गुजरात में गरबा के दौरान पथराव, क्यों हो रही हैं ऐसी घटनाएं

01:47 pm Oct 04, 2022 | सत्य ब्यूरो

गुजरात में साम्प्रदायिक घटनाएं फिर बढ़ रही हैं। इस बार गरबा की आड़ में इन्हें अंजाम दिया जा रहा है। गुजरात में जल्द ही चुनाव होने वाले हैं और इनका सीधा संबंध उससे जोड़ा जा रहा है। खेड़ा जिले के गांव में सोमवार देर रात पथराव की घटना यही बता रही है। पुलिस ने आज मंगलवार 4 अक्टूबर को घटना की जानकारी देते हुए मीडिया को दो मुस्लिम आरोपियों के नाम भी बताए। 

पीटीआई की खबर में बताया गया है कि पुलिस ने कहा कि कुछ घुसपैठियों द्वारा गरबा स्थल पर मौज-मस्ती करने वालों पर हमला करने के बाद कम से कम छह लोग घायल हो गए। एक अधिकारी ने बताया कि सोमवार देर रात हुई घटना के बाद मातर तहसील के उंधेला गांव में पुलिस तैनात कर दी गई है।  

खेड़ा के पुलिस अधीक्षक राजेश गढ़िया ने आरोपियों का नाम लेते हुए कहा, आरिफ और ज़हीर के रूप में पहचाने गए दो लोगों के नेतृत्व में लोगों का एक समूह नवरात्रि गरबा स्थल में घुस गया और प्रोग्राम को डिस्टर्ब करने लगा। उन्होंने पथराव भी किया। छह व्यक्ति घायल हो गए। हमने गांव में पुलिस बल तैनात कर दिया है और आरोपियों की गिरफ्तारी के प्रयास जारी हैं। उन्होंने बताया कि घायलों में एक होमगार्ड भी शामिल है।

एसपी ने कहा कि गांव के चौक पर जहां नवरात्रि के मौके पर गरबा डांस का आयोजन किया गया था, उसके पीछे एक इलाके से पथराव की सूचना मिली थी। उन्होंने कहा कि पथराव करने वालों की पहचान कर ली गई है और स्थानीय लोगों से गहन पूछताछ की जा रही है।

वडोदरा में सांप्रदायिक झड़प

उधर, गुजरात के वडोदरा में दो समुदायों के लोगों के बीच हुई सांप्रदायिक झड़प के मामले में पुलिस ने 40 लोगों को गिरफ्तार किया है। यह घटना गुजरात के सावली कस्बे में हुई है।

न्यूज़ एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, यह घटना शनिवार रात को हुई जब एक समुदाय के लोगों ने दूसरे समुदाय के लोगों से बिजली के खंभे पर उनका धार्मिक झंडा न लगाने के लिए कहा। सावली पुलिस थाने के सब इंस्पेक्टर एआर माहिडा ने बताया कि तनातनी बढ़ने के बाद दोनों समुदाय के लोगों ने एक दूसरे पर पथराव कर दिया। 

पथराव के दौरान हालांकि कोई घायल नहीं हुआ लेकिन आसपास खड़े कुछ वाहनों को नुकसान पहुंचा है। पुलिस ने इस मामले में कार्रवाई करते हुए सोमवार को 40 लोगों को गिरफ्तार कर लिया।

इस मामले में दोनों समुदायों की ओर से एक-दूसरे के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई गई है। वडोदरा पुलिस के मुताबिक, इलाके में पुलिस बल तैनात कर दिया गया है और अब हालात नियंत्रण में हैं।