+
ग्वांतोनामो में बंद आतंकवादी बना अफ़ग़ान रक्षा मंत्री, तीन मंत्री नियुक्त

ग्वांतोनामो में बंद आतंकवादी बना अफ़ग़ान रक्षा मंत्री, तीन मंत्री नियुक्त

तालिबान ने तीन मंत्री नियुक्त किए हैं, जिनमें दो दागी हैं। रक्षा मंत्री उस व्यक्ति को बनाया गया है जो आतंकवादियों के लिए बदनाम ग्वांतोनामो जेल में बंद थे। 

काबुल पर तालिबान के क़ब्ज़े के 10 दिन से ज़्यादा समय बीत जाने के बावजूद अभी तक वहां सरकार नहीं बनी है। राष्ट्रपति या प्रधानमंत्री पद का एलान नहीं हुआ है। तालिबान का शीर्ष नेतृत्व अलग-अलग लोगों से बात कर रहा है। 

इस बीच बुधवार की शाम तालिबान ने तीन मंत्रियों के नामों का एलान किया है। इसमें सबसे ज़्यादा चौंकाने वाला नाम मुल्ला अब्दुल कय्यूम ज़ाकिर का है, जिन्हें रक्षा मंत्री बनाया गया है। टेलीविज़न चैनल अल ज़जीरा का कहना है कि ज़ाकिर क्यूबा के ग्वांतोनामो जेल में बंद थे।

बता दें कि ग्वांतोनामो जेल में बेहद खूंखार और ख़तरनाक आतंकवादियों को रखा गया था। क्यूबा में होने के बावजूद यह जेल अमेरिका का है और उस पर उसी का नियंत्रण है। 

अल क़ायदा और दूसरे गुटों के आतंकवादियों को यहां रखा गया था। इनमें ज़्यादातर वे लोग थे, जिन्हें अमेरिका में 9/11 हमले के लिए दोषी माना गया था। 

गुल आगा को वित्त मंत्री नियुक्त किया गया है। अफ़ग़ान समाचार एजेन्सी पझोक के अनुसार, गुल आगा पर अंतरराष्ट्रीय प्रतिबंध लगा हुआ है। 

सद्र इब्राहिम को आंतरिक सुरक्षा मंत्री बनाया गया है। 

इसके पहले ज़बीउल्लाह मुजाहिद को तालिबान का प्रवक्ता बनाया गया था। उन्होंने इस अफ़ग़ानिस्तान सरकार के प्रवक्ता की जगह ली, जिसे तालिबान ने मार डाला। 

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें