+
I.N.D.I.A के साथ हिन्दी टैगलाइन होगी - जीतेगा भारत

I.N.D.I.A के साथ हिन्दी टैगलाइन होगी - जीतेगा भारत

विपक्ष ने अपना नया नाम इंडिया चुना है। लेकिन अब इसमें एक हिन्दी टैगलाइन भी जोड़ी गई है।

विपक्षी मोर्चे ने I.N.D.I.A नाम चुनने के एक दिन बाद, जीतेगा भारत को गठबंधन की हिन्दी टैगलाइन के रूप में रखने का फैसला किया है। इन दोनों नामों का एकमात्र लक्ष्य 2024 के आम चुनाव में भाजपा को टक्कर देना है।

एनडीटीवी की एक रिपोर्ट के मुताबिक हिन्दी टैगलाइन पर अंतिम निर्णय कल मंगलवार देर रात लंबे विचार-विमर्श के बाद लिया गया। महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री और शिवसेना प्रमुख (यूबीटी) ने सुझाव दिया था कि विपक्षी गठबंधन की एक हिंदी टैगलाइन होनी चाहिए।

बेंगलुरु में कल समाप्त हुए विपक्ष के दो दिवसीय सम्मेलन के दौरान I.N.D.I.A नाम को अंतिम रूप दिया गया था। खबरों में बताया गया था कि इस नाम का सुझाव कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने दिया था, जिसका अनुमोदन टीएमसी प्रमुख ममता बनर्जी ने किया था।

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कल कहा था कि 2024 का लोकसभा चुनाव "मोदी बनाम भारत" के बीच होगा। राहुल ने कहा, "लड़ाई एनडीए और I.N.D.I.A, नरेंद्र मोदी और आईएनडीआईए., उनकी विचारधारा और आई.एन.डी.आई.ए. के बीच है। भारत हमेशा सभी लड़ाई में जीतता है।"

बता दें कि जैसे ही विपक्ष बेंगलुरु में एकजुट हुआ, भाजपा ने 39 दलों के प्रतिनिधियों के साथ दिल्ली में समानांतर शक्ति प्रदर्शन किया।

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने विपक्षी मोर्चे पर तीखा हमला करते हुए कहा था कि "नकारात्मकता पर बने गठबंधन कभी नहीं जीते हैं।" उन्होंने कहा, "जब कोई गठबंधन वंशवादी और भ्रष्ट होगा तो देश हार जाएगा।" I.N.D.I.A नाम का मुकाबला करने के लिए, प्रधानमंत्री ने "भारत" की बात की और कहा कि एनडीए गरीबों और पिछड़े वर्गों का प्रतिनिधित्व करता है। 

बहरहाल, "भारत" के इर्द-गिर्द एक टैगलाइन बनाने का विपक्ष का कदम भाजपा की "भारत बनाम इंडिया" हमले की लाइन को कुंद करने का एक प्रयास प्रतीत होता है। भाजपा अक्सर विपक्ष पर राष्ट्रवाद को लेकर हमला करती है। विपक्ष अब उसके मुकाबले इंडिया इसीलिए लेकर आया है, क्योंकि युवा पीढ़ी भारत नहीं इंडिया ही बोलते हैं। एक तरह से इंडिया युवा पीढ़ी को आकर्षित करेगा। 

विपक्षी नेताओं ने कहा है कि I.N.D.I.A नाम व्यापक विचार-मंथन का नतीजा है। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और तृणमूल कांग्रेस नेता ने कल नाम की घोषणा करते हुए कहा, "बीजेपी, क्या आप भारत को चुनौती दे सकते हैं? हम अपनी मातृभूमि से प्यार करते हैं, हम देश के देशभक्त लोग हैं, हम किसानों, दलितों के लिए हैं, हम देश के लिए हैं।" दुनिया के लिए...भारत जीतेगा, हमारा देश जीतेगा और बीजेपी हारेगी।"

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें