+
हरियाणा सरकार ने मानी किसानों की सभी मांगे, जश्न के साथ खत्म हुआ धरना

हरियाणा सरकार ने मानी किसानों की सभी मांगे, जश्न के साथ खत्म हुआ धरना

हरियाणा में एमएसपी की मांग को लेकर आंदोलन कर रहे किसानों की मांगों को राज्य सरकार ने मान लिया है। 

हरियाणा में एमएसपी की मांग को लेकर आंदोलन कर रहे किसानों की मांगों को राज्य सरकार ने मान लिया है। 

मंगलवार की शाम हरियाणा सरकार के साथ हुई बैठक के बाद किसान नेताओं ने कहा है कि  हमारी मांगों को मान लिया गया है। उन्होंने कहा  कि सरकार न्यूनतम समर्थन मूल्य बढ़ाने पर सहमत हो गई है। इसके बाद किसानों ने आंदोलन को समाप्त करने की घोषणा कर दी है। 

एनडीटीवी इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक किसानों के साथ हुई बैठक के बाद एक अधिकारी ने भी कहा है कि सरकार राहत राशि बढ़ाएगी और किसानों को उचित मूल्य देगी। 

एनडीटीवी से बातचीत में किसान नेताओं ने कहा कि सरकार ने हमारी मांग को मान लिया है। मांगे मान ली जाने के बाद धरना खत्म कर लिया गया है। सरकार ने भरोसा दिलाया है कि किसानों पर हुए सभी केस वापस ले लिए जाएंगे। 

मांगे मान लेने के बाद किसानों ने फोड़े पटाखे

किसान नेताओं और हरियाणा सरकार के बीच हुई वार्ता के बाद किसानों की सभी मांगे मान लिए जाने के बाद आंदोलन स्थल पर किसानों ने जमकर जश्न मनाया। खूब पटाखे फोड़े गए और खुशी से किसान नाच उठे। घंटों जश्न का माहौल बना रहा। 

एमएसपी थी किसानों की मुख्य मांग 

सूरजमुखी की फसल खरीदारी में न्यूनतम समर्थन मूल्य या एमएसपी की मांग को लेकर हरियाणा के किसानों ने दिल्ली जाने वाले राष्ट्रीय राजमार्ग 44 को जाम कर दिया था। 

किसानों के आंदोलन को देखते हुए मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने भावांतर भरपाई योजना के तहत सूरजमुखी की फसल के लिए 8,528 किसानों को अंतरिम राहत के रूप में 29.13 करोड़ रुपये जारी कर दिया था। हरियाणा सरकार ने इस साल की शुरुआत में इस योजना के तहत सूरजमुखी की फसल को शामिल करने की घोषणा की थी। 

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें