कांग्रेस ने सुरजेवाला को क्यों उतारा मैदान में?

12:55 pm Jan 31, 2019 | सत्य ब्यूरो - सत्य हिन्दी

जींद में होने वाले उपचुनाव में कांग्रेस ने अपने राष्ट्रीय मीडिया प्रमुख रणदीप सिंह सुरजेवाला को मैदान में उतारा है। हरियाणा की सियासत में यह सवाल जोर-शोर से पूछा जा रहा है कि आख़िर कांग्रेस को सुरजेवाला को इस चुनाव में उतारने की ज़रूरत क्यों पड़ी। यह सवाल इसलिए भी पूछा जा रहा है क्योंकि सुरजेवाला पहले ही कैथल सीट से विधायक हैं। सूत्रों के अनुसार, कांग्रेस हाईकमान के दख़ल के बाद यह फ़ैसला लिया गया है और हरियाणा की राजनीति में इसके बड़े राजनीतिक मतलब हैं। जींद में 28 जनवरी को मतदान होगा और 31 जनवरी को नतीजे आएँगे। इंडियन नेशनल लोकदल (इनेलो) के विधायक हरिचंद मिड्ढा के निधन की वजह से यहाँ उप-चुनाव हो रहा है। 

सोच-समझकर किया नाम आगे

विधानसभा चुनाव से कुछ महीने पहले ही सुरजेवाला को मैदान में उतारने को लेकर तरह-तरह की चर्चाएँ हैं। राजनीतिक जानकारों के अनुसार, कांग्रेस राज्य में नेताओं की गुटबाजी से बहुत परेशान है। हरियाणा में प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अशोक तंवर और पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा के गुटों के बीच कई बार लड़ाई सड़क पर आ चुकी है। जाट और ग़ैर-जाट नेताओं की इस लड़ाई में कांग्रेस हाईकमान को ऐसा नेता चाहिए जो दोनों समुदायों को साध सके। 

अगर सुरजेवाला इस उपचुनाव में जीत जाते हैं तो पार्टी को 2019 में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले मुख्यमंत्री पद के लिए चेहरा भी मिल सकता है। इसलिए बहुत सोच-समझकर ही पार्टी ने सुरजेवाला का नाम आगे किया है। 

लगाया पूरा जोर, जुटे दिग्गज

कांग्रेस किसी भी हालत में इस चुनाव को नहीं हारना चाहती, इसलिए रणदीप के नामांकन में हुड्डा, तंवर से लेकर तमाम बड़े नेता पहुँचे और एकजुटता का दावा किया। 2014 में हुए विधानसभा चुनाव में कांग्रेस यहाँ तीसरे नंबर पर रही थी। सुरजेवाला कांग्रेस के राष्ट्रीय मीडिया प्रमुख होने के कारण जाने-पहचाने चेहरे हैं और इस इलाके में जाट मतदाताओं के साथ-साथ अन्य वर्ग के मतदाताओं, विशेषकर युवाओं में वह काफ़ी लोकप्रिय हैं।

लोकसभा चुनाव से पहले हो रहे इस उपचुनाव को हरियाणा की सियासत के लिए बेहद अहम माना जा रहा है। कांग्रेस को अगर इस सीट पर जीत मिलती है तो इसका मतलब यह होगा कि हरियाणा की राजनीति में कांग्रेस मुख्य मुक़ाबले में लौट रही है।