+
त्रिपुरा हिंसा: हाई कोर्ट ने लिया संज्ञान, सरकार से कहा- हलफ़नामा दें 

त्रिपुरा हिंसा: हाई कोर्ट ने लिया संज्ञान, सरकार से कहा- हलफ़नामा दें 

त्रिपुरा में हुई हिंसा की घटनाओं को लेकर राज्य की बीजेपी सरकार की जमकर आलोचना हो रही है। सोशल मीडिया पर भी इसे लेकर बहस हो रही है। 

त्रिपुरा में हुई हिंसा का हाई कोर्ट ने स्वत: संज्ञान लिया है। अदालत ने राज्य की बीजेपी सरकार से कहा है कि वह इस संबंध में 10 नवंबर तक हलफ़नामा दाख़िल करे। अदालत ने कहा है कि राज्य सरकार हलफ़नामे में बताए कि उसने शांति व्यवस्था को बनाए रखने के लिए क्या क़दम उठाए हैं। 

त्रिपुरा के पानीसागर और कुछ अन्य इलाक़ों में हुई सांप्रदायिक हिंसा की घटनाओं को लेकर सोशल मीडिया पर भी ख़ासी बहस हो रही है। हिंसा की ये घटनाएं पानीसागर के साथ ही ऊनाकोटी और सिपाहीजाला जिलों में भी हुई थीं। 

विहिप की रैली 

राज्य सरकार ने मुख्य न्यायाधीश इंद्रजीत महंती और न्यायमूर्ति सुभाशीष तलपात्रा की बेंच को बताया कि उसने पानीसागर में विश्व हिंदू परिषद (विहिप) की रैली के मद्देनज़र ज़रूरी पुलिस इंतजाम किए थे। विहिप ने यह रैली बांग्लादेश में हिंदू मंदिरों और दुर्गा पूजा के पंडालों पर हुए हमलों के विरोध में 26 अक्टूबर को बुलाई थी। 

राज्य सरकार ने अदालत को बताया कि इस रैली के दौरान दो समुदाय के लोगों में झगड़ा हुआ और इसके बाद मामला पुलिस में पहुंच गया। अल्पसंख्यक समुदाय के लोगों ने आरोप लगाया कि उनकी तीन दुकानों को जला दिया गया और तीन घरों में तोड़फोड़ की गई। इसके अलावा एक मसजिद में भी तोड़फोड़, चोरी और महिलाओं के साथ अभद्रता करने का आरोप लगाया गया है। 

जबकि दूसरी ओर से की गई शिकायत में आरोप लगाया गया है कि विहिप की रैली पर हमला किया गया। राज्य सरकार ने अदालत को बताया कि तमाम आरोपों की जांच की जा रही है। 

माहौल ख़राब करने की कोशिश

राज्य सरकार की ओर से पेश हुए एडवोकेट जनरल सिद्धार्थ शंकर डे ने कहा कि सोशल मीडिया पर दूसरी घटनाओं से जुड़े फ़ोटो और वीडियो के जरिये माहौल को ख़राब करने की कोशिश की गई। लेकिन पुलिस ने शांति बैठकों का आयोजन कर माहौल को ठीक करने की कोशिश की। 

अदालत ने कहा कि सरकार को जिलों में ही बल्कि ज़रूरत पड़ने पर पंचायत स्तर तक शांति कमेटियां कायम करनी चाहिए। हाई कोर्ट ने कहा कि सरकार सोशल मीडिया पर अफ़वाह फैलाने वालों के ख़िलाफ़ कार्रवाई करे। इस मामले में अगली सुनवाई 12 नवंबर को होगी। 

सरकार ने किया इनकार 

राज्य के सूचना मंत्री सुशांत चौधरी ने कहा है कि पुलिस की जांच में पता चला है कि पानीसागर में किसी भी मसजिद में आग नहीं लगाई गई है। राज्य सरकार ने कहा है कि कुछ बाहरी लोगों ने अपने फ़ायदे के लिए सोशल मीडिया पर मसजिद जलाने के फर्जी फ़ोटो अपलोड किए। इसे लेकर अब तक कुल 3 लोगों को गिरफ़्तार किया जा चुका है जबकि अलग-अलग जगहों पर 9 मुक़दमे दर्ज किए गए हैं। 

इसके साथ ही पड़ोसी राज्य असम में भी अलर्ट जारी कर दिया गया है और राज्य सरकार ने जिलों के अफ़सरों से कहा है कि वे हालात पर नज़र बनाए रखें। 

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें