+
हरियाणाः कांग्रेस के चुनाव प्रचार में लौटीं नाराज सैलजा, खड़गे ने समझाया

हरियाणाः कांग्रेस के चुनाव प्रचार में लौटीं नाराज सैलजा, खड़गे ने समझाया

हरियाणा में नाराज चल रही कुमारी सैलजा ने कांग्रेस के चुनाव प्रचार में फिर से लौटने का फैसला किया है। इस बीच उनके बारे में खबरें मिली थीं कि वो हुड्डा से नाराज होकर भाजपा नेता और केंद्रीय मंत्री मनोहर लाल खट्टर से संपर्क साध रही हैं। इन अफवाहों का खंडन करने के लिए सैलजा ने कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे से मुलाकात की थी। खड़गे ने उन्हें समझाकर वापस भेजा और सैलजा अब फिर से चुनाव प्रचार में पार्टी के लिए जुटने जा रही हैं।

एआईसीसी महासचिव और सिरसा से सांसद कुमारी सैलजा 26 सितंबर से हरियाणा में कांग्रेस के अभियान में शामिल होने के लिए तैयार हैं। भूपिंदर सिंह हुड्डा खेमे द्वारा दरकिनार किए जाने से नाराज सांसद ने रविवार देर रात नई दिल्ली में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे से मुलाकात की थी।

इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट के मुताबिक सैलजा 12 सितंबर से राज्य में कांग्रेस के प्रचार अभियान से गायब हैं। सैलजा ने खड़गे के साथ बैठक कर कई मुद्दे उठाए। जिसमें यह भी शामिल है कि पार्टी के घोषणापत्र को तैयार करते समय उन्हें और पार्टी के कई अन्य वरिष्ठ नेताओं और कार्यकर्ताओं को कैसे "अनदेखा" किया गया। किस तरह से उम्मीदवारों का चयन किया गया, और कैसे उन्हें और अन्य योग्य पार्टी कार्यकर्ताओं और नेताओं को पार्टी मंचों से दूर रखा गया।

इस बीच खड़गे को सोमवार को हरियाणा के अंबाला और गन्नौर में अपनी पहली सार्वजनिक सभा को संबोधित करना था, ने "खराब स्वास्थ्य" का हवाला देते हुए आखिरी मिनट में अपनी यात्रा रद्द कर दी। रैलियों को उनकी जगह हुड्डा ने संबोधित किया। 

कुमारी सैलजा ने खड़गे से मुलाकात के बारे में इंडियन एक्सप्रेस से पुष्टि की और कहा कि “मेरे द्वारा कई मुद्दे उठाए गए थे। लेकिन, मेरे लिए उन मुद्दों पर सार्वजनिक तौर पर बोलना सही नहीं होगा। यह हमारी पार्टी का आंतरिक मामला है।” सूत्रों ने कहा कि खड़गे ने उनकी बात सुनी और उन्हें आश्वासन दिया कि उनकी शिकायतों का निवारण किया जाएगा।

सैलजा के 26 सितंबर को नरवाना में एक सार्वजनिक बैठक में शामिल होने की उम्मीद है। उन्होंने इंडियन एक्सप्रेस को बताया, “उसके बाद कई और बैठकें होंगी।” सोमवार को कांग्रेस नेता और राज्यसभा सांसद रणदीप सिंह सुरजेवाला ने भी ट्वीट किया कि वह नरवाना रैली में शामिल होंगे। सुरजेवाला हरियाणा कांग्रेस में हुड्डा के दखल से भी नाखुश हैं। हांलाकि इन सभी नेताओं के बीच जनाधार वाला नेता सिर्फ भूपेंद्र सिंह हुड्डा को ही माना जाता है।

सैलजा ने कई भाजपा नेताओं के दावों को खारिज कर दिया कि वह पाला बदल सकती हैं। उन्होंने कहा कि “कांग्रेस छोड़ने का कोई सवाल ही नहीं है। कांग्रेस पार्टी मेरे खून में है। अपनी आखिरी सांस तक मेरे पिता कांग्रेसी थे और जब वह हम सबको छोड़कर चले गए तो वह कांग्रेस के झंडे में लिपटे हुए थे। सैलजा को भी उसी कांग्रेस पार्टी के झंडे में लपेटा जाएगा। मुझे कहीं भी नहीं जाना है।"

उन्होंने कहा कि भाजपा नेताओं को प्रचार अभियान से उनकी अनुपस्थिति का इस्तेमाल कांग्रेस पर हमला करने के लिए नहीं करना चाहिए। कांग्रेस नेता ने कहा- “उन सभी लोगों की तुलना में मेरा राजनीतिक करियर और राजनीतिक अनुभव कहीं अधिक लंबा है जो मेरा नाम ले रहे हैं और मेरे कांग्रेस छोड़ने के बारे में अटकलें लगा रहे हैं।”

सैलजा ने कांग्रेस की जीत पर मुख्यमंत्री बनने की अपनी महत्वाकांक्षाओं को नहीं छिपाया है, ने उकलाना (एससी) विधानसभा सीट से टिकट के लिए जोर लगाया था। हालाँकि, सैलजा ने हाल ही में लोकसभा चुनाव में सिरसा से जीत हासिल की है, कांग्रेस आलाकमान उनके सीट खाली करने को इच्छुक नहीं था और उन्हें पार्टी उम्मीदवारों के लिए प्रचार करने के लिए कहा था।

12 सितंबर के बाद, जब पार्टी ने अपने उम्मीदवारों की आखिरी सूची जारी की, सैलजा को हरियाणा में लगभग न ही देखा गया था और न ही सुना गया था। सैलजा ने इंडियन एक्सप्रेस को बताया कि अगर कांग्रेस जीतती है तो वह "सीएम पद की आकांक्षी" हैं। उन्होंने कहा, ''यह मेरी लंबी राजनीतिक स्थिति है और मेरी मेहनत का नतीजा है कि मैं यहां तक ​​पहुंच गई हूं। समाज के सभी वर्गों का समान प्रतिनिधित्व होना चाहिए।"

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें