+
हिजबुल्लाह चीफ हसन नसरल्लाह मारे गये, ईरान ने पुष्टि की

हिजबुल्लाह चीफ हसन नसरल्लाह मारे गये, ईरान ने पुष्टि की

इजराइली सेना ने कहा कि लेबनान के बेरुत हमले में हिजबुल्लाह प्रमुख हसन नसरल्लाह मारे गये। अब ईरान के टीवी चैनलों ने भी शाम को नसरल्लाह के मारे जाने की पुष्टि कर दी है। हालांकि शनिवार सुबह सबसे पहले उनकी बेटी ज़ैनब के मारे जाने की खबर आई थी। उस समय एएफपी ने हिजबुल्लाह सूत्रों के हवाले से कहा था कि नसरल्लाह सुरक्षित हैं। लेकिन इजराइली सेना ने मारे जाने का दावा किया। ईरान की पुष्टि के बाद इस सिलसिले में फैल रही अफवाहों का अंत हो गया है। इजराइल ने शुक्रवार रात और शनिवार सुबह बेरुत पर जबरदस्त हमला किया था। जिसमें हिजबुल्लाह मुख्यालय को तबाह कर दिया गया था। ये हमले अमेरिका से मिले हथियारों से किये जा रहे हैं। 

इजराइली सेना ने शनिवार को घोषणा की कि हिजबुल्लाह प्रमुख हसन नसरल्लाह बेरूत पर हमले में मारे गये। ईरान समर्थित लड़ाका संगठन हिजबुल्लाह ने बमबारी के बाद से अभी तक अपने नेता के ठिकाने या स्वास्थ्य पर कोई टिप्पणी नहीं की है। लेकिन शाम को हिजबुल्लाह ने भी नसरल्लाह के मारे जाने की पुष्टि की। अमेरिका, इजराइल और उसके मित्र देशों ने हिजबुल्लाह को आतंकवादी संगठन घोषित कर रखा है। लेकिन फिलिस्तीन और लेबनान में मारे जा रहे हजारों लोगों की मौत के लिए किसी देश या संगठन को आतंकवादी देश घोषित नहीं किया गया है। अमेरिका खुलकर इजराइल को हथियार दे रहा है। 

इजराइली सैन्य प्रवक्ता लेफ्टिनेंट कर्नल नदव शोशानी ने एक्स पर घोषणा की, "हसन नसरल्लाह मर चुके हैं।" सैन्य प्रवक्ता कैप्टन डेविड अव्राहम ने भी एएफपी से पुष्टि की कि लेबनान की राजधानी पर शुक्रवार को हुए हमलों के बाद हिजबुल्लाह प्रमुख को "खत्म" कर दिया गया है।

इज़राइल डिफेंस फोर्सेज या आईडीएफ ने भी एक्स पर पोस्ट किया, "हसन नसरल्लाह अब दुनिया को आतंकित नहीं कर पाएंगे।"

लेबनान के हिजबुल्लाह समूह के करीबी एक अनाम सूत्र ने समाचार एजेंसी एएफपी को बताया कि चीफ हसन नसरल्लाह के साथ कल शाम से संपर्क टूट गया था। इसके बाद इज़राइल ने कहा कि उसने समूह के दक्षिणी बेरूत गढ़ पर हमले में उन्हें भी "खत्म" कर दिया है।

एएफपी ने सूत्र के हवाले से कहा, "शुक्रवार शाम से सैय्यद हसन नसरल्लाह से संपर्क टूट गया है।" हालाँकि, उन्होंने इस बात की पुष्टि नहीं की कि नसरल्ला मारे गये हैं या नहीं।

शुक्रवार और शनिवार को लड़ाकू विमानों के हमले हिजबुल्लाह के ठिकानों पर फर भी जारी रहे। इजराइली सेना ने कहा कि उसने निवासियों को उन तीन इमारतों को खाली करने के लिए कहा है, जिन्हें वह निशाना बना रही है। हमलों से कुछ घंटे पहले, प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने संयुक्त राष्ट्र को संबोधित करते हुए प्रतिज्ञा की कि हिजबुल्लाह के खिलाफ इज़राइल का अभियान जारी रहेगा - जिससे अंतरराष्ट्रीय स्तर पर समर्थित संघर्ष विराम की उम्मीदें और कम हो गईं। नेतन्याहू ने अचानक अपनी संयुक्त राज्य अमेरिका यात्रा को कम कर दिया और इज़राइल लौट आए हैं।

लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, सोमवार को संघर्ष बढ़ने के बाद से लेबनान में 720 से अधिक लोग मारे गए हैं। संयुक्त राष्ट्र ने कहा कि दक्षिणी लेबनान से संघर्ष के कारण विस्थापित होने वालों की संख्या दोगुनी से अधिक हो गई है, अब 211,000 से अधिक लोग विस्थापित हो गए हैं। मानवीय मामलों के समन्वय के लिए संयुक्त राष्ट्र कार्यालय ने कहा कि लेबनान के कठिन प्रभावित क्षेत्रों में कम से कम 20 प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल केंद्र बंद हो गए हैं।

इज़राइल में हमले के बाद हिजबुल्लाह ने हमास के समर्थन में उत्तरी इज़राइल में रॉकेट दागना शुरू कर दिया, जिससे इज़राइल-हमास युद्ध छिड़ गया। शीर्ष इज़राइली अधिकारियों ने धमकी दी है कि अगर हिज़्बुल्लाह की गोलीबारी जारी रही तो वे लेबनान में गजा का विनाश दोहराएंगे, जिससे यह आशंका बढ़ गई है कि 7 अक्टूबर से गजा में इज़राइल की कार्रवाई लेबनान में भी दोहराई जाएगी।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें