गुजरातः जूनागढ़ में दरगाह गिराने के नोटिस के बाद हिंसा, 1 मौत

10:21 am Jun 17, 2023 | सत्य ब्यूरो

गुजरात के जूनागढ़ एक दरगाह को गिराने का नोटिस देने के बाद जमकर हिंसा हुई। जिसमें एक शख्स की मौत हो गई। इस दरगाह को अवैध बताते हुए नगर निगम ने दरगाह को गिराने का नोटिस जारी किया था।

मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक दरगाह पर नोटिस चिपकाए जाने के बाद शाम को 300-400 लोग दरगाह पर जमा हो गए और उन्होंने नारेबाजी शुरू कर दी। पुलिस का आरोप है कि इस भीड़ ने पुलिस बल पर पथराव किया, एक पुलिस चौकी में तोड़फोड़ की और पुलिस वाहनों को भी आग लगा दी। हमले में एक डीएसपी समेत तीन पुलिसकर्मी घायल हो गये। पुलिस ने हिंसा के सिलसिले में 174 लोगों को हिरासत में लिया है। हिरासत में लिए गए कुछ लोगों को दरगाह के बाहर कुछ लोग कोड़े से पीट रहे हैं। उन्होंने चेहरे को ढका हुआ है। यह वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल है। लेकिन इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं होने के कारण इसे सत्य हिन्दी पर नहीं लगाया जा रहा है। 

घटना के जो वीडियो सामने आए हैं, उनमें धार्मिक ढांचे के आसपास कुछ लोगों को दरगाह गिराने का विरोध करते हुए दिखाया गया है। उन्हें चिल्लाते और पुलिस वाहनों पर पथराव करते सुना जा सकता है। जब भीड़ ने पुलिस पर पथराव करना शुरू किया, तो पुलिस अधिकारियों ने जवाबी कार्रवाई में उन्मादी भीड़ पर आंसू गैस के गोले दागे।

जूनागढ़ नगर निगम के अधिकारियों ने मजेवाड़ी गेट के सामने दरगाह के बाहर विध्वंस का नोटिस लगाया है। नोटिस में कहा गया है कि यह धार्मिक स्थल "अवैध रूप से" बनाया गया है। 

जूनागढ़ में दरगाह गिराने के लिए नगर निगम का नोटिस।

अधिकारियों ने दरगाह मैनेजमेंट से सबूत पेश करने के लिए पांच दिनों का समय दिया। सबूत पेश नहीं करने पर इसे ध्वस्त करने की बात कही गई थी। गिराने का खर्चा भी दरगाह मैनेजमेंट से वसूला जाएगा।

इस नोटिस से हंगामा मच गया और उपद्रवी शुक्रवार रात 9 बजे दरगाह के पास जमा हो गए और पुलिस पर पथराव किया। जैसे ही हिंसा भड़की, स्थिति को नियंत्रण में लाने के लिए बड़ी संख्या में पुलिस अधिकारियों को इलाके में भेजा गया। फिलहाल स्थिति शांतिपूर्ण है।

उन्होंने कहा, "हमने 174 लोगों को पकड़ा है और हमारी टीमें पूरी रात पेट्रोलिंग ड्यूटी पर थीं। जब भीड़ ने पथराव करना शुरू किया, तो हमें आंसू गैस के गोले दागने पड़े। सीसीटीवी फुटेज के आधार पर एक व्यक्ति की मौत हो गई और संदिग्धों को हिरासत में लिया गया है।" पुलिस ने कहा कि अब, नगर निगम तय करेगा कि दरगाह को कब गिराया जाएगा।