+
पंजाब के चंडीगढ़ दावे पर हरियाणा ने एसवाईएल राग छेड़ा

पंजाब के चंडीगढ़ दावे पर हरियाणा ने एसवाईएल राग छेड़ा

पंजाब ने कल विधानसभा में प्रस्ताव पारित कर चंडीगढ़ को पूरी तरह पंजाब को सौंपने का प्रस्ताव पारित किया तो हरियाणा ने आज एसवाईएल का मुद्दा छेड़ दिया। हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर ने आज कड़ा बयान दिया है।

चंडीगढ़ के मुद्दे पर हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर और प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष ओम प्रकाश धनखड़ ने पंजाब सरकार और मुख्यमंत्री भगवंत मान पर तीखा हमला बोला। खट्टर ने तो अब एसवाईएल का भी मुद्दा उठा दिया है। 

पंजाब विधानसभा में कल आम आदमी पार्टी की सरकार ने एक प्रस्ताव पारित कर चंडीगढ़ पर पंजाबा का दावा जताया और कहा कि चंडीगढ़ पूरी तरह से पंजाब की राजधानी घोषित की जाए। पंजाब सरकार का यह जवाब इस घटनाक्रम के बाद आया जब केंद्र सरकार ने चंडीगढ़ में काम करने वाले कर्मचारियों और अधिकारियों पर सेंट्रल सर्विस रूल लागू कर दिया। जबकि अभी तक केंद्र शासित चंडीगढ़ के कर्मचारी-अधिकारी पंजाब सर्विस रूल के तहत काम करते थे।

हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर ने आज एसवाईएल का मुद्दा उठाते हुए कहा कि अगर वे ऐसा कुछ करना चाहते हैं, तो उन्हें पहले एसवाईएल मुद्दे को सुलझाने के लिए सुप्रीम कोर्ट जाना चाहिए। पंजाब के हिंदी भाषी क्षेत्र हरियाणा को नहीं दिए गए, जिससे बाकी मुद्दों में देरी हुई। उन्हें कहना चाहिए कि वे (पंजाब) हरियाणा को हिंदी भाषी क्षेत्र देने के लिए तैयार हैं।

हरियाणा के सीएम ने कहा कि आम आदमी पार्टी के प्रमुख अरविंद केजरीवाल को इसकी निंदा करनी चाहिए, उन्हें हरियाणा के लोगों से माफी मांगनी चाहिए। पंजाब के सीएम को भी हरियाणा के लोगों से माफी मांगनी चाहिए। उन्होंने जो किया (चंडीगढ़ पर प्रस्ताव) है वह निंदनीय है।

खट्टर ने कहा - 

उन्हें ऐसा नहीं करना चाहिए था। राजीव-लोंगोवाल समझौता 35-36 साल पहले हुआ था, जिसके अनुसार यह हरियाणा और पंजाब दोनों की राजधानी है। मैंने उस दिन भी कहा था कि इससे जुड़े कई मुद्दे हैं। एसवाईएल भी ऐसा ही मुद्दा है। हरियाणा का एसवाईएल में हिस्सा है। वो नहर कब बनेगी।


- मनोहर लाल खट्टर, पंजाब के प्रस्ताव पर शनिवार को बोले

इस बीच, बीजेपी के हरियाणा प्रदेश अध्यक्ष ओपी धनखड़ ने शनिवार को कहा कि पंजाब सरकार ठीक से काम नहीं कर रही है।

पंचकूला में बीजेपी की बैठक से पहले, धनखड़ ने पत्रकारों से बातचीत में कहा कि पंजाब में नई सरकार ठीक से व्यवहार नहीं कर रही है क्योंकि उसने चंडीगढ़ पर दावा किया है। उन्होंने कहा कि चूंकि चंडीगढ़ हरियाणा और पंजाब दोनों की राजधानी है, इसलिए पंजाब सरकार का अकेले शहर पर दावा करने का निर्णय एक नेगेटिव प्रस्ताव है।

पंचकूला में बैठक में मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर भी मौजूद थे। बैठक के बारे में खट्टर ने बताया कि बैठक में पंजाब सरकार द्वारा विधानसभा में पारित किए गए निंदनीय प्रस्ताव पर चंडीगढ़ के संबंध में एकतरफा अधिकार जताते हुए चर्चा की गई।

बता दें कि शुक्रवार को पंजाब विधानसभा ने एक प्रस्ताव पारित कर केंद्र सरकार से चंडीगढ़ को तुरंत पंजाब स्थानांतरित करने की मांग की। राज्य विधानसभा के एक दिवसीय विशेष सत्र के दौरान, पंजाब के सीएम भगवंत मान ने यह प्रस्ताव पेश किया, जिसका आप, कांग्रेस, शिरोमणि अकाली दल और बीएसपी के सभी विधायकों ने समर्थन किया।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें