+
पाकिस्तान के सिंध में हिन्दू महिला की गैंगरेप के बाद हत्या

पाकिस्तान के सिंध में हिन्दू महिला की गैंगरेप के बाद हत्या

पाकिस्तान के सिंध प्रांत में एक भील महिला की गैंगरेप के बाद हत्या कर दी गई। इस मामले को पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी की सांसद कृष्णा कुमारी ने उठाया और गांव में पहुंचीं। पाकिस्तान में अल्पसंख्यकों पर अत्याचार बढ़ रहे हैं।

पाकिस्तान में पीपुल्स पार्टी की सांसद कृष्णा कुमारी ने आज 29 दिसंबर को किए गए ट्वीट में आरोप लगाया है कि सिंध प्रांत के एक गांव में 42 साल की भील महिला दया भील के साथ गैंगरेप करके बेरहमी से हत्या कर दी गई। सांसद कृष्ण कुमारी ने उस गांव में जाकर गांव वालों से मुलाकात की और इंसाफ का भरोसा दिलाया। भारत में विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि हमारे पास इस खास घटना की जानकारी नहीं है लेकिन भारत कहता रहा है कि पाकिस्तान में अल्पसंख्यकों के हित सुरक्षित किए जाएं।

पाकिस्तान के मीडिया ने भी इस शर्मनाक घटना की खबर छापी है। पाकिस्तानी मीडिया के मुताबिक सिंध के संघर जिले में दया भील का  उसका सिर और स्तन काटने से पहले उसके साथ गैंगरेप किया गया। आरोपियों ने यहां तक ​​कि उसकी लाश और कटे हुए सिर को गेहूं के खेत में फेंकने से पहले उसके सिर की खाल तक उतरवा दी।

सांसद की प्रतिनिधि जियाला अमरलाल भील ने बताया कि आरोपियों के बारे में पुलिस को अभी कोई सूचना या सुराग नहीं मिला है। जांच जारी है। सिंध प्रांत में पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी की सरकार है।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने आज गुरुवार 29 दिसंबर को कहा कि हमने मीडिया रिपोर्ट में इस घटना के बारे में पढ़ा है लेकिन हमारे पास इस घटना के बारे में कोई खास जानकारी नहीं है। भारत ऐसे मामलों को पाकिस्तान से उठाता रहा है और अल्पसंख्यकों को सुरक्षित करने की मांग करता रहा है।

 - Satya Hindi

पाकिस्तानी सांसद कृष्णा कुमारी भील महिलाओं से बात करती हुईं

मामलों में उछाल

 इंटरनेशनल फोरम फॉर राइट्स एंड सोसाइटी (आईएफएफआरएएस) का कहना है कि पाकिस्तान में जबरन धर्मांतरण और विवाह के मामलों में वृद्धि ने हिंदू और ईसाई परिवारों को उनकी बेटियों को छीने जाने के लगातार डर में डाल दिया है। 

हाल ही में, 13 साल की एक नाबालिग हिंदू लड़की का उसके घर से कराची, सिंध के अरशद अली नाम के एक व्यक्ति ने अपहरण कर लिया था। कराची पुलिस ने अब तक कोई गिरफ्तारी नहीं की है। नाबालिग लड़की के परिजनों के मुताबिक अरशद अली पिछले डेढ़ साल से लड़की को प्रताड़ित कर रहा था और वे कई बार पुलिस में शिकायत दर्ज करा चुके हैं।

सेंटर फॉर पीस एंड जस्टिस पाकिस्तान की एक रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तान में अल्पसंख्यक हिंदू समुदाय के 22,10,566 लोग रहते हैं, जो देश की कुल आबादी 18,68,90,601 का सिर्फ 1.18 प्रतिशत है।

राष्ट्रीय डेटाबेस और पंजीकरण प्राधिकरण (एनएडीआरए) से एकत्रित आंकड़ों के आधार पर रिपोर्ट में कहा गया है कि अल्पसंख्यक पाकिस्तान की कुल आबादी का पांच प्रतिशत से भी कम है, जिसमें हिंदू सबसे बड़ा अल्पसंख्यक समुदाय है।  

पाकिस्तान की अधिकांश हिंदू आबादी सिंध प्रांत में बसी हुई है जहां वे मुस्लिम लोगों के साथ संस्कृति, परंपराओं और भाषा को साझा करते हैं। वे अक्सर चरमपंथियों द्वारा उत्पीड़न की शिकायत करते हैं।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें