+
बीजेपी में शामिल हुए हार्दिक पटेल

बीजेपी में शामिल हुए हार्दिक पटेल

गुजरात में कुछ महीने बाद विधानसभा के चुनाव होने हैं और ऐसे में हार्दिक पटेल के आने से क्या बीजेपी को पाटीदार समुदाय से सियासी फायदा मिलेगा?

गुजरात कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष रहे हार्दिक पटेल गुरूवार को बीजेपी में शामिल हो गए। इस मौके पर गांधीनगर में स्थित बीजेपी कार्यालय में प्रदेश बीजेपी के अध्यक्ष सीआर पाटिल समेत पार्टी के तमाम बड़े नेता मौजूद रहे। हार्दिक के समर्थक भी बड़ी संख्या में बीजेपी कार्यालय पहुंचे।  

गुजरात में कुछ महीने बाद विधानसभा के चुनाव होने हैं और ऐसे में पाटीदार युवाओं के बीच खासे लोकप्रिय हार्दिक पटेल के शामिल होने से बीजेपी को फायदा मिलेगा जबकि कांग्रेस के लिए यह एक बड़ा झटका है। 

हार्दिक ने बीजेपी में शामिल होने से पहले इस संबंध में ट्वीट भी किया था। 

जताई थी नाराजगी 

हार्दिक पटेल ने कांग्रेस छोड़ने से पहले कांग्रेस की गुजरात इकाई के कुछ नेताओं से नाराजगी जताई थी और कहा था कि पार्टी में उन्हें नजरअंदाज किया जा रहा है। इसके बाद उन्होंने कई टीवी चैनल और अखबारों को दिए इंटरव्यू में भी अपनी नाराजगी की बात को दोहराया था। 

आम आदमी पार्टी और एआईएमआईएम 

गुजरात में इस बार आम आदमी पार्टी और एआईएमआईएम भी चुनाव लड़ने जा रही हैं और इसका कांग्रेस के प्रदर्शन पर असर पड़ सकता है। हार्दिक के पार्टी छोड़ने से उसे पाटीदार मतों का भी नुकसान होगा। 

कांग्रेस बीते दो दशक से ज्यादा वक्त से गुजरात की सत्ता से बाहर है हालांकि पिछले चुनाव में उसने अपना प्रदर्शन सुधारा था। लेकिन उसके बाद बड़ी संख्या में विधायक और बड़े नेताओं ने कांग्रेस का साथ छोड़ दिया।

बीजेपी की नजर पाटीदार वोटों पर 

दूसरी ओर बीजेपी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस बार पाटीदार मतों को बीजेपी के पाले में लाने के लिए पूरा जोर लगा रहे हैं। बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, गृह मंत्री अमित शाह और केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव भी लगातार बीजेपी की चुनावी तैयारियों को रफ्तार दे रहे हैं। 

पाटीदार आरक्षण आंदोलन के चलते 2017 के विधानसभा चुनाव में इस समुदाय का वोट बीजेपी को पिछले मौक़ों की तरह नहीं मिल सका था। 

बीजेपी ने पाटीदार समुदाय को अपने पाले में पूरी तरह वापस लाने की रणनीति पर 2017 के बाद से ही काम शुरू कर दिया था। बीजेपी ने राज्य में पटेल समुदाय से आने वाले भूपेंद्र पटेल को मुख्यमंत्री बनाया और पाटीदार समुदाय के लिए एक नए मंत्रालय का भी गठन किया।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें