CSDS-लोकनीति सर्वे: गुजरात के लोग किसे देखना चाहते हैं मुख्यमंत्री?

01:34 pm Nov 04, 2022 | सत्य ब्यूरो

गुजरात की जनता 2022 के विधानसभा चुनाव के बाद किस नेता को अपना मुख्यमंत्री देखना चाहती है, इसे लेकर भी CSDS-लोकनीति ने अपने सर्वे में राज्य की जनता से सवाल पूछा है। इस सर्वे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का भी नाम जनता के पसंदीदा मुख्यमंत्री के उम्मीदवारों की सूची में रखा गया था। दिलचस्प बात यह है कि जनता के पसंदीदा मुख्यमंत्री की सूची में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दूसरे नंबर पर और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल तीसरे नंबर पर हैं जबकि वर्तमान मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल पहले नंबर पर। 

CSDS-लोकनीति का सर्वे कहता है कि 2017 में 0 फीसद लोग भूपेंद्र पटेल को मुख्यमंत्री देखना चाहते थे लेकिन इस बार यह आंकड़ा 15 फीसद है। नरेंद्र मोदी को 2017 में 8 फीसद लोग मुख्यमंत्री के तौर पर देखना चाहते थे जबकि इस बार यह आंकड़ा 13 फीसद है। अरविंद केजरीवाल के लिए 2017 में यह आंकड़ा 0 था और आज 13 फीसद है। मतलब इस मामले में मोदी और केजरीवाल बराबर हैं। लेकिन केजरीवाल की लोकप्रियता तेजी से बढ़ी है। 

पूर्व मुख्यमंत्री विजय रुपाणी को 2017 के चुनाव में 23 फीसद लोग मुख्यमंत्री देखना चाहते थे जबकि 2022 में यह आंकड़ा गिरकर 10 फीसद रह गया है। कांग्रेस नेता जिग्नेश मेवाणी को 4 फीसद लोग मुख्यमंत्री देखना चाहते हैं जबकि राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, पाटीदार नेता हार्दिक पटेल और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को 2-2 फीसद लोग मुख्यमंत्री के तौर पर देखना चाहते हैं। 

CSDS-लोकनीति के सर्वे में यह सवाल भी पूछा गया था कि समाज के अलग-अलग वर्गों में नरेंद्र मोदी और अरविंद केजरीवाल को कितने फीसद लोग पसंद करते हैं। सर्वे कहता है कि सभी वर्गों में 36 फीसद लोग नरेंद्र मोदी को जबकि 22 फीसद लोग अरविंद केजरीवाल को पसंद करते हैं। युवाओं में 36 फीसद लोग नरेंद्र मोदी, 24 फीसद लोग अरविंद केजरीवाल को, बुजुर्गों में 40 फीसद नरेंद्र मोदी को और 15 फीसद अरविंद केजरीवाल को, ग्रामीण इलाकों में 39 फीसद लोग नरेंद्र मोदी को और 22 फीसद लोग अरविंद केजरीवाल को, शहरी इलाकों में 32 फीसद लोग नरेंद्र मोदी को और 21 फीसद लोग अरविंद केजरीवाल को पसंद करते हैं।

सर्वे बताता है कि गरीब वर्ग में 29 फीसद लोग नरेंद्र मोदी को और 27 फीसद लोग अरविंद केजरीवाल को पसंद करते हैं जबकि अमीर तबके में 47 फीसद लोगों की पसंद नरेंद्र मोदी हैं और 12 फीसद लोगों की पसंद अरविंद केजरीवाल है। 

CSDS-लोकनीति का सर्वे कहता है कि पुरुषों में 37 फीसद लोग नरेंद्र मोदी को और 22 फीसद लोग अरविंद केजरीवाल को पसंद करते हैं जबकि महिलाओं में 35 फीसद लोग नरेंद्र मोदी को और 21 फीसद लोग अरविंद केजरीवाल को पसंद करते हैं। 

सर्वे के इन आंकड़ों से पता चलता है कि गुजरात के भीतर समाज के सभी वर्गों में लोग नरेंद्र मोदी को अरविंद केजरीवाल के मुकाबले ज्यादा पसंद करते हैं। 

बताना होगा कि गुजरात में 1 और 5 दिसंबर को वोट डाले जाएंगे और नतीजे 8 दिसंबर को आएंगे। पहले चरण में 89 और दूसरे चरण में 93 सीटों पर वोटिंग होगी। गुजरात में विधानसभा की 182 सीटें हैं। इसमें से 13 सीटें अनुसूचित जाति और 27 सीटें अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित हैं।