+
इमरान के लिए जेल में ही लगेगी अदालत, पाकिस्तान में आज हड़ताल

इमरान के लिए जेल में ही लगेगी अदालत, पाकिस्तान में आज हड़ताल

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान को आज जवाबदेही ब्यूरो की अदालत में पेश किया जाएगा। यह अदालत वहीं लग सकती है, जिस जेल में उन्हें रखा गया है। डॉन अखबार का कहना है कि इमरान अभी कम से कम 4-5 दिन जेल में रहेंगे। इस बीच इमरान के समर्थक और उनकी पार्टी पीटीआई के कार्यकर्ता आज इस्लामाबाद में जमा हो रहे हैं।

पूर्व प्रधान मंत्री इमरान खान के चार से पांच दिनों तक राष्ट्रीय जवाबदेही ब्यूरो (एनएबी) की हिरासत में रहने की संभावना है, क्योंकि ब्यूरो कानून के तहत उनकी अधिकतम रिमांड के लिए अदालत से आज अनुरोध करेगा। इमरान खान को कल नाटकीय ढंग से इस्लामाबाद हाईकोर्ट के बाहर गिरफ्तार किया गया था। इमरान की गिरफ्तारी के बाद पाकिस्तान के हालात बेकाबू हो गए। इमरान की पार्टी पाकिस्तान तहरीके इंसाफ (पीटीआई) ने आज बुधवार को इस्लामाबाद में समर्थकों को बुलाया है, जहां एक बड़ी रैली हो सकती है। 

एनएबी के एक सूत्र ने डॉन को बताया कि खान को आज (बुधवार) जवाबदेही अदालत में पेश किया जाएगा। सूत्र ने कहा, "हम उन्हें कम से कम चार से पांच दिनों तक हिरासत में रखने की पूरी कोशिश करेंगे।"

 - Satya Hindi

पाकिस्तान से ताजा तस्वीरें।

पीटीआई नेतृत्व ने पार्टी अध्यक्ष की गिरफ्तारी के विरोध में आज बुधवार को देशव्यापी हड़ताल की घोषणा की और पाकिस्तान में "बढ़ते फासीवाद" के खिलाफ सड़कों पर आने की अपील की। पार्टी के वरिष्ठ नेतृत्व ने यह भी घोषणा की कि इमरान की गिरफ्तारी से कुछ दिनों पहले देश भर में जनसभाओं का कार्यक्रम अपरिवर्तित रहेगा। यानी जो रैलियां चल रही थीं, वो चलती रहेंगी।

राष्ट्रीय जवाबदेही अध्यादेश, 1999 में नए संशोधनों के तहत, फिजिकल रिमांड की अवधि किसी भी अदालत द्वारा दी गई 90 दिन से घटाकर 14 दिन कर दी गई है। एनएबी से जुड़े सूत्र ने कहा कि हम अदालत से 14 दिनों की अधिकतम फिजिकल रिमांड मांगेंगे।  

पीटीआई प्रमुख की स्थिति के बारे में पूछे जाने पर, सूत्र ने कहा कि खान को एनएबी के रावलपिंडी/इस्लामाबाद क्षेत्रीय मुख्यालय में हिरासत में लिया गया था।

खान के साथ "कठोर व्यवहार" नहीं किया जाएगा, बल्कि उनसे केवल मामले में उनकी कथित संलिप्तता और मौद्रिक लाभ मांगने के बारे में पूछताछ की जाएगी। एक आधिकारिक बयान में एनएबी ने इमरान खान के खिलाफ मामले के बारे में विवरण भी दिया है।

भ्रष्टाचार रोधी निगरानी संस्था ने मंगलवार को इस्लामाबाद हाईकोर्ट (IHC) कैंपस के अंदर से रेंजरों की मदद से खान की गिरफ्तारी को सही ठहराया है और इसे NAB कानूनों के अनुसार कानूनी और विशुद्ध रूप से करार दिया है। बयान में कहा गया है कि NAB ने अल-कादिर ट्रस्ट मामले में पूर्व प्रधान मंत्री इमरान खान को गिरफ्तार किया। यह मामला अल-कादिर विश्वविद्यालय के लिए भूमि के अवैध अधिग्रहण और निर्माण से संबंधित है, जिसमें राष्ट्रीय अपराध एजेंसी, यूके के माध्यम से प्रमुख आय (190 मिलियन पाउंड) की वसूली में दिए गए गैरकानूनी लाभ शामिल हैं।

भ्रष्टाचार रोधी निगरानी संस्था ने कहा, "एनएबी द्वारा की गई पूछताछ और जांच की वैध प्रक्रियाओं को पूरा करने के बाद गिरफ्तारी की गई है।"

इसमें कहा गया है कि पूछताछ/जांच की प्रक्रिया के दौरान, इमरान खान और उनकी पत्नी को कई नोटिस जारी किए गए क्योंकि वे अल-कादिर ट्रस्ट के ट्रस्टी थे।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें