+
कई राज्यों में बारिश का कहर, स्कूल बंद

कई राज्यों में बारिश का कहर, स्कूल बंद

उत्तर प्रदेश में लखनऊ, नोएडा, गाजियाबाद, कानपुर और आगरा में स्कूलों को बंद कर दिया गया है। अगर आने वाले कुछ दिनों तक लगातार बारिश होती रही तो निश्चित रूप से लोगों की मुश्किलें बढ़ जाएंगी।

उत्तर भारत के कई राज्यों में बारिश का कहर देखने को मिला है। उत्तर प्रदेश में लगातार हो रही भारी बारिश की वजह से कई जिलों में स्कूल बंद कर दिए गए हैं। अलीगढ़ में बारिश की वजह से 9 लोगों की मौत हो गई है। दिल्ली में भी लगातार बारिश हो रही है। उत्तराखंड में लगातार बारिश की वजह से कई जिलों में स्कूलों को बंद कर दिया गया है जबकि पहाड़ी इलाकों में बड़ी संख्या में सड़कें बंद हो गई हैं। 

भारतीय मौसम विभाग ने तमिलनाडु और कर्नाटक को अलर्ट पर रखा है। इन दोनों राज्यों के कई जिलों में अगले कुछ दिनों तक भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। 

लगातार हो रही बारिश की वजह से उत्तर प्रदेश से लेकर मध्य प्रदेश और राजस्थान में धान, बाजरा और मक्का की फसलें प्रभावित हुई हैं। आलू, उड़द व सरसों की फसल को भी नुकसान हुआ है। 

मोहल्लों के नाम बदले

आगरा में भयंकर बारिश के बाद लोगों ने अपने मोहल्लों के नाम बदल दिए हैं। इन मोहल्लों के नाम नरकपुरी, कीचड़ नगर, बदबू विहार, घिनौना नगर, नाला सरोवर आदि रख दिए गए हैं। इन जगहों पर लगातार बारिश की वजह से पानी जमा हो गया है और इससे लोगों को खासी मुश्किलों का सामना करना पड़ा है। स्थानीय लोगों का कहना है कि उन्हें प्रशासन की ओर से किसी तरह की कोई मदद नहीं मिल रही है।

 - Satya Hindi

15 साल का रिकॉर्ड टूटा 

दिल्ली-एनसीआर में हो रही लगातार बारिश की वजह से हालात खराब हैं। मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली में अक्टूबर में बारिश का 15 साल का रिकॉर्ड टूट गया है। दिल्ली के फराशखाना इलाके में बारिश की वजह से 2 मंजिला इमारत गिर गई। इसमें एक बच्ची की मौत हो गई जबकि 9 लोग घायल हो गए। घायलों को अस्पतालों में भर्ती कराया गया है। ट्रैफिक पुलिस ने वाहन चालकों को सावधान रहने के लिए कहा है। 

उत्तर प्रदेश में लखनऊ, नोएडा, गाजियाबाद, कानपुर और आगरा में स्कूलों को बंद कर दिया गया है। कानपुर देहात में बिजली चमकने की वजह से रविवार को दो लोगों और 8 जानवरों की मौत हो गई। बहराइच जिले में भी लगातार हो रही बारिश की वजह से बाढ़ के हालात बने हुए हैं।

मौसम विभाग ने कहा है कि उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, पश्चिमी मध्य प्रदेश और पूर्वी राजस्थान में अगले 2 दिनों तक लगातार भारी बारिश हो सकती है। इसके तमिलनाडु और रायलसीमा में अगले 5 दिनों तक और आंध्र प्रदेश और तेलंगाना के तटीय इलाकों में अगले 24 घंटों तक भारी बारिश होने का अनुमान लगाया गया है। 

उत्तराखंड में बर्फबारी 

उत्तराखंड के कुमाऊं में हो रही लगातार बारिश की वजह से कई जगहों पर सड़कें बंद हो गई हैं और इस वजह से बिजली व पेयजल आपूर्ति पर भी असर पड़ा है। बद्रीनाथ धाम की चोटियों पर लगातार बर्फबारी हो रही है और इस वजह से मौसम काफी ठंडा हो गया है। सिखों के तीर्थ स्थल हेमकुंड साहिब और बद्री-केदार की चोटियों पर बर्फबारी हुई है जबकि मैदानी इलाकों में लगातार बारिश हो रही है। 

 - Satya Hindi

यूप के प्रतापगढ़ में बारिश की वजह से फसल को हुआ नुकसान।

सोशल मीडिया पर आई तस्वीरों में साफ देखा जा सकता है कि पहाड़ों से लेकर मैदानों तक जबरदस्त बारिश की वजह से हालात खराब हुए हैं और इस वजह से लोगों को जबरदस्त मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। 

जैसा मौसम विभाग का अनुमान है, अगर आने वाले कुछ दिनों तक लगातार बारिश होती रही तो निश्चित रूप से लोगों की मुश्किलें बढ़ जाएंगी।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें