+
सरकार का दावा, मोदी के जन्म दिन पर दो करोड़ लोगों को कोरोना टीका

सरकार का दावा, मोदी के जन्म दिन पर दो करोड़ लोगों को कोरोना टीका

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्म दिन को स्वास्थ्य मंत्रालय ने अपने ढंग से मनाया। उसने कोरोना टीकाकरण का अभियान चलाया। फिर क्या हुआ, पढ़ें यह खबर।

केंद्र सरकार ने दावा किया है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन पर शुक्रवार को दो करोड़ से ज़्यादा लोगों को कोरोना टीका दिया गया है। यह कोरोना टीकाकरण के लिहाज से देश में एक नया रिकॉर्ड होगा। 

इतने बड़े पैमाने पर टीकाकरण का दावा ऐसे समय किया जा रहा है जब सरकार को साल के अंत तक सबको कोरोना टीका देने का लक्ष्य हासिल कर लेना है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने ट्वीट कर यह दावा किया है। 

'टीके की कमी नहीं'

सरकार ने इसके पहले यह दावा किया था कि 27 अगस्त को 1 करोड़ 3 लाख 35 हज़ार 290 लोगों को टीके लगे थे। इसी तरह 31 अगस्त को 1,33,18,718 लोगों का टीकाकरण हुआ था। इसके बाद  6 सितंबर को 1,13,53,571 लोगों को कोरोना टीके की खुराक़ दी गई थी। 

सरकार ने यह भी दावा किया है कि देश में वैक्सीन की कोई कमी नहीं है। शुक्रवार की शाम तक राज्यों के पास 7 करोड़ 60 लाख खुराक़ें मौजूद हैं।

सरकार ने यह उम्मीद भी जताई है कि इस महीने के अंत तक कोरोना की डीएनए वैक्सीन की एक करोड़ खुराक़ें आ जाएंगी।

सितंबर में कोविशील्ड की 20 करोड़ खुराक़ें दी जा रही हैं। अगस्त में कोविशील्ड ने 19 करोड़ डोज़ दिए थे। इस महीने कोवैक्सीन की 3.25 करोड़ खुराक़ें सरकार के पास आ जाएंगी। 

बता दें कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने अभी तक वैक्सीन नहीं लगवाने वाले लोगों से वैक्सीन लगवाकर पीएम मोदी को जन्मदिन का उपहार देने का आग्रह किया था।

उन्होंने कहा था कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सभी नागरिकों के लिए कोविड-19 की मुफ़्त वैक्सीन की घोषणा की थी।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें