+
कॉमेडियन वीर दास के शो को रद्द कराने पर अड़ा हिन्दू संगठन

कॉमेडियन वीर दास के शो को रद्द कराने पर अड़ा हिन्दू संगठन

कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु में कॉमेडियन वीर दास का शो होना है। लेकिन एक हिन्दू संगठन ने इसका खुलकर विरोध किया है। संगठन का कहना है कि बेंगलुरु शो पुलिस फौरन रद्द करे। क्योंकि इससे कानून व्यवस्था की समस्या खड़ी हो सकती है।

कॉमेडियन वीर दास के शो को हिन्दू संगठन रद्द कराने पर अड़ गया है। यह शो 10 नवंबर को बेंगलुरु में होना है। हिंदू जनजागृति समिति ने सोमवार को दावा किया कि कॉमेडियन वीर दास का शो हिंदुओं की धार्मिक भावनाओं को आहत करता है।

समूह ने बेंगलुरु पुलिस को लिखा, "... ऐसे विवादास्पद व्यक्ति को बेंगलुरु जैसे सांप्रदायिक रूप से संवेदनशील इलाके में इस तरह के कार्यक्रम आयोजित करने की अनुमति देना सही नहीं है। जब कर्नाटक पहले से ही सांप्रदायिक घटनाओं के कारण कानून-व्यवस्था की समस्याओं का सामना कर रहा है, तो ऐसी घटनाएं हो सकती हैं। कानून-व्यवस्था बिगड़ती है और इसकी अनुमति नहीं दी जानी चाहिए। हम इस कार्यक्रम को तुरंत रद्द करने की मांग करते हैं।

इस हिन्दू संगठन ने पिछले साल नवंबर में संयुक्त राज्य अमेरिका में एक शो में वीर दास की विवादास्पद 'टू इंडियाज' का भी उल्लेख किया, "... इससे पहले उन्होंने वॉशिंगटन डीसी के जॉन एफ कैनेडी सेंटर में महिलाओं, हमारे प्रधानमंत्री और भारत के खिलाफ अपमानजनक बयान दिए थे... देश को बदनाम किया। हिन्दू संगठन के मुताबिक वीरदास ने कहा था, भारत में, हम दिन में महिलाओं की पूजा करते हैं और रात में उनका रेप करते हैं। वीरदास के इस बयान पर मुंबई और दिल्ली पुलिस ने मामला दर्ज किया था। यह एक गंभीर अपराध है।

इस रिपोर्ट के लिखे जाने के समय न तो वीर दास और न ही शो के आयोजकों ने कोई प्रतिक्रिया दी थी। इस संबंध में वीर दास ने 2 नवंबर को ट्वीट किया था कि उनके भारत में 10 शो होने हैं। दिसंबर में वो ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में होंगे।

अगस्त में बेंगलुरु में पुलिस ने एक अन्य विवादास्पद कॉमेडियन - मुनव्वर फारुकी के एक शो को रोक दिया था। बाद में शो रद्द कर दिया गया था क्योंकि आयोजकों को अनुमति नहीं मिली थी। हालांकि, फारूकी ने बाद में कहा कि स्वास्थ्य कारणों से इसे रद्द कर दिया गया था।

बेंगलुरू पुलिस ने पिछले साल नवंबर में फारूकी का एक और शो भी रद्द किया था। इसे दक्षिणपंथी समूहों की धमकियों के बाद रद्द किया गया था। उस समय मीडिया रिपोर्टों में कहा गया था कि पुलिस ने एक पत्र जारी कर इसे रद्द करने का अनुरोध किया, क्योंकि फारूकी 'समुदायों के खिलाफ' बोलेंगे।

उस समय मध्य प्रदेश के इंदौर में एक शो के दौरान जनवरी में गिरफ्तार किए गए फारूकी ने अपने एक शो के दौरान संकेत दिया था कि वह स्टैंडअप कॉमेडी छोड़ देंगे।

इसके अलावा अगस्त में, वीर दास ने इंस्टाग्राम पर एक क्लिप साझा की जिसमें उन्होंने भारत में हास्य कलाकारों की 'भावनाओं को आहत करने' के लिए दंडित करने का मजाक उड़ाया था।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें