+
वायु सेना का हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त, सीडीएस रावत समेत 13 लोगों की मृत्यु

वायु सेना का हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त, सीडीएस रावत समेत 13 लोगों की मृत्यु

तमिलनाडु के कुन्नूर में सेना का हेलिकॉप्टर हादसे का शिकार हो गया है। चीफ़ ऑफ़ डिफ़ेंस स्टाफ़ (सीडीएस) बिपिन रावत और उनकी पत्नी हेलिकॉप्टर में थे। सेना के कई और बड़े अफ़सर भी इसमें सवार थे।

भारतीय वायु सेना का एक हेलीकॉप्टर तमिलनाडु के कुन्नूर में दुर्घटनाग्रस्त हो गया। इस हादसे में  चीफ़ ऑफ़ डिफेंस स्टाफ़ जनरल बिपिन रावत समेत 13 लोगों की मौत हो गई है और एक व्यक्ति का इलाज चल रहा है।सेना ने एक बयान जारी कर जनरल बिपिन रावत की मृत्यु की पुष्टि कर दी है। इस हादसे में जनरल रावत की पत्नी मधूलिका रावत का भी निधन हो गया।

इस हेलीकॉप्टर में चीफ़ ऑफ़ डिफ़ेन्स स्टाफ़ जनरल बिपिन रावत, उनकी पत्नी, उनके दो सहायक और पाँच सुरक्षा अधिकारी भी थे। हेलीकॉप्टर जिस समय दुर्घटनाग्रस्त हुआ, उसमें 14 लोग सवार थे। 

वायु सेना ने की पुष्टि 

भारतीय वायु सेना ने ट्वीट कर जनरल रावत की मृत्यु की सूचना दी है। इस ट्वीट में कहा गया है, "बहुत ही दुख के साथ कहना पड़ रहा है कि हेलीकॉप्टर दुर्घटना में चीफ़ ऑफ़ डिफ़ेंस स्टाफ़ जनरल बिपिन रावत, उनकी पत्नी मधूलिका रावत और दूसरे 11 लोगों की मृत्यु हो गई है।" 

प्रधानमंत्री ने शोक जताया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जनरल बिपिन रावत की मृत्यु पर ट्वीट कर शोक जताया। उन्होंने कहा कि उस तमिलनाडु में हुए उस हेलीकॉप्टर हादसे पर बहुत ही दुखी है जिसमें जनरल बिपिन रावत, उनकी पत्नी और सेना के दूसरे लोगों की मौत हो गई। उन्होंने पूरी कर्तव्यपरायणता से देश की सेवा की।

रक्षा मंत्री ने शोक जताया

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने ट्वीट किया, "तमिलनाडु में आज एक बेहद दुर्भाग्यपूर्ण हेलीकॉप्टर दुर्घटना में चीफ़ ऑफ़ डिफेंस स्टाफ़ जनरल बिपिन रावत, उनकी पत्नी और 11 अन्य सशस्त्र बलों के जवानों के आकस्मिक निधन से गहरा दुख हुआ।"

गृह मंत्री ने दुख जताया

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने जनरल रावत की मृत्यु पर शोक जताते हुए कहा है कि वे सबसे बहादुर सैनिकों में से थे, जिन्होंने मातृभूमि की सच्ची सेवा की। उनके योगदान और उनकी प्रतिबद्धता का बयान शब्दों में नहीं किया जा सकता। 

राहुल : शोक की घड़ी में देश एकजुट

मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस पार्टी के नेता व सांसद राहुल गांधी ने जनरल रावत की मृत्यु पर शोक जताते हुए इसे अभूतपूर्व त्रासदी क़रार दिया है और कहा है कि पूरा देश शोक की इस घड़ी में एकजुट है। 

जनरल बिपिन रावत के हेलिकॉप्टर ने बुधवार सुबह दिल्ली से उड़ान भरी थी। तब उनके साथ नौ लोग थे। सुलूर एयरबेस से हेलिकॉप्टर में पांच और लोग सवार हुए। सुलूर के एयरबेस से उड़ान भरने के थोड़ी ही देर बाद यह हेलिकॉप्टर नीलगिरी की पहाड़ियों के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गया। सीडीएस रावत वेलिंगटन में स्थित डिफ़ेंस स्टाफ़ सर्विसेस कॉलेज में लेक्चर देने जा रहे थे। 

वायुसेना ने घटना की जांच के आदेश दे दिए हैं। कैबिनेट की बैठक के दौरान रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने इस बारे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित बाक़ी मंत्रियों को जानकारी दी।

यह हेलिकॉप्टर MI-17V5 था। यह दो इंजन वाला हेलिकॉप्टर था और इसे बेहद सुरक्षित माना जाता है लेकिन अचानक यह दुर्घटनाग्रस्त हो गया। जांच के बाद ही पता चलेगा कि हादसे के पीछे क्या वजह है।  

विमान में सीडीएस बिपिन रावत के अलावा उनकी पत्नी मधुलिका रावत, कर्नल हरजिंदर सिंह, बिग्रेडियर एलएस लिड्डर, पीएसओ गुरसेवक सिंह, जितेंद्र कुमार, विवेक कुमार, बी साई तेजा और सतपाल सवार थे। 

हादसे के बाद हेलिकॉप्टर के मलबे में से लोगों को निकाला गया। बताया जा रहा है कि हादसा ख़राब मौसम की वजह से हुआ है। 

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें