+
क्या हमास के लड़ाकों को साइनाइड वाले रासायनिक हथियारों के निर्देश थे?

क्या हमास के लड़ाकों को साइनाइड वाले रासायनिक हथियारों के निर्देश थे?

हमास ने जब 7 अक्टूबर को पहली बार इज़राइल पर हमला किया था तो क्या उनकी साज़िश कोई रासायनिक हथियार से हमले की थी? जानिए, इज़राइल का दावा क्या है।

एक रिपोर्ट के अनुसार इज़राइल ने अब दावा किया है कि हमास के लड़ाकों के पास से रासायनिक बम के इस्तेमाल के इंस्ट्रक्शंस मिले हैं। न्यूयॉर्क पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार इज़राइल ने कहा है कि 7 अक्टूबर के हमले को अंजाम देने वाले हमास के लड़ाकों के पास से ये निर्देश मिले थे।

रिपोर्ट में कहा गया है कि इज़राइली अधिकारियों ने खुलासा किया है कि दक्षिणी इज़राइल पर 7 अक्टूबर को हुए भीषण हमले में मारे गए हमास लड़ाकों के पास साइनाइड वाले रासायनिक बम लगाने के निर्देश थे। एक्सियोस द्वारा समीक्षा की गई इजराइली खुफिया जानकारी के अनुसार, निर्देशों में साइनाइड के फैलाने के उपकरण के लिए विस्तृत चित्र भी शामिल थे। ये किबुत्ज़ बेरी का नरसंहार करने वाले हमास के लड़ाकों के शरीर पर पाए गए यूएसबी में थे।

रिपोर्ट के अनुसार इज़राइली राष्ट्रपति इसहाक हर्ज़ोग ने स्काई न्यूज संडे के साथ एक साक्षात्कार के दौरान ऐसे निर्देशों की पुष्टि की। उन्होंने खुलासा किया कि वे 2003 में रासायनिक हथियारों के लिए अल कायदा के डिजाइन से बने थे।

राष्ट्रपति ने रविवार को स्काई न्यूज़ को बताया, 'हमास आतंकवादियों के पास से पाया गया एक यूएसबी उपकरण साबित करता है कि जानलेवा आतंकवादी संगठन ने नागरिक आबादी के खिलाफ साइनाइड का इस्तेमाल करने की योजना बनाई थी, जैसे अल-कायदा आतंकवादी संगठन करता है।' उन्होंने कहा, 'यह अलकायदा सामग्री है। आधिकारिक अल कायदा सामग्री। हम आईएसआईएस, अल कायदा और हमास से निपट रहे हैं। यह स्थिति कितनी चौंकाने वाली है जहां हम उन निर्देशों को देख रहे हैं जो दिए गए हैं कि कैसे संचालित किया जाए और साइनाइड के साथ एक प्रकार का गैर-पेशेवर रासायनिक हथियार कैसे बनाया जाए।'

इज़राइल द्वारा अपने दूतावासों को भेजे गए एक केबल में कहा गया है कि हमास के रासायनिक हथियारों का उपयोग करने के इरादे का संकेत मिलता है। न्यूयॉर्क पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार केबल ने दूतावासों को अपने राजनयिकों को यह बताने की सलाह दी कि हमास को उसी तरह से हमले करने का निर्देश दिया गया था जैसे आईएसआईएस ने करने की कोशिश की थी।

रिपोर्ट के अनुसार केबल में इजराइली विदेश मंत्रालय ने कहा है कि हमास उसी तरह से हमले करना चाहता है जैसे आईएसआईएस ने करने की कोशिश की थी। इजराइली रक्षा बल के सैनिकों द्वारा जारी की गई तस्वीरों के अनुसार हमास ने किबुत्ज़ पर आईएसआईएस के कुछ झंडे भी लहराए। इजराइली अधिकारियों ने बार-बार हमास की तुलना आईएसआईएस जैसे समूहों से की है, इजराइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने हमास को आईएसआईएस से भी बदतर कहा है।

 - Satya Hindi

नेतन्याहू ने कहा है, 'जिस तरह आईएसआईएस को कुचला गया, उसी तरह हमास को भी कुचला जाएगा और हमास के साथ बिल्कुल वैसा ही व्यवहार किया जाना चाहिए, जैसा आईएसआईएस के साथ किया गया था। उन्हें राष्ट्रों के समूहों से बाहर कर देना चाहिए। किसी भी नेता को उनसे नहीं मिलना चाहिए। किसी भी देश को उन्हें पनाह नहीं देनी चाहिए। और जो ऐसा करते हैं उनपर प्रतिबंध लगाया जाना चाहिए।'

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें