+
I.N.D.I.A  का प्रदर्शनः सभी दलों के बड़े नेता जंतर मंतर पर दिखे, राज्यों में भी प्रदर्शन

I.N.D.I.A  का प्रदर्शनः सभी दलों के बड़े नेता जंतर मंतर पर दिखे, राज्यों में भी प्रदर्शन

संसद से 146 सांसदों को निलंबित किए जाने और अन्य मुद्दों को लेकर इंडिया गठबंधन के बड़े नेता दिल्ली के जंतर मंतर पर शुक्रवार को प्रदर्शन करने पहुंचे। यह प्रदर्शन इस मायने में खास बन गया कि जंतर मंतर पर वामपंथी दलों और कांग्रेस कार्यकर्ताओं की उपस्थिति अच्छी खासी तादाद में रही। अन्य दलों के नेता या प्रतिनिधि तो दिखे लेकिन उनका काडर जंतर मंतर नहीं पहुंच सका। 

संसद के शीतकालीन सत्र के दौरान विपक्षी सांसदों के निलंबन के विरोध में शुक्रवार को इंडिया गठबंधन के बड़े नेता और सांसद जंतर-मंतर पर पहुंचे। जिसमें कांग्रेस के मल्लिकार्जुन खड़गे, राहुल गांधी, सीपीएम के सीताराम येचुरी, एनसीपी के शरद पवार, सीपीआई के डी राजा समेत विभिन्न दलों के कई दर्जन सांसद मौजूद रहे। मुंबई, गोवा, कोलकाता, पटना, लखनऊ के अलावा भी कई शहरों में विपक्षी दलों ने प्रदर्शन किए। इसमें विपक्ष की आवाज बंद करने के लिए केंद्र सरकार की निन्दा की गई। 

दिल्ली के जंतर मंतर पर रैली को संबोधित करते हुए कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने आरोप लगाया कि "भारत में लोकतंत्र भाजपा सरकार के तहत खतरे में है।" खड़गे ने अपने संबोधन की शुरुआत इंडिया गठबंधन के लक्ष्यों पर सवाल उठाते हुए की। उन्होंने कहा, "गठबंधन इसलिए हुआ क्योंकि मोदी और शाह इस देश में लोकतंत्र को नष्ट करने पर तुले हुए हैं।" खड़गे ने यह भी कहा कि प्रधानमंत्री मोदी अति आत्मविश्वास में हैं और प्रवर्तन निदेशालय के इस्तेमाल या सांसदों के निलंबन से इंडिया गठबंधन को चुप नहीं कराया जाएगा।

राहुल गांधी ने बेरोजगारी को संसद मामले से फिर जोड़ा

जंतर-मंतर पर आयोजित रैली में बोलते हुए, कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने बेरोजगारी के लिए मोदी सरकार को जिम्मेदार ठहराया। राहुल ने ने सवाल किया कि जो युवा संसद में प्रवेश करने में सक्षम थे वे गैस कनस्तर कैसे ले जाने में कैसे सक्षम थे। अगर वे सुरक्षा जांच पास कर सकते थे तो वे कुछ और भी ले जा सकते थे, वे सुरक्षा जांच कैसे पास कर पाए?" राहुल गांधी ने कहा- 

नरेंद्र मोदी सरकार ने युवाओं को रोजगार नहीं दिया, इसलिए वो संसद में घुस गए। देश की मीडिया बेरोजगारी की बात नहीं करती है, यह सिर्फ ध्यान भटकाने की कोशिश करती है। आज हमारे देश का युवा करीब साढ़े सात घंटे मोबाइल में लगा रहता है। इसका कारण है- बेरोजगारी, क्योंकि नरेंद्र मोदी जी ने उनसे रोजगार छीन लिया है।


-राहुल गांधी, जंतर मंतर पर इंडिया रैली में 22 दिसंबर 2023 को सोर्सः पीटीआई

रैली में गांधी ने कहा कि सांसदों को निलंबित करके सरकार ने करोड़ों लोगों का मुंह बंद कर दिया है क्योंकि हर सांसद के पास लाखों वोट होते हैं और वह देश की जनता का प्रतिनिधित्व करता है।

सीपीएम महासचिव सीताराम येचुरी ने रैली में कहा कि अब इस सरकार को हराना जरूरी हो गया। अन्यथा लोकतंत्र खतरे में पड़ जाएगा।राज्यसभा सांसद सैयद नसीर हुसैन ने कहा, ''संसद सर्वोच्च निर्णय लेने वाली संस्था है। 700 से अधिक सांसद प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से चुने जाते हैं।'' सरकार को सांसदों को निलंबित करने और सदन चलाने का कोई अधिकार नहीं है। यह सरकार पूरी तरह से तानाशाही और अलोकतांत्रिक है।”

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें