+
हमास ने इजराइल से युद्ध में उत्तर कोरिया के हथियार इस्तेमाल किएः रिपोर्ट

हमास ने इजराइल से युद्ध में उत्तर कोरिया के हथियार इस्तेमाल किएः रिपोर्ट

इजराइल ने एक और कहानी पेश की है। उसका कहना है कि हमास ने 7 अक्टूबर के हमले में उत्तर कोरिया के हथियारों का इस्तेमाल किया है। अगर यह आरोप वाकई सही है तो इसके नतीजे दूरगामी होने वाले हैं, क्योंकि अभी तक हमास को ईरान की मदद का आरोप लगता रहा है। लेकिन अब उत्तर कोरिया का भी नाम आ गया है।

मंगलवार को गजा के अस्पताल पर बम गिराने की घटना के बाद दुनिया भर में गुस्सा बढ़ता जा रहा है। लेकिन इसी बीच इजराइल ने अब एक सनसनीखेज आरोप लगाया है, जिससे दुनिया का ध्यान अस्पताल पर हमले की घटना से उस पर जा सकता है। यह आरोप जियो पॉलिटिक्स को भी प्रभावित कर सकता है। टाइम्स ऑफ इजराइल के मुताबिक हमास के बंदूकधारियों ने शायद 7 अक्टूबर को इज़राइल पर हमले के दौरान उत्तर कोरियाई हथियारों से गोलीबारी की थी, एक आतंकवादी का वीडियो और इज़राइल द्वारा जब्त किए गए हथियार दिखाते हैं। हालांकि प्योंगयांग (उत्तर कोरिया की राजधानी) इससे इनकार करता रहा है। 

यइ कथित सबूतों से पता चलता है कि अवैध हथियारों की खेप दुनिया भर में बिक रही है। प्रतिबंधों से जूझ रहा उत्तर कोरिया इन पैसों का इस्तेमाल अपने हथियार कार्यक्रमों की फंडिंग के लिए करता है।

आतंकी के वीडियो का विश्लेषण उत्तर कोरियाई हथियारों के दो एक्सपर्ट ने किया था। युद्ध के मैदान पर पकड़े गए हथियारों और दक्षिण कोरियाई सैन्य खुफिया जानकारी के के आधार पर वीडियो संकेत करता है कि हमास ने एफ -7 रॉकेट-प्रोपेल्ड ग्रेनेड का इस्तेमाल किया। यह एक कंधे से दागा जाने वाला हथियार है, जिसे लड़ाकू सैनिक आमतौर पर बख्तरबंद वाहनों पर हमलों के लिए इस्तेमाल करते हैं।

इसकी खासियत यह है कि रॉकेट-चालित ग्रेनेड लांचर एक ही वारहेड से फायर करते हैं और इन्हें फौरन फिर लोड किया जा सकता है, जिससे वे भारी वाहनों के साथ झड़पों में गुरिल्ला बलों के लिए कीमती हथियार बन जाते हैं। जेनज़ेन-जोन्स, हथियार विशेषज्ञ का कहना है कि एफ-7 को सीरिया, इराक, लेबनान और गजा पट्टी में इस्तेमाल किया गया है। जेनज़ेन-जोन्स कंसल्टेंसी आर्मामेंट रिसर्च सर्विसेज के निदेशक हैं।

जेनज़ेन-जोन्स ने न्यूज एजेंसी एसोसिएटेड प्रेस से बातचीत में कहा- "उत्तर कोरिया ने लंबे समय से फिलिस्तीनी आतंकवादी समूहों का समर्थन किया है, और उत्तर कोरियाई हथियारों को पहले भी प्रतिबंधित आपूर्ति के बीच बेचता रहा है।"

स्माल आर्म्स सर्वे के एक वरिष्ठ शोधकर्ता मैट श्रोएडर का कहना है कि हमास ने अपने प्रशिक्षण की तस्वीरें प्रकाशित की हैं, जिसमें लड़ाकू विमानों को रॉकेट-चालित ग्रेनेड के साथ दिखाया गया है, जिसके वारहेड पर एक खास लाल पट्टी है, और एफ-7 से मेल खाने वाले अन्य डिजाइन तत्व हैं। इस शोधकर्ता ने प्योंगयांग के हल्के हथियारों पर छोटी पुस्तिका लिखी है। श्रोएडर कहते हैं, ''हमास के पास उत्तर कोरिया के हथियार होना कोई आश्चर्य की बात नहीं है।''

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें