+
इस बार हज पर जाने वालों की संख्या और उम्र की सीमा खत्म

इस बार हज पर जाने वालों की संख्या और उम्र की सीमा खत्म

सऊदी अरब ने इस वर्ष हज यात्रा पर आने वाले लोगों के लिए कई सारे प्रतिबंध खत्म कर दिए हैं। इस पर हज यात्रियों की संख्या और उम्र पर कोई रोक नहीं है। पूरी जानकारी इस तरह हैः

सऊदी अरब ने घोषणा की है कि इस साल के हज के लिए तीर्थयात्रियों की संख्या की कोई सीमा नहीं होगी। अरब न्यूज ने सऊदी अरब के हज मंत्री और उमराह तौफीक अल राबिया का हवाला देते हुए यह जानकारी दी। 

हज एक्सपो 2023 में तौफीक अल-राबिया ने कहा कि इस वर्ष हज में भाग लेने वाले लोगों की संख्या कोविड महामारी से पहले वाले स्तर पर वापस आ जाएगी और इस वर्ष हज तीर्थयात्रियों के लिए कोई आयु सीमा नहीं होगी। सऊदी अरब के हज और उमराह मंत्रालय ने भी मंत्री के बयान को ट्वीट किया है।

अरब न्यूज ने बताया कि 2019 में हज यात्रा में लगभग 2.5 मिलियन लोगों ने हिस्सा लिया था। हालाँकि, कोविड बढ़ने पर हाजियों की संख्या अगले दो वर्षों में कम हो गई थी। इससे पहले 5 जनवरी को सऊदी अरब के हज और उमराह मंत्रालय ने घोषणा की थी कि इस साल हज करने के इच्छुक देश में रहने वाले लोग हज यात्रा के लिए आवेदन कर सकते हैं। मंत्रालय ने कहा कि स्थानीय निवासियों के लिए हज पैकेज की चार श्रेणियां उपलब्ध होंगी।  

अरब न्यूज़ की रिपोर्ट के अनुसार, तीर्थयात्रा के लिए आवेदन करने वाले लोगों के पास जुलाई के मध्य तक वैध राष्ट्रीय या उस देश के निवासी पहचान की होनी चाहिए। हज यात्रियों के पास COVID-19 और इन्फ्लुएंजा वैक्सीनेशन का सर्टिफिकेट होना चाहिए। इसके अलावा, उन्हें पवित्र स्थल पर पहुंचने से कम से कम 10 दिन पहले मैनिंजाइटिस वैक्सीन के लिए टीकाकरण प्रमाणपत्र प्राप्त करने की जरूरत है। सऊदी अरब के हज और उमराह मंत्रालय ने सभी आवेदकों से सीधे अपने देश की हज वेबसाइट के माध्यम से पंजीकरण करने और एक से अधिक आवेदन के लिए एक ही मोबाइल नंबर का इस्तेमाल नहीं करने की सलाह दी है।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें