+
पाकिस्तान का दावा ग़लत, भारतीय वायु सेना ने कहा, पाक के निशाने पर थे सैनिक ठिकाने

पाकिस्तान का दावा ग़लत, भारतीय वायु सेना ने कहा, पाक के निशाने पर थे सैनिक ठिकाने

भारतीय वायु सेना के एयर वाइस मार्शल ए.जे.के. कपूर ने पाकिस्तानी दावे को ग़लत बताया है कि उनका मक़सद भारत के सैनिक ठिकानों नष्ट करना नहीं था। 

भारतीय वायु सेना ने पाकिस्तान के इस दावे को झूठा क़रार दिया है जिसमें यह कहा गया था कि पाकिस्तान ने जान बूझ कर भारत के सैनिक ठिकानों को निशाना नहीं बनाया और ख्याल रखा कि भारतीय नागरिक न मारे जाएँ। वायु सेना, थल सेना और नौसेना के साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस में वायु सेना ने पाकिस्तान के दावे की धज्जियाँ उड़ा दीं। 

एयर वाइस मार्शल ए.जे.के. कपूर ने कहा,  'पाकिस्तानी लड़ाकू जहाजों का लक्ष्य भारत के सेनिक ठिकाने ही थे। पाक वायु सेना के लड़ाकू जहाजों ने भारतीय वायु सीमा का उल्लंघन किया और वे अंदर घुसने लगे। हमें उनके भारतीय सीमा के उल्लंघन का पता चल गया तो हमने उन्हें बीच में ही रोका। इस वजह से वे आगे बढ़ने के बजाय वापस लौटे और भागते हुए बम गिरा दिया। यह संयोग ही है कि वे बम सुनसान जगहों पर गिरे। इसलिए पाकिस्तान का यह कहना बिल्कुल ग़लत है कि वह भारत को नुक़सान पहुँचाना नहीं चाहता था।' 

एयर वाइस मार्शल ने कहा कि पाकिस्तान वायु सेना का यह कहना भी ग़लत है कि उसने एफ़-16 विमानों का इस्तेमाल नही किया था। कपूर ने कहा कि भारतीय लड़ाकू जहाजों को निशाना बनाने के लिए हवा से हवा में मार करने वाली मिसाइलों का इस्तेमाल किया था, जिसका मलबा हमारे पास है। यह मलबा राजौरी सेक्टर में गिरा मिला। वायु सेना ने पत्रकारों को मिसाइल के उन टुकड़ों को दिखाया।

पाकिस्तान के पास एक ही विमान है, जिससे वह हवा से हवा में मारने वाली मिसाइल छोड़ सकता है और वह है एफ़-16, इससे साफ़ है कि पाकिस्तान ने एफ़-16 का प्रयोग किया था। इसके अलावा हमारे पास ऐसे उपकरण हैं, जिससे हम हर विमान का सिग्नेचर पकड़ लेते हैं। इसके आधार पर हमने यह समझ लिया था कि वह विमान एफ़-16 ही है।


ए.जे.के. कपूर, एयर वाइस मार्शल, भारतीय वायु सेना

एयर वाइस मार्शल ने कहा कि पाकिस्तानी वायु सेना ने जान बूझ कर दूसरी ग़लतबयानी भी की है, झूठ बोला है। पाकिस्तान ने पहले कहा कि उसने हमारे दो सैनिकों को पकड़ लिया, पर बाद में उसने ही कहा कि उसकी गिरफ़्त में सिर्फ़ एक भारतीय पायलट है। 

भारतीय वायु सेना के इस आला अफ़सर ने कहा कि उन्हें इस बात की खुशी है विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान रिहा होकर आ रहे हैं। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान ने जनीवा कन्वेंशन के तहत ही यह काम किया है। 

भारतीय वायु सेना के वाइस एयर मार्शल ने कहा कि इस बात के पक्के सबूत हैं कि पाकिस्तानी इलाक़े ख़ैबर पख़्तूऩख़्वाह में बने आतंकवादी गुट के शिविर को भारी नुक़सान हुआ। हम अपने मक़सद में कामयाब रहे, जो भी लक्ष्य हमें दिया गया, हमने उसे हासिल कर लिया। कैम्प पूरी तरह नष्ट हो गया।

इस प्रेस कॉन्फ्रेंस में भारतीय थल सेना की ओर से मेजर जनरल सुरेंद्र सिंह महाल ने कहा कि पाकिस्तान ने युद्धविराम का उल्लंघन किया और बग़ैर किसी उकसावे या कारण के भारतीय सीमा पर गोलाबारी की। उन्होंने हमारे सैनिक ठिकानों को निशाने पर लिया। उन्होंने हमें नुक़सान पहुँचाने की कोशिश की, पर हमने उन्हें नाकाम कर दिया। 

नौसेना की ओर से रियर एडमिरल गुजराल ने कहा कि नौसेना पूरी तरह तैयार है और पाकिस्तान की किसी भी कोशिश को नाकाम करने में सक्षम है। 

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें