+
हनुमान चालीसा विवाद को हवा देने वाली बीजेपी सांसद और विधायक पति गिरफ्तार

हनुमान चालीसा विवाद को हवा देने वाली बीजेपी सांसद और विधायक पति गिरफ्तार

महाराष्ट्र में हनुमान चालीसा विवाद गरमाने के चक्कर में बीजेपी सांसद नवनीत राणा और उनके विधायक पति रवि राणा को पुलिस ने शनिवार शाम को गिरफ्तार कर लिया। इन लोगों ने मातोश्री पर हनुमान चालीसा पढ़ने की धमकी दी थी। 

महाराष्ट्र की सांसद नवनीत राणा और उनके पति विधायक रवि राणा को हनुमान चालीसा को लेकर शनिवार शाम खार पुलिस स्टेशन ले जाया गया। बाद में पुलिस ने दंपति को गिरफ्तार कर लिया। उन पर धार्मिक भावनाएं भड़काने का आरोप है।नवनीत राणा और रवि राणा के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 153A के तहत एफआईआर दर्ज की गई है। धारा 153 ए उन लोगों के खिलाफ लगाया जाता है जो किसी विशेष समूह या वर्ग के धर्म, जाति, जन्म स्थान, निवास, भाषा आदि पर या किसी धर्म के संस्थापकों और पैगम्बरों पर अभद्र निंदा या हमले करते हैं। कल रविवार को खार पुलिस नवनीत राणा और रवि राणा को बांद्रा हॉलिडे कोर्ट में पेश करेगी। 

रवि राणा और नवनीत राणा ने महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे के आवास मातोश्री के बाहर हनुमान चालीसा का जाप करने की धमकी दी थी। हालांकि, उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मुंबई यात्रा का हवाला देते हुए शनिवार को धरना समाप्त कर दिया था।

इससे पहले महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के आवास मातोश्री के बाहर हनुमान चालीसा पढ़ने के एलान को लेकर शनिवार को शिव सैनिक मैदान में उतर गए। बीजेपी की सांसद नवनीत राणा और उनके विधायक पति रवि राणा ने एलान किया था कि वे मातोश्री के बाहर शनिवार सुबह 9 बजे हनुमान चालीसा पढ़ेंगे। लेकिन शिव सैनिकों ने नवनीत राणा और रवि राणा के घर के बाहर ही डेरा डाल दिया और वहां पर हनुमान चालीसा का पाठ भी किया।

बड़ी संख्या में इकट्ठा हुए शिव सैनिकों को देखते हुए मौके पर पुलिस भी तैनात रही। शिवसेना के पदाधिकारी मातोश्री के बाहर भी बैठे रहे। शिव सैनिकों का कहना था कि नवनीत राणा और उनके पति को अपने घर पर हनुमान चालीसा का पाठ करना चाहिए। 

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें