सके। पाँच खिलाड़ियों ने तो दहाई का आँकड़ा भी नहीं छुआ। दो खिलाड़ी ज़ीरो पर आउट हुए।

भारत की ओर से रविंद्र जडेजा ने 3, कुलदीप और बुमराह ने 2-2 विकेट झटके। लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया को 2 रनों पर 3 झटके लग गए थे। इसके बाद केएल राहुल (97*) और विराट कोहली (85) ने हाफ सेंचुरी जड़ते हुए टीम इंडिया को जीत दिला दी। भारत का अगला मैच अफगानिस्तान से 11 अक्टूबर को है।

भारतीय टीम की ओर से शुबमन गिल रविवार को चूक गए और उनकी जगह ईशान किशन ने मैच की ओपनिंग की।

मैच के बाद रोहित शर्मा ने कहा कि काफी रोमांचक रहा। उन्होंने कहा, 'हमारे लिए टूर्नामेंट की शुरुआत करने के लिए यह एक अच्छा खेल था। हमने आज हर किसी का प्रयास देखा, इस तरह की परिस्थितियाँ कठिन होंगी। हमारे गेंदबाजों ने परिस्थितियों का बखूबी इस्तेमाल किया और हम जानते थे कि हर किसी को मदद मिलेगी, यहां तक कि तेज गेंदबाजों को भी कुछ रिवर्स मिला, स्पिनरों ने अच्छे क्षेत्रों में गेंदबाजी की और कुल मिलाकर यह एक शानदार प्रयास था।' 

रोहित शर्मा ने ख़ासकर विषम परिस्थितियों में विराट कोहली और केएल राहुल की बैटिंग की तारीफ़ की।

पैट कमिंस ने कहा कि कम से कम 50 रन वे कम बना पाए और इस वजह से उनके गेंदबाजों पर दबाव था। उन्होने कहा, 'यह कठिन था, 200 से कम के स्कोर का बचाव करने की कोशिश करना.. यह वास्तव में अच्छा गेंदबाजी आक्रमण था और उनके स्पिनरों ने इसे कठिन बना दिया। मैं ज्यादा परेशान नहीं था, हमारे पास स्पिन के 20 ओवर थे लेकिन बोर्ड पर कुछ और रन बनाने से फर्क पड़ता।'

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें