+
मिलर की शानदार पारी, फाइनल में पहुंची गुजरात

मिलर की शानदार पारी, फाइनल में पहुंची गुजरात

3 गेंदों पर लगातार 3 छक्के लगाकर डेविड मिलर ने गुजरात टाइटंस को 7 विकेट से रोमांचक जीत दिलाई। 

इंडियन प्रीमियर लीग 2022 के पहले क्वालीफायर मुकाबले में गुजरात टाइटंस ने राजस्थान रॉयल्स को 7 विकेट से हराकर फाइनल में प्रवेश कर लिया है। कोलकाता के ईडन गार्डन मैदान पर खेले गए इस मुकाबले में राजस्थान रॉयल्स ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 6 विकेट खोकर 188 रन बनाए। 

जवाब में गुजरात टाइटंस ने 20वें ओवर में लक्ष्य हासिल कर मुकाबला 7 विकेट से जीत लिया। राजस्थान के लिए जोस बटलर ने सबसे अधिक 89 रनों की पारी खेली जबकि कप्तान संजू सैमसन ने 47 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेली। 

गुजरात की जीत के हीरो डेविड मिलर रहे जिन्होंने 38 गेंदों पर 68 रनों की तूफानी पारी खेली। राजस्थान रॉयल्स अब दूसरे क्वालीफायर मुकाबले में एलिमिनेटर के विजेता टीम के साथ खेलेगी। 

कोलकाता के ईडन गार्डन मैदान पर खेले गए इस मुकाबले में गुजरात टाइटंस के कप्तान हार्दिक पांड्या ने टॉस जीतकर राजस्थान को पहले बल्लेबाजी के लिए न्यौता दिया। राजस्थान की पारी की शुरुआत बटलर और यशस्वी जायसवाल ने की। 

राजस्थान को पहला झटका दूसरे ओवर में लगा। यशस्वी जायसवाल यश दयाल के पहले ओवर की आखिरी गेंद पर विकेटकीपर रिद्धिमान साहा को कैच दे बैठे। जायसवाल ने 8 गेंदों पर महज 3 रन बनाए। इसके बाद राजस्थान ने संभलकर बल्लेबाजी करते हुए पहले पावर प्ले में 1 विकेट पर 55 रन बना लिए। 

इसी दौरान कप्तान संजू सैमसन और बटलर के बीच 30 गेंदों पर 50 रन की साझेदारी भी हो गई। राजस्थान को दूसरा झटका 79 रन के स्कोर पर कप्तान सैमसन के रूप में लगा जो अपना अर्धशतक लगाने से चूक गए। सैमसन साई किशोर की गेंद पर अल्जारी जोसेफ को कैच दे बैठे। सैमसन ने 26 गेंदों पर 47 रनों की पारी खेली। 

इसी बीच पारी के 14वें ओवर में देवदत्त पडिक्कल ने लगातार दो चौके और एक छक्का लगाकर राजस्थान के स्कोर को 100 रनों के पार पहुंचा दिया। पडिक्कल 20 गेंदों पर 28 रन बनाकर हार्दिक पांड्या की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो गए। 

 - Satya Hindi

Photo Credit- BCCI/IPL

दूसरे छोर से बटलर अच्छी बल्लेबाजी करते रहे और उन्होंने 42 गेंदों पर अपना एक और अर्धशतक पूरा कर लिया। अपना अर्धशतक पूरा करने के बाद बटलर ने आक्रामक रुख अपनाते हुए गुजरात के गेंदबाजों की पिटाई करनी शुरू कर दी। इसी बीच राजस्थान ने 18वें ओवर में अपने 150 रन भी पूरे कर लिए। राजस्थान ने 20 ओवर में 6 विकेट खोकर 188 रन बनाए। 

बटलर ने सबसे अधिक 89 रनों की पारी खेली वहीं कप्तान संजू सैमसन ने 26 गेंदों पर 47 रन बनाए।

189 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी गुजरात टाइटंस की शुरुआत खराब रही। ट्रेंट बोल्ट ने जबरदस्त शुरुआत करते हुए पहले ओवर की दूसरी गेंद पर साहा को विकेट के पीछे संजू सैमसन के हाथों कैच करा दिया। साहा अपना खाता भी नहीं खोल पाए। उसके बाद मैथ्यू वेड और शुभमन गिल ने पारी को संभालते हुए पहले पावर प्ले में गुजरात को 1 विकेट के नुकसान पर 64 रन पर पहुंचा दिया। 

 - Satya Hindi

Photo Credit- BCCI/IPL

शानदार बल्लेबाजी कर रहे शुभमन गिल दुर्भाग्यपूर्ण तरीके से रन आउट होकर पवेलियन लौट गए। गिल ने 21 गेंदों पर 35 रनों की पारी खेली। इसके बाद बल्लेबाजी के लिए मैदान पर उतरे हार्दिक पांड्या ने डेविड मिलर के साथ मिलकर गुजरात को 100 रनों के पार पहुंचा दिया। 

गुजरात को आखिरी 30 गेंदों पर 50 रनों की दरकार थी जबकि मैदान पर हार्दिक पंड्या और डेविड मिलर डटे हुए थे। डेविड मिलर और हार्दिक पांड्या ने इसी बीच 64 गेंदों पर चौथे विकेट के लिए शतकीय साझेदारी भी निभा दी। यहां से गुजरात को मैच जीतने के लिए 12 गेंदों पर 23 रनों की जरूरत थी। आखिरी ओवर में गुजरात को 6 गेंदों पर 16 रनों की जरूरत थी जबकि डेविड मिलर के पास स्ट्राइक थी। 

आखिरी ओवर फेंकने आए प्रसिद्ध कृष्णा की 3 गेंदों पर लगातार 3 छक्के लगाकर डेविड मिलर ने गुजरात टाइटंस को 7 विकेट से जीत दिला दी।

इस जीत के साथ ही गुजरात ने आईपीएल 2022 के फाइनल में जगह बना ली है। फाइनल मैच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा। जबकि राजस्थान रॉयल्स के पास अभी एक और मौका होगा जहां उसे एलिमिनेटर मैच के विजेता से दूसरा क्वालीफायर मुकाबला खेलना होगा।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें