+
नफरत की इंतेहाः छात्र को आतंकी कहने वाला प्रोफेसर सस्पेंड

नफरत की इंतेहाः छात्र को आतंकी कहने वाला प्रोफेसर सस्पेंड

समाज में बढ़ती नफरत अब कुछ टीचर क्लासरूम तक ले गए हैं। कर्नाटक में ऐसे ही एक प्रोफेसर ने क्लास में मुस्लिम छात्र को कसाब कहा। छात्र ने जबरदस्त आपत्ति की। प्रोफेसर को उस संस्थान ने सस्पेंड कर दिया है। जानिए किस शहर और किस संस्थान में यह घटना हुईः

सोशल मीडिया पर रविवार से ही एक वीडिया वायरल था, जिसमें एक क्लासरूम में एक प्रोफेसर साहब छात्र को आतंकी बोल देते हैं। छात्र प्रोफेसर से बहस करता है और आपत्ति दर्ज करता है। सोमवार शाम को उस संस्थान ने प्रोफेसर साहब को निलंबित कर दिया। हालांकि क्लासरूम में घटी यह घटना शुक्रवार की थी लेकिन वीडियो रविवार  से वायरल हुआ था। यह घटना यह भी बता रही है कि हमारा समाज कितना दूषित होता जा रहा है, जहां कुछ बुद्धिजीवी तक समुदाय विशेष को इस नजरिए से देखते हैं।

यह घटना बेंगलुरु के मणिपाल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नॉलजी (एमआईटी) में हुई। वायरल वीडियो में, छात्र प्रोफेसर से भिड़ते हुए दिखाई दे रहे है, जब प्रोफेसर ने क्लास के दौरान छात्र को 'आतंकवादी' कहा। घटना शुक्रवार 26 नवंबर की है। इसकी शुरुआत तब होती है जब प्रोफेसर किसी बात पर उस छात्र का नाम पूछते हैं। जब वो छात्र अपना मुस्लिम नाम बताता है तो प्रोफेसर साहब कहते हैं- ओह तो तुम कसाब जैसे हो। बाद में प्रोफेसर साहब अपना बचाव करने लगते हैं और माफी मांगते हैं।

वीडियो में छात्र को यह कहते हुए भी सुना जा सकता है, एक मुस्लिम होने के नाते और हर रोज इसका सामना करना हमारे लिए बहुत अजीबोगरीब स्थिति होती जा रही है।

इस पर टीचर ने जवाब दिया कि वो छात्र उनके बेटे की तरह है, तो छात्र ने कहा, नहीं, अगर एक पिता ऐसा कहते तो यह उन पर है। लेकिन यह कोई मजाक वाली बात नहीं है। छात्र फिर कहता है - 

क्या आप अपने बेटे से इस तरह बात करेंगे? क्या आप उसे आतंकवादी कहेंगे? आप इतने लोगों के सामने मुझे ऐसा कैसे कह सकते हैं? यह एक समुदाय है। आप प्रोफेशनल हैं और आप पढ़ा रहे हैं। डोंट कॉल मी दैट।


- एमआईटी छात्र प्रोफेसर से, सोर्सः वायरल वीडियो

बाद में वीडियो में टीचर को छात्र से माफी मांगते हुए देखा जा सकता है। बहरहाल, वीडियो वायरल होने के बाद एमआईटी ने सोमवार शाम को प्रोफेसर को निलंबित कर दिया और आंतरिक जांच के आदेश दिए। 

इंडिया टुडे से बात करते हुए, मणिपाल यूनिवर्सिटी के जनसंपर्क निदेशक, एसपी कार ने कहा, हम इस तरह की घटनाओं की निंदा करते हैं क्योंकि हम एक संस्थान हैं जो सर्व धर्म (सभी धर्मों के लिए समान सम्मान) और वसुधैव कुटुंबकम (एक दुनिया) में विश्वास करते हैं इस मुद्दे पर उचित और आवश्यक कार्रवाई कर रहे हैं। छात्र की काउंसलिंग की जा रही है और प्रोफेसर को कॉलेज से निलंबित कर दिया गया है।

छात्र और प्रोफेसर के बीच बातचीत कैसे शुरू हुई, इस बारे में कॉलेज ने प्रारंभिक जानकारी का खुलासा नहीं किया। संस्थान ने कहा - हम अभी नहीं जानते हैं क्योंकि यह घटना उनके एक सामान्य सत्र के दौरान हुई थी और इस मुद्दे को आगे बढ़ाने वाले संवाद का पता लगाना चुनौतीपूर्ण है। इसलिए, हमने स्वत: कार्रवाई की है। छात्र वास्तव में चिंतित है क्योंकि वास्तव में किसी को ऐसी उम्मीद नहीं थी। हमें पता नहीं है कि वीडियो किसने रिकॉर्ड किया।

एसपी कार ने कहा, "हम यह सुनिश्चित कर रहे थे कि संस्थान कुशलता से चले। केवल संबंधित प्रोफेसर ही विशेष उत्तर दे सकते हैं क्योंकि जांच चल रही है।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें