+
आधार पर सरकार की सलाह - सिर्फ 'मास्क आधार' दें, यहां डाउनलोड करें

आधार पर सरकार की सलाह - सिर्फ 'मास्क आधार' दें, यहां डाउनलोड करें

भारत सरकार ने आधार को लेकर रविवार को बहुत महत्वपूर्ण सलाह जारी की है। उसने कहा है कि नागरिक सिर्फ मास्क आधार को ही जमा कराएं। पढ़िए पूरी खबर और जानिए कि मास्क आधार आप यहां से कैसे डाउनलोड कर सकते हैं।

भारत सरकार ने देश के नागरिकों को आधार के बारे में सलाह जारी की है। उसने कहा है कि आधार की फोटोकॉपी शेयर करने की बजाय मास्क आधार की कॉपी किसी भी संस्था में दिया करें। यानी आधार की वो प्रति साझा करें, जिसमें आपके आधार के सिर्फ चार नंबर ही नजर आएं।

केंद्र सरकार आधार का दुरुपयोग रोकने के लिए यह कदम उठाया है। रविवार को एक प्रेस रिलीज में, सरकार ने कहा, अपने आधार की फोटोकॉपी किसी भी संगठन या संस्था के साथ साझा न करें क्योंकि इसका दुरुपयोग किया जा सकता है। वैकल्पिक रूप से, कृपया एक मास्क्ड आधार (Masked Aadhar) का इस्तेमाल करें जो आपके आधार संख्या के केवल अंतिम चार अंक प्रदर्शित करता है।

केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने कहा कि बिना लाइसेंस वाली निजी संस्थाएं जैसे होटल आदि और सिनेमा हॉल को आधार कार्ड की प्रतियां एकत्र करने या रखने की अनुमति नहीं है।

सरकार ने कहा, केवल वे संगठन जिन्होंने भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण से उपयोगकर्ता लाइसेंस प्राप्त किया है, वे किसी व्यक्ति की पहचान स्थापित करने के लिए आधार का उपयोग कर सकते हैं। सरकार ने नागरिकों से अपने आधार कार्ड साझा करने से पहले यह सत्यापित करने के लिए कहा कि किसी संगठन के पास यूआईडीएआई से वैध उपयोगकर्ता लाइसेंस है या नहीं।

सरकार ने लोगों को अपने आधार कार्ड डाउनलोड करने के लिए इंटरनेट कैफे में सार्वजनिक कंप्यूटर का उपयोग नहीं करने की चेतावनी दी है। यदि आप ऐसा करते हैं, तो कृपया सुनिश्चित करें कि आप उस कंप्यूटर से ई-आधार की सभी डाउनलोड की गई प्रतियों को स्थायी रूप से हटा दें। यह बात भी सरकारी सरकारी सलाह में कही गई है।

मास्क आधार कैसे प्राप्त करें

  •  मास्क आधार आप सरकारी वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं। लिंक है - https://myaadhaar.uidai.gov.in/
  • अपना 12 अंकों का आधार नंबर डालें।
  • अपने ऑप्शन का चयन करें। वहां पूछा जाएगा कि क्या आपको मास्क आधार चाहिए?
  • वहीं से आप मास्क आधार डाउनलोड करें।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें