+
अंतरराष्ट्रीय आगमन पर 7 दिन के होम क्वारंटीन की बाध्यता ख़त्म

अंतरराष्ट्रीय आगमन पर 7 दिन के होम क्वारंटीन की बाध्यता ख़त्म

कोरोना संक्रमण के मामले कम होने के बीच अंतरराष्ट्रीय आगमन पर यात्रियों के लिए कोरोना प्रोटोकॉल के पालन को लेकर कई छूट की घोषणा की गई है। 

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुरुवार को अंतरराष्ट्रीय आगमन के लिए कोविड दिशानिर्देश संशोधित किए हैं। अंतरराष्ट्रीय आगमन पर 7 दिनों के होम क्वारंटीन की बाध्यता को ख़त्म कर दिया गया है और अब कहा गया है कि वे खुद से 14 दिनों तक निगरानी रखें। इसके अलावा भी कई सहूलियतों की घोषणा की गई है। 

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने ट्वीट कर कहा है कि ये दिशानिर्देश 14 फ़रवरी से लागू होंगे। नये दिशानिर्देश में क्या-क्या है, उन्होंने ट्वीट कर स्वास्थ्य मंत्रालय के विस्तृत गाइडलाइंस की जानकारी दी है।  

नये संशोधित दिशानिर्देश में विदेशी यात्रियों के लिए एक बड़ी छूट दी गई है। देशों को जिस तरह से 'जोखिम वाले' और अन्य के रूप में वर्गीकरण गिया गया था उसको अब हटा दिया गया है। इसका मतलब है कि अब किसी को भी विदेश से आने वाले यात्रियों को सैंपल देने और इसका परिणाम आने तक इंतज़ार करने की ज़रूरत नहीं होगी। 

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि यात्रा से 72 घंटे पहले लिए गए सैंपल के नकारात्मक आरटी-पीसीआर रिपोर्ट को अपलोड करने के अलावा, अब यात्रियों के पास संबंधित देशों से दिए गए पूर्ण टीकाकरण के प्रमाण पत्र को अपलोड करने का भी विकल्प होगा।

इसके अलावा अंतरराष्ट्रीय उड़ान से आने वाले लोगों को आठवें दिन आरटी-पीसीआर परीक्षण करने और उसे एयर सुविधा पोर्टल पर अपलोड करने की ज़रूरत भी नहीं होगी।

अंतरराष्ट्रीय आगमन पर सभी देशों से आने वाले 2 फीसदी लोगों का रैंडम सैंपल लिया जाएगा। संशोधित दिशानिर्देशों में कहा गया है कि यात्री को नमूना देने पर हवाई अड्डे से बाहर जाने की अनुमति होगी। 7 दिनों के होम क्वारंटीन की बाध्यता को भी खत्म कर दिया गया है। इसके बजाय अब यात्री भारत में आगमन के बाद 14 दिनों तक खुद ही निगरानी करेंगे।

सरकार के ये संशोधित अंतरराष्ट्रीय यात्रा दिशानिर्देश ओमिक्रॉन से आई कोविड लहर के धीमा पड़ने और दुनिया भर के कई देशों में मामले कम होने के मद्देनज़र आए हैं।

बता दें कि भारत में भी बीते 24 घंटों में कोरोना संक्रमण के 67,084 नए मामले सामने आए हैं और 1,241 लोगों की मौत हुई है। कल कोरोना के 71,365 मामले सामने आए थे। इस तरह एक बार फिर कोरोना के मामलों में गिरावट देखने को मिली है। एक्टिव मामलों का आंकड़ा घटकर 7,90,789 हो गया है। हर दिन का पॉजिटिविटी रेट 4.44% जबकि साप्ताहिक पॉजिटिविटी रेट 6.58% हो गया है। भारत में अब तक 171 करोड़ से ज्यादा वैक्सीन की डोज लग चुकी हैं। 

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें