+
कोरोना: बीते 24 घंटे में 28 लोगों की मौत, 826 नये मामले, अब तक 12,759 संक्रमित

कोरोना: बीते 24 घंटे में 28 लोगों की मौत, 826 नये मामले, अब तक 12,759 संक्रमित

स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुरुवार को कहा है कि देश में कुल संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 12,759 हो चुकी है। 

बीते 24 घंटे में भारत में कोरोना वायरस से संक्रमण के 826 नये मामले सामने आए हैं और 28 लोगों की मौत हुई है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुरुवार को कहा है कि देश में कुल संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 12,759 हो चुकी है। मंत्रालय ने कहा है कि उसने कोरोना वायरस के क्लस्टरों के बारे में विश्व स्वास्थ्य संगठन के अधिकारियों से बात की है। 

सरकार की ओर से बुधवार को देश भर के ऐसे 170 जिलों की सूची जारी की गई थी, जिन्हें हॉट स्पॉट घोषित किया गया है। इस लिस्ट में 123 जिले ऐसे थे जिनमें कोरोना वायरस के संक्रमण को लेकर बड़ा ख़तरा बताया गया है। इसमें दिल्ली के सभी 9 जिले शामिल हैं। इसके अलावा मेट्रो शहरों मुंबई, कोलकाता, बेंगलुरू के 9 जिलों, हैदराबाद, चेन्नई, जयपुर और आगरा को भी हॉट स्पॉट बताया गया है। 

हॉट स्पॉट को रेड ज़ोन भी कहा गया है। केंद्र सरकार ने कहा है कि रेड ज़ोन वाले इलाक़ों में घर-घर जाकर विशेष टीमें सर्वे और जांच करेंगी। इन जांच में सिर्फ़ कोरोना वायरस का नहीं बल्कि बुखार से जुड़े अन्य लक्षणों, सांस संबंधी बीमारी की भी जांच की जाएगी। 

सरकार की ओर से लॉकडाउन पार्ट टू को लेकर जारी की गई गाइडलाइंस में कहा गया है कि 20 अप्रैल से ग्रामीण इलाक़ों में कुछ उद्योगों, ई-कॉमर्स, आईटी और खेती-किसानी के काम करने की अनुमति दी जाएगी। लेकिन इस दौरान संबंधित राज्यों को सभी सुरक्षा मानकों और सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखना होगा। सरकार ने यह भी कहा है कि हॉट स्पॉट वाले इलाक़ों में किसी भी तरह की छूट नहीं दी जाएगी। 

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें