+
अडानी पर सरकार की रहस्यमय चुप्पी, राहुल दे चुके थे चेतावनीः कांग्रेस

अडानी पर सरकार की रहस्यमय चुप्पी, राहुल दे चुके थे चेतावनीः कांग्रेस

अडानी पर लगे आरोपों पर केंद्र सरकार का औपचारिक बयान गुरुवार को न संसद में आया और न संसद के बाहर। कांग्रेस ने कहा कि राहुल गांधी समय-समय पर सरकार को चेतावनी देते रहे हैं। लेकिन सरकार ने उन आरोपों पर कभी ध्यान नहीं दिया। विपक्ष ने आज गुरुवार को संसद के बाहर और अंदर सरकार से सवाल किए, जवाब मांगा।

अडानी समूह के खिलाफ जांच के मुद्दे पर केंद्र की मोदी सरकार बुरी तरह घिर गई है। कांग्रेस ने आज गुरुवार को संसद के अंदर और बाहर इस पर हल्ला बोला। कांग्रेस ने कहा पार्टी के नेता राहुल गांधी समय-समय पर सरकार को तमाम आर्थिक घोटाले की ओर संकेत करते रहे हैं लेकिन सरकार उन आरोपों को मजाक में उड़ाती रही है। राहुल गांधी पिछले एक साल से अडानी को लेकर सरकार को चेताते रहे हैं। सरकार की चुप्पी रहस्यमय है। वो सदन में चर्चा से भाग रही है। बयान तक नहीं दे रही है। जांच नहीं करा रही है।

कांग्रेस प्रवक्ता पवन खेड़ा ने आज गुरुवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि कांग्रेस दृढ़ता से रेखांकित करती है कि राहुल गांधी "सूट बूट की सरकार", "हम दो, हमारे दो" और अब "मित्र काल" के बारे में सरकार को बताते रहे हैं। यह किसी विशेष उद्योगपति की बात नहीं है। यह गंदी व्यवस्था के बारे में बात है। जिसे पीएम मोदी ने अपने चुनिंदा दोस्तों के लिए देश को लूटने के लिए खड़ा किया है। 

उन्होंने कहा- 

हम किसी विशेष भारतीय कॉर्पोरेट घराने के खिलाफ नहीं हैं, हम क्रोनी कैपिटलिज्म के खिलाफ हैं। जब चुनिंदा अरबपतियों को लाभ पहुंचाने के लिए नियम बदले जाते हैं, तो हम इसके खिलाफ होते हैं। बेशर्मी से देश को बेचा जा रहा है।


-पवन खेड़ा, कांग्रेस प्रवक्ता, 2 फरवरी 2023, दिल्ली में मीडिया से

उन्होंने कहा, 'प्रधान सलाहकार' ने एलआईसी और एसबीआई में शेयर एक ऐसे समूह को सौंप दिए, जिस पर इस देश के सबसे बड़े कॉर्पोरेट धोखाधड़ी का आरोप लगाया गया है। 

'साहेब' ने करोड़ों भारतीयों की जमा राशि डुबाने में कोई कसर नहीं छोड़ी है। आखिर अडानी के खिलाफ हिंडनबर्ग रिसर्च द्वारा लगाए गए गंभीर आरोपों की जांच कब होगी।


-पवन खेड़ा, कांग्रेस प्रवक्ता, 2 फरवरी 2023, दिल्ली में मीडिया से

उन्होंने यह भी कहा- 

मोदी सरकार ने हिंडनबर्ग रिसर्च रिपोर्ट पर चुप्पी साध रखी है। हम पीएम मोदी को बताना चाहते हैं कि अगर आप अपने सबसे अच्छे दोस्त को धोखा देते हैं तो हमें कुछ नहीं कहना है, लेकिन अगर आप भारत के निवेशकों को धोखा देते हैं तो हम चुप नहीं रहेंगे। एलआईसी के 29 करोड़ पॉलिसीधारक और एसबीआई के 45 करोड़ खाताधारकों के साथ कांग्रेस है।


-पवन खेड़ा, कांग्रेस प्रवक्ता, 2 फरवरी 2023, दिल्ली में मीडिया से

उन्होंने आरोप लगाया, अडानी समूह के डूबने से देश के करोड़ों निवेशकों और करोड़ों पॉलिसीधारकों की गाढ़ी कमाई पर खतरा मंडरा रहा है।

हिंडनबर्ग रिसर्च रिपोर्ट ने गौतम अडानी के नेतृत्व वाले समूह पर धोखाधड़ी वाले लेनदेन और शेयर की कीमतों में हेरफेर सहित कई आरोप लगाए हैं। हिंडनबर्ग रिसर्च ने कहा कि अडानी समूह ने भारत को व्यवस्थित तरीके से लूटा है। हिंडनबर्ग की इस रिपोर्ट के बाद अडानी के शेयर में जबरदस्त गिरावट देखी गई। हालांकि अडानी समूह ने आरोपों को झूठ बताते हुए खारिज कर दिया।

कांग्रेस ने हिंडनबर्ग रिपोर्ट में अडानी समूह के खिलाफ लगाए गए आरोपों की जांच के लिए सुप्रीम कोर्ट या संयुक्त संसदीय समिति की निगरानी में निष्पक्ष जांच की मांग की है। संयुक्त विपक्ष ने गुरुवार को इस मुद्दे पर चर्चा की मांग करते हुए संसद के दोनों सदनों में हिंडनबर्ग रिपोर्ट को उठाया। कई सदस्यों के स्थगन नोटिस को दोनों सदनों में अध्यक्ष द्वारा खारिज किए जाने के बाद विपक्षी दलों ने भी हंगामा किया, जिसके कारण लोकसभा और राज्यसभा को दिन के लिए स्थगित करना पड़ा। सदनों में कोई कामकाज नहीं हुआ।

उन्होंने कहा, एलआईसी, एसबीआई और अन्य राष्ट्रीयकृत बैंकों में अडानी के जोखिम भरे निवेश पर संसद में चर्चा की जानी चाहिए और निवेशकों की सुरक्षा के लिए उचित कदम उठाए जाने चाहिए।

कांग्रेस नेता और लोकसभा में व्हिप मणिकम टैगोर, जिन्होंने पंक्ति पर चर्चा के लिए निचले सदन में स्थगन नोटिस दिया था, ने यह भी कहा कि पार्टी इस मुद्दे पर चर्चा के साथ-साथ पूरे मामले की जेपीसी जांच चाहती है।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें